The Lallantop
Advertisement

WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर, फोटो-वीडियो के बैकअप के लिए पैसे देने पड़ेंगे

Google और WhatsApp ने घोषणा की है कि दिसंबर 2023 से वॉट्सऐप का बैकअप, गूगल से मिलने वाले 15 जीबी फ्री स्टोरेज का हिस्सा होगा. माने कि अगर आपका डेटा 15 जीबी से ज्यादा हुआ तो कुछ डेटा डिलीट मारना पड़ेगा या फिर पैसा खर्च करना पड़ेगा. पूरा मामला समझते हैं.

Advertisement
Google and WhatsApp today announced a change where WhatsApp chat and media backups on Android will “start counting toward your Google Account cloud storage limit” from December 2023 onward.
वॉट्सऐप बैकअप का लिए नया नियम
pic
सूर्यकांत मिश्रा
15 नवंबर 2023 (Published: 16:25 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगर आप एक Android यूजर हैं और WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपके लिए बुरी खबर है. गूगल और वॉट्सऐप ने आपकी चैट और मीडिया बैकअप के लिए नए नियम की घोषणा की है. नए नियम के मुताबिक अब वॉट्सऐप चैट भी गूगल स्टोरेज का हिस्सा होगी. इतना पढ़कर शायद आपको लगे कि ये तो अच्छी बात है. नहीं जनाब ये नया दर्द है जो 2018 के बाद फिर लौटा है. नए नियम के आने से कई सारे यूजर्स को दिक्कत होने वाली है जिनका वॉट्सऐप बैकअप बहुत ज्यादा है. अब गूगल से मुफ़्त मिलने वाले 15 जीबी से शायद काम नहीं बने.

गूगल और वॉट्सऐप ने घोषणा की है कि दिसंबर 2023 से वॉट्सऐप का बैकअप, गूगल से मिलने वाले 15 जीबी फ्री स्टोरेज का हिस्सा होगा. माने कि अगर आपका डेटा 15 जीबी से ज्यादा हुआ तो कुछ डेटा डिलीट मारना पड़ेगा या फिर पैसा खर्च करना पड़ेगा. पूरा मामला समझते हैं. 

अभी तक क्या होता है?

गूगल अकाउंट बनाने पर यूजर्स को 15 जीबी स्टोरेज मिलता है. इस स्टोरेज का इस्तेमाल एंड्रॉयड यूजर्स गूगल फोटो, जीमेल से लेकर अपने फोन का बैकअप लेने के लिए कर सकते हैं. इसके साथ यूजर्स को वॉट्सऐप बैकअप की भी सुविधा मिलती है. वॉट्सऐप का बैकअप जाता है गूगल ड्राइव में और अभी तक ये गूगल स्टोरेज में नहीं जोड़ा जाता था. मतलब कि गूगल ने ऐसी व्यवस्था की हुई थी. 15 जीबी पूरा- का-पूरा दूसरे डेटा के लिए इस्तेमाल हो सकता था.  

अधिकतर यूजर्स का इस सुविधा की वजह से काम चल जाता था. लेकिन नया नियम मुश्किल पैदा कर सकता है. विशेषकर ऐसे यूजर्स को जिनका वॉट्सऐप बैकअप बहुत ज्यादा है. उदाहरण के लिए अगर 5 जीबी डेटा वॉट्सऐप का हुआ और 14 जीबी फोटो से लेकर फोन का तो गरारी फंस गई.

अब या तो फोन का डेटा डिलीट करो, या फिर वॉट्सऐप का. नहीं करना तो फिर गूगल से एक्स्ट्रा स्टोरेज खरीदो जिसके लिए महीने के कम से कम 130 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. 130 रुपये महीने में यूजर को 100 जीबी डेटा मिलेगा. नया नियम वॉट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए अगले महीने से ही लागू हो जाएगा और आम यूजर्स के लिए अगले साल की पहली छमाही में.

हालांकि इस नियम को लागू करने से पहले वॉट्सऐप यूजर्स को ऐप में नोटिफिकेशन भेजेगा. इस नोटिफिकेशन में यूजर्स को अपने बैकअप को 30 दिनों के अंदर मैनेज करने के लिए कहा जाएगा. ये तो हुई खबर. अब वाकई में आपका डेटा 15 जीबी से ज्यादा है तो क्या करें. तीन ऑप्शन हैं.

# पहला, अगर वाकई में वॉट्सऐप बैकअप की जरूरत नहीं तो सेटिंग्स में जाकर बंद कर दीजिए. समस्या खत्म.

# अगर बैकअप रखना है तो उसको मैनेज कर लीजिए. बोले तो जौनपुर वाली बुआ के फूल वाले गुड मॉर्निंग मैसेज को एक बार में डिलीट कर डालिए. कैसे करना होगा वो आप यहां क्लिक करके जान लीजिए.

# वॉट्सऐप बैकअप बहुत जरूरी तो गूगल स्टोरेज को मैनेज कीजिए. वो कैसे करना है, उसके लिए बस यहां क्लिक करना होगा.

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement