The Lallantop
Advertisement

Samsung S24 सीरीज हुई लॉन्च, AI भी आया, लेकिन महफिल ये छोटा सा प्रोडक्ट लूट ले गया!

सैमसंग ‘Galaxy Ring’ एक स्मार्ट हेल्थ ट्रैकिंग डिवाइस है जिसे उंगली में पहना जा सकता है. हालांकि कंपनी ने रिंग से जुड़े कोई भी डिटेल शेयर नहीं किये फिर भी इसकी पहली झलक ही हर किसी को हैरान करने के लिए काफी थी. बात करें लॉन्च हुए फोन की तो हमेशा की तरह गैलक्सी अल्ट्रा ने लाई लूटी.

Advertisement
Samsung announced its new flagship Galaxy S24 series on Wednesday, a little earlier than usual, pitching the new smartphones as AI-centered, as the competition in the high-end phone segment heats up. The S24 lineup comes in three models: the S24, S24+, and S24 Ultra.
गैलक्सी S24 सीरीज लॉन्च
pic
सूर्यकांत मिश्रा
18 जनवरी 2024 (Updated: 18 जनवरी 2024, 11:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तारीख और दिन पहले से तय थे. क्या होगा उसका भी अंदाजा था. और हुआ भी वैसे ही. बात हो रही है Samsung गैलेक्सी अनपैक्ड 2024 इवेंट की, जिसमें कंपनी ने साल 2024 की फ़्लैगशिप सीरीज को लॉन्च किया. साउथ कोरियन कंपनी ने Samsung Galaxy S24, Samsung Galaxy S24 Plus और Samsung Galaxy S24 Ultra को बाजार में उतारा है. कंपनी ने इस साल के इवेंट को galaxy ai is coming नाम दिया था और नए फोन में ऐसे कई फीचर भी शामिल किए हैं. लेकिन इवेंट की सबसे बड़ी हाइलाइट फोन नहीं बल्कि ‘Galaxy Ring’ बनी.

सैमसंग गैलक्सी रिंग एक स्मार्ट हेल्थ ट्रैकिंग डिवाइस है, जिसे उंगली में पहना जा सकता है. हालांकि, कंपनी ने रिंग से जुड़ी कोई भी जानकारी शेयर नहीं की है, फिर भी इसकी पहली झलक ही हर किसी को हैरान करने के लिए काफी थी. बात करें लॉन्च हुए फोन की तो हमेशा की तरह गैलक्सी अल्ट्रा ने महफिल लूटी. उसी की बात करते हैं.

Image
गैलक्सी रिंग
Samsung Galaxy S24 Ultra स्पेसिफिकेशन

S24 अल्ट्रा पहली नजर में पिछले साल लॉन्च हुए S23 जैसा ही दिखता है. टॉप मॉडल में कंपनी ने 6.8 इंच की QHD प्लस डिस्प्ले दी है, जो 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है. फोन में सबसे बड़ा बदलाव इसकी स्क्रीन में है. इस बार आपको स्मार्टफोन में कर्व की जगह फ्लैट डिस्प्ले मिलती है. इसके साथ फोन ‘Corning Gorilla Armor’ प्रोटेक्शन के साथ आएगा. S24 अल्ट्रा Armor प्रोटेक्शन के साथ आने वाला दुनिया का पहला फोन है. फोन को कंपनी ने टाइटेनियम वायलेट, येलो ब्लैक और ग्रे कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है. बात करें फोन ताकत कहां से लेगा तो उसके लिए इसमें स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिपसेट लगा हुआ है. अच्छी बात ये है कि भारत में भी फोन इसी चिपसेट के साथ आएगा. बताते चलें कि S24 और S24 प्लस सैमसंग के खुद के चिसपेट Exynos 2400 के साथ आएंगे.

फोटोग्राफी के लिए फोन में चार कैमरे लगे हुए हैं. जिसमें 200 मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर, 50 मेगापिक्सल का टेलीफोटो और 10 मेगापिक्सल वाला 3x ज़ूम शामिल है. इसके साथ 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा भी मिलता है. फोन में 5000 एमएच की बैटरी दी गई है जो फास्ट चार्जिंग के साथ आती है. अमेरिका में इसके 256 जीबी वाले बेस मॉडल का दाम 1,299 डॉलर (लगभग 1,08,037) रुपये है. मगर भारत में इसका दाम 1,29,999 रुपये होगा. बात करें सॉफ्टवेयर की तो गूगल पिक्सल की राह पर चलते हुए सैमसंग ने S24 सीरीज के साथ 7 साल का अपडेट देने का वादा किया है. मतलब यूजर्स को Android 21 तक का अपडेट मिलता रहेगा. हालांकि, तब इसका यही नाम होगा उस पर हमें संदेह है. फोन का मोटा-माटी तियां-पांचा जान लिया, अब बात करते हैं AI फीचर्स की.

Image
AI अब स्मार्टफोन में आई

लाइव कॉल ट्रांसलेशन: फ़ोटो में AI बेस्ड फीचर तो पिछले कुछ सालों से आ रहे हैं लेकिन अब स्मार्टफोन का यूजर इंटरफ़ेस भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ आएगा. सबसे पहले बात लाइव कॉल ट्रांसलेशन फीचर की. इस फीचर की मदद से यूजर्स एक साथ 13 भाषाओं में बात कर सकेंगे. ये सब लाइव होगा. माने कि अगर आप हिंदी में बात कर रहे हैं और सामने वाले को अंग्रेजी समझ आती है तो फोन उसको लाइव ट्रांसलेट करेगा. अच्छी बात ये है कि सैमसंग इस फीचर को S23 सीरीज और कुछ टैबलेट में भी देने वाला है.

Image
सर्किल सर्च

सर्किल टू सर्च: सर्च नाम है और गूगल नहीं होगा ये कैसे हो सकता है भला! सैमसंग ने गूगल की साझेदारी में इस फीचर को अपने फोन में इनेबल किया है. इस फीचर की मदद से किसी भी ऐप में किसी भी ऑब्जेक्ट के बारे में डिटेल में सर्च किया जा सकेगा. ऐसा करने के लिए यूजर को उस ऐप से बाहर निकलने और स्क्रीनशॉट लेने की जरूरत नहीं होगी. यही इस फीचर का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है. बस ऑब्जेक्ट पर अपनी उंगली गोल-गोल घुमाइए और बाकी काम गूगल कर लेगा.

इसके साथ कई और AI बेस्ड फीचर जैसे चैट असिस्ट भी मिलने वाले हैं. जिनकी चैट हम फिर कभी करेंगे.  

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement