The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर फ़ोटो और वीडियो शेयर करने की सबसे बड़ी दिक्कत दूर हो गई मगर

Meta के मालिकाना हक वाले WhatsApp ने बढ़िया फीचर लॉन्च किया है. दरअसल ऐप ने फ़ोटो क्वालिटी के लिए एक जरूरी फीचर दिया है. अब फ़ोटो HD में शेयर की जा सकेगी. पता है- पता है आप कहोगे ऐसा तो पहले से होता है. हां जनाब मगर इसको सिलेक्ट करना पड़ता है. अब नहीं करना पड़ेगा.

Advertisement
WhatsApp is rolling out a new update for Android users, which is an important update that many will likely find useful as well. The messaging app now lets people set default media quality in settings.
WhatsApp तगड़ा फीचर लाया है
pic
सूर्यकांत मिश्रा
18 जून 2024 (Updated: 23 जून 2024, 14:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

WhatsApp ने आज जो काम किया है, समझ में नहीं आ रहा उसके लिए उसके ऊपर खुश होना चाहिए या गुस्सा. मतलब काम तो दिल जीतने वाला किया है मगर सिर्फ 25 फीसदी तक. ऐसा शानदार जबरदस्त जिन्दाबाद फीचर दिया है कि पक्का मौज आने वाली है. मगर देर से दिया है तो गुस्सा होना बनता है. फ़ोटो से जुड़ी एक बहुत पुरानी मतलब वॉट्सऐप के जन्म के टाइम की एक दिक्कत को आज उसने खत्म कर दिया. फ़ोटो की क्वालिटी को लेकर होने वाली झंझट समाप्त. मगर दिल अभी भी 25 फीसदी ही जीता है. क्यों वो बाद में

पहले जान लेते हैं कि मेटा के मालिकाना हक वाले WhatsApp ने किया क्या है. दरअसल ऐप ने फ़ोटो क्वालिटी के लिए एक जरूरी फीचर दिया है. अब फ़ोटो HD में शेयर की जा सकेगी. पता है -पता है आप कहोगे ऐसा तो पहले से होता है. हां जनाब मगर इसको सिलेक्ट करना पड़ता है. अब नहीं करना पड़ेगा.

सिर्फ एचडी सिलेक्ट करने का जुगाड़

अभी तक जब भी आप और हम ऐप पर फ़ोटो या वीडियो शेयर करते थे तो वो बाय डिफाल्ट स्टेंडर्ड (SD) का ऑप्शन मिलता था. हां ये अलग बात है कि स्क्रीन पर ही HD भी नजर आता था मगर उसके लिए उसके ऊपर टैप करने की जहमत उठाना पड़ती थी. मतलब फीचर था तो सही लेकिन हाथ आया और मुंह ना लगा टाइप. जो भूल गए तो गई फ़ोटो स्टेंडर्ड क्वालिटी में.

फिर सामने से कहा जाता कि अरे महाराज एचडी में चाहिए. मगर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब मीडिया क्वालिटी के लिए SD और HD का ऑप्शन पहले से सिलेक्ट करने को मिलेगा. सेटिंग्स में Storage and data के अंदर ये वाला ऑप्शन नजर आएगा. जो नहीं दिख रहा तो अपना ऐप प्ले स्टोर से जाकर अपडेट कर लीजिए. ये फीचर पिछले काफी महीनों से बीटा वर्जन में तड़प रहा था. अब बाहर आया है.

WhatsApp

ये भी पढ़ें: WhatsApp लाया गजब का फीचर, प्रोफाइल फोटो लगाने का असली मजा तो अब आएगा!

इसका मतलब ये नहीं कि SD में मीडिया शेयर नहीं होगा. होगा बिल्कुल होगा. बस ऑप्शन आपको सिलेक्ट करना होगा. वैसे कोई क्यों ही अच्छी अच्छी फोटू को बेकार क्वालिटी में शेयर करना चाहेगा.

जाते-जाते जो 25 फीसदी दिल जीतने वाली बात है वो भी जान लीजिए. HD में डेटा SD के मुकाबले तकरीबन 6 गुणा ज्यादा लगेगा और हाल फिलहाल ये फीचर सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स को ही मिलेगा. फिलहाल के लिए.  

अपडेट: एचडी में मीडिया अपलोड करने का फीचर iPhone यूजर्स के लिए भी उपलब्ध हो गया है. 

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement