The Lallantop
Advertisement

iPhone से iMac तक, Apple के हर प्रोडक्ट के नाम के आगे लगा 'i' आखिर है क्या?

Apple ने अपने डिवाइस का नाम रखने के पहले सोचा नहीं होगा ऐसे कैसे हो सकता है. खाने वाला एप्पल तो है नहीं जो धोया, काटा और गप कर गए. डिवाइस के नाम है और इनकी पहचान के क्या कहने. मसलन iPhone, iPad, iPod, iMac, iTunes वगैरा-वगैरा. लेकिन 'i' एप्पल के प्रोडक्ट में कैसे आया? क्या मतलब है इसका या फिर बस ऐसे ही आ गया?

Advertisement
'I' in Apple products stand for 'internet, individual, instruct, inform and inspire', according to a report by Readers Digest. This was explained by Steve Jobs during the iMac launch in 1998
iPhone में 'i' कहां से आया?
pic
सूर्यकांत मिश्रा
27 मई 2024 (Published: 21:29 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

किसी भी प्रोडक्ट के लिए उसके प्रोडक्ट बनने से पहले सबसे जरूरी है एक नाम. ये कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाकायदा इसके लिए एक्सपर्ट्स की टीम होती है. घंटों और दिनों की माथापच्ची के बाद एक नाम तय होता है. तय हो गया तो उसको लॉन्च से पहले बाहर नहीं आने देना भी एक कठिन काम है. इसके लिए कंपनियां कोड नेम का सहारा लेती हैं. छदम नाम जो असली नाम को छिपा कर रखता है. नामकरण एक नॉर्मल लेकिन जरूरी और जटिल प्रोसेस है. ऐसे में कैसे हो सकता है कि…

Apple ने अपने डिवाइस का नाम रखने के पहले सोचा नहीं होगा. खाने वाला एप्पल तो है नहीं जो धोया, काटा और गप कर गए. डिवाइस के नाम है और इनकी पहचान के क्या कहने. मसलन iPhone, iPad, iPod, iMac, iTunes वगैरा-वगैरा. आज जानेंगे कि ये 'आई' (i) एप्पल के प्रोडक्ट में कैसे आया. क्या मतलब है इसके या फिर बस ऐसे ही आ गया.

एक कहानी एक फसाना

एक कहानी: internet, individual, instruct, inform and inspire मतलब इंटरनेट, व्यक्तिगत, अनुदेश (हिदायत), सूचना और प्रेरित. एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स ने साल 1998 में जब iMac लॉन्च किया था. तब इसके बारे में बताया था. हालांकि उन्होंने i का मतलब ये, i का मतलब वो नहीं बताया, लेकिन Readers Digest के मुताबिक वो डिवाइस के फीचर बताते समय 'i' पर खूब फोकस कर रहे थे और ये सारे शब्द उन्होंने अपने प्रजेंटेशन में बोले. इतना ही नहीं उन्होंने ‘i’ को पर्सनल प्रोनाउन के तौर पर भी इस्तेमाल किया.

कंपनी की वैल्यू और सिद्धांतों के बारे में भी बताते हुए स्टीव ने ‘instruction' शब्द का भी इस्तेमाल किया. इसलिए माना गया कि एप्पल में (i) यहीं से आया. इस कहानी को इसलिए भी पंख लगे क्योंकि इसके पहले कंपनी के प्रोडक्ट में Apple नाम का इस्तेमाल होता था. जैसे पहले साल 1976 में आया Apple I या फिर 1983 में आया Apple Lisa. iMac के आने से चार साल पहले आए प्रोडक्ट का नाम भी Apple QuickTake 100 था. साल 1998 के पहले कम्प्यूटर को इंटरनेट से जोड़ना बहुत कठिन था, मगर iMac इसको आसान कर देता था.

सांकेतिक तस्वीर 

ये भी पढ़ें: चलती गाड़ी में होती है उल्टी तो Apple खाकर नहीं बल्कि चलाकर देखिए, iPhone वाला!

एक फसाना : imaginary unit मतलब गणित में इस्तेमाल होने वाला एक जटिल फार्मूला. एप्पल कम्युनिटी में इसी को ‘i’ का मतलब माना जाता है. जटिल गणित को आसान करें तो जैसे फॉर्मूला z = x+iy एक कॉम्प्लेक्स नंबर है जो वास्तविक भाग x और एक काल्पनिक भाग y से बना है. कम्युनिटी के सदस्यों को लगता है कि स्टीव प्रोडक्ट बनाने के पहले बहुत जटिल प्रोसेस अपनाते थे और उस प्रोडक्ट का खाका अपने दिमाग में खींचते थे. इसलिए imaginary unit. मगर इसके पक्ष में कुछ ज्यादा डिटेल मिला नहीं तो iMac से निकला i ही सही जान पड़ता है.

अब आई का मतलब चाहे जो भी हो. इस बात में कोई दो राय नहीं कि इस आई से कमाल की तकनीक दुनिया में आई. और ऐसे आई के अभी भी आई जा रही है. क्योंकि iOS 18 जो आने वाला है.

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement