The Lallantop
Advertisement

तौबा-तौबा का मुकाम है! ChatGPT वाले सैम ऑल्टमैन अपना ही बनाया ऐप इस्तेमाल नहीं करते

ये बात उन्होंने बिल गेट्स को बताई है. बिल गेट्स के पॉडकास्ट 'Unconfuse Me' के एक एपिसोड में सैम और बिल खूब बतियाए. अपनी फोन इस्तेमाल करने की आदतों का पर्दा खोला. इतना ही नहीं दोनों ने ये भी बताया कि वो कौन सा ऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

Advertisement
In a recent episode of the "Unconfuse Me" podcast hosted by Bill Gates, two prominent figures in the tech industry, Sam Altman and Bill Gates, offered a rare look into their personal phone habits.
सैम और बिल की गपशप
pic
सूर्यकांत मिश्रा
15 जनवरी 2024 (Updated: 15 जनवरी 2024, 19:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Bill Gates और Sam Altman. परिचय बताने की जरूरत नहीं फिर भी बता देते हैं कि एक तकनीक के स्थापित दिग्गज हैं और एक दिग्गज बनने की राह पर हैं. बताने की जरूरत नहीं फिर भी बता देते हैं कि बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और सैम ChatGPT  बनाने वाले. कल्पना कीजिए अगर दोनों साथ मिलें तो क्या होगा. शायद आपको लगे कि तकनीक में कुछ भयंकर होगा. अजी छोड़िए ऐसा कछु नहीं होगा. बल्कि पोल खुलेंगी. पोल इस बात कि दोनों कौन सा ऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. ऐसा वास्तव में हुआ है. जगह है,

बिल गेट्स का पॉडकास्ट "Unconfuse Me". इसके एक एपिसोड में सैम और बिल खूब बतियाए. अपनी फोन इस्तेमाल करने की आदतों का पर्दा खोला. इतना ही नहीं दोनों ने ये भी बताया कि वो कौन सा ऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

सैम ऑल्टमैन का फेवरेट ऐप ChatGPT नहीं

आपने एकदम सही पढ़ा. सैम ChatGPT का सबसे ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं. मतलब हमें लग सकता है कि उन्होंने बनाया है, तो दिनभर इसी को चलाते होंगे.  सैम बाबा तो Slack पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Slack एक मैसेजिंग ऐप है. तकरीबन दूसरे ऐप जैसा, जैसे वॉट्सऐप या टेलीग्राम. हालांकि ये एक क्लाउड बेस्ड ऐप है और इसका इस्तेमाल टीम के साथ काम करने के लिए ज्यादा होता है. Slack अपने यूजर्स को टेक्स्ट मैसेज से लेकर फ़ाइल शेयर करने तक का ऑप्शन देता है. इसके साथ ऐप का प्रीमियम मॉडल भी मार्केट में उपलब्ध है, जो कई स्पेशल फीचर उपलब्ध करवाता है. इतना पढ़कर शायद आपको लगेगा कि चलो ठीक है. ChatGPT दूसरे नंबर पर होगा. नहीं है गुरु. सैम इसके बाद ऐप्पल की मैसेज सर्विस iMessage इस्तेमाल करते हैं. मतलब ChatGPT से चैट करने का जिम्मा उन्होंने तो हम यूजर्स पर छोड़ दिया है. इतना ही नहीं सैम की टीम मीटिंग के लिए भी माइक्रोसॉफ्ट Teams की जगह गूगल मीट का इस्तेमाल करती है.

दुखद अति दुखद. माइक्रोसॉफ्ट का ChatGPT का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी OpenAI में मोटा निवेश है. 

बिल गेट्स को क्या पसंद

बिल को पसंद है आउटलुक. आउटलुक मतलब माइक्रोसॉफ्ट का ईमेल ऐप. बिल के मुताबिक वो बातचीत के लिए ओल्ड स्कूल स्टाइल पसंद करते हैं. मतलब मैसेज वगैरा कम इस्तेमाल करते हैं. वैसे पॉडकास्ट में सिर्फ पसंदीदा ऐप्स की ही बात नहीं हुई. सैम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता जाहिर की. इसके साथ उनके OpenAI से जाने और फिर वापस आने को लेकर भी गपशप की. इस मामले को आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं. 

हालांकि मौज तो सैम के सबसे फेवरेट ऐप वाले जवाब ने ही लूटी. 

वीडियो: मास्टर क्लास: ChatGPT-4 तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बवाल मचा देगा, तस्वीर देख सब कर देगा!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement