The Lallantop
Advertisement

स्पैम कॉल्स और फालतू SMS अब नहीं आएंगे? मोबाइल कंपनियों ने क्या जुगाड़ कर दिया है

सरकार की चेतावनी की डेडलाइन खत्म...

Advertisement
Spam calls and SMS can be blocked permanently as the TRAI deadline is over
AI की मदद से स्पैम कॉल बंद हो सकते हैं (सांकेतिक तस्वीर)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
1 मई 2023 (Updated: 1 मई 2023, 16:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज यानी 1 मई 2023 से शायद अनचाहे कॉल और मैसेज से छुटकारा मिल सकता है. टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने कंपनियों को इसके लिए 30 अप्रैल 2023 तक का समय दिया था. TRAI ने कुछ महीने पहले ही देश की सभी टेलिकॉम कंपनियों को टेली-मार्केटिंग कॉल्स पर सख्ती बरतने और इनके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को कड़ा करने के लिए कहा था. टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने अब इसी के मुताबिक स्पैम कॉल रोकने के लिए अपने सिस्टम में कई तरीके के बदलाव किए हैं. अब वाकई में इससे कुछ होगा या नहीं, चलिए समझते हैं.

अनचाहे कॉल और मैसेज पर लगेगी लगाम

स्पैम कॉल और एसएमएस वो दर्द है जिसका कोई माकूल इलाज अभी तक तो नहीं है. फुल DND से लेकर कॉल ब्लॉक करने वाले तरीके राहत तो देते हैं लेकिन छुटकारा नहीं मिलता. लेकिन अब शायद इस पर काफी हद तक लगाम लग सकती है. दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक देश की तीनों प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने स्पैम कॉल रोकने के लिए अपने सिस्टम में कई तरीके के फिल्टर लगाए हैं. कंपनियों का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से स्पैम मैसेज और कॉल्स नेटवर्क पर ही ब्लॉक हो जाएंगे. कहने का मतलब एक किस्म का ऑटो-फ़िल्टर.

अभी तक फर्जी कॉल और एसएमएस का पता कॉल उठाने या एसएमएस के इनबॉक्स में आने के बाद ही लगता था. लेकिन अब शायद ऐसे कॉल आप तक पहुंचने के पहले ही ब्लॉक हो सकते हैं. हम शायद शब्द का इस्तेमाल इसलिए कर रहे हैं कि अभी इस प्रोसेस का पूरी तरीके से टेस्ट होना बाकी है. हो सकता है नए फ़िल्टर वाकई में काम करते हों और हमें फर्जी कॉल से छुटकारा मिल जाए. अभी भी सिर्फ संभावना ही है क्योंकि इसके पहले भी TRAI ने इस तरीके के कदम उठाए हैं, लेकिन स्पैम कॉल और मैसेज वाले कोई ना कोई रास्ता निकाल ही लेते हैं. मसलन एक नंबर की सीरीज ब्लॉक हुई तो दूसरा आ जाता है और दूसरा बंद किया तो निजी नंबर्स से कॉल आने लगते हैं.

एक भी स्पैम कॉल नहीं आएगा क्या?

ऐसा कहना अभी जल्दबाजी होगी लेकिन नए प्रोसेस से संभव है कि इनकी तादाद में वाकई में बड़ी कमी आए. TRAI ने अपने आदेश में सभी टेलिकॉम कंपनियों को 10 डिजिट वाले गैर-पंजीकृत नंबर से आने वाले स्पैम कॉल को रोकने के लिए कहा था. अगर कंपनियां वाकई में ऐसा कर पाने में सफल हुईं तो उम्मीद की जा रही है कि फर्जी और प्रमोशनल कॉल्स में 90 फीसदी तक कमी आ सकती है. वैसे तब तक के लिए और क्या उपाय अपनाये जा सकते हैं वो आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. 

वीडियो: ये हैं 20000 रुपए तक के सबसे धांसू 5G स्मार्टफोन, जो होश उड़ा देंगे!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement