The Lallantop
Advertisement

WhatsApp का नया फीचर फर्जी कॉल्स का डर हमेशा के लिए खल्लास कर देगा

पिछले महीने अनजान नंबर्स से आने वाले कॉल्स ने कई यूजर्स में खलबली मचा दी थी.

Advertisement
whatsapp introduced much awaited silence unknown caller feature
वॉट्सऐप का नया फीचर आया.
pic
सूर्यकांत मिश्रा
20 जून 2023 (Updated: 20 जून 2023, 18:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सारे काम छोड़कर अपने फोन पर WhatsApp ओपन कर लीजिए क्योंकि ऐप ने एक बहुत जरूरी फीचर लॉन्च कर दिया है. ऐसा फीचर जो फर्जी कॉल्स का दर्द और डर हमेशा के लिए दूर कर देगा. सारे अनजान कॉल्स अपनेआप ही साइलेंट हो जाएंगे. कहने का मतलब पिछले कुछ दिनों से आ रहे विदेशी और अनजान नंबरों वाले कॉल्स से मुक्ति मिल जाएगी. कैसे काम करेगा ये फीचर, स्टेप-बाई-स्टेप हम बता देते हैं.

Silence Unknown Callers

फीचर का ऐलान खुद मेटा के CEO Mark Zuckerberg ने अपने इंस्टा चैनल पर किया. अच्छी बात ये कि वॉट्सऐप के नॉर्मल स्टाइल के विपरीत ये फीचर लाइव भी हो गया है. आमतौर पर ऐप फीचर का ऐलान करता है, लेकिन उसको आम पब्लिक तक पहुचने में थोड़ा टाइम लगता है. नए फीचर के आ जाने से वॉट्सऐप यूजर्स अनजान नंबरों से आने वाले कॉल्स को ऑटोमैटिकली ब्लॉक कर पाएंगे.

बीती 7 और 8 मई के दरमियान कई यूजर्स को +21, +62 जैसे अंकों से शुरु होते नंबरों से  WhatsApp कॉल आ रहे थे. गनीमत ये है कि कोई स्कैम रिपोर्ट नहीं हुआ, मगर अचानक आती इन कॉल्स ने सभी में घबराहट पैदा कर दी थी. इसका एक कारण ऐप्स पर अनजान नंबर के लिए ब्लॉक का कोई सिस्टम नहीं होना भी था. माने कि पहली बार तो कॉल आएगा ही, फिर भले आप उसको ब्लॉक कर लें.

अब ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि ऐप में 'साइलेंट हो जा वरना मैं वाइलेंट'...' फीचर आ गया है. इसको इनेबल करने के लिए आपको ऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स का रुख करना होगा.

# यहां आपको कई सारे कंट्रोल के साथ Calls का ऑप्शन भी नजर आएगा.

# इसके अंदर मिलेगा Silence Unknown Callers का ऑप्शन.

# इनेबल कीजिए और फालतू के कॉल्स से मुक्ति.

# वैसे तो अनजान नंबर से आने वाले कॉल्स अपनेआप ही साइलेंट हो जाएंगे, लेकिन कॉल्स टैब के अंदर उनका डिटेल जरूर मिलेगा. कहने का मतलब अगर आपके किसी जानने वाले ने कॉल किया है जिसका नंबर सेव नहीं तो आप यहां देख पाएंगे.

# ऐसे नंबर को आपको फोन बुक में सेव करना होगा.

उम्मीद है अब तक आपने  फीचर इनेबल कर लिया होगा. जो नजर नहीं आ रहा हो तो एक बार ऐप स्टोर या प्ले स्टोर में जाकर वॉट्सऐप अपडेट कर लीजिए. 

वीडियो: WhatsApp पर आ रहे अनजान विदेशी कॉल का चक्कर क्या है, जानें Lallantop को क्या पता चला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement