The Lallantop
Advertisement

9 और 8 से शुरू होने वाले फोन नंबरों के परेशान मोबाइल यूजर्स ये स्टोरी जरूर पढ़ें

बात उस दुख की जो मोबाइल नंबर के साथ आता है. वही मोबाइल नंबर जो आपने अपनी पसंद से खरीदा है. मुमकिन है कि कोई प्रीमियम नंबर लेने के लिए आपने पैसे भी चुकाए हों. दुख वो जब इस नंबर पर लोन रिकवरी वाले का फोन आता है. दुख वो जब आधी रात को कोई फोन करके घुटनों का तेल मांगता है.

Advertisement
Received recycled number: how to avoid loan recovery calls
पुराना मोबाइल नंबर कहीं दर्द ना बन जाए.
24 अप्रैल 2024 (Updated: 24 अप्रैल 2024, 22:01 IST)
Updated: 24 अप्रैल 2024 22:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जिंदगी में दुख कितने किस्म के हो सकते हैं, अगर उसकी लिस्ट बनाई जाए तो पेपर खत्म हो जाएगा लेकिन लिस्ट खत्म नहीं होगी. आपकी और मेरी जेब में ही कितने दुख पड़े होंगे. शायद इसलिए ही ‘ये दुख काहे खत्म नहीं होता’ वाला मीम बनाया गया है. खैर दुखों की लिस्ट से बाहर निकलते हैं और आपको आज एक ऐसे दुख के बारे में पूरी तरह दुखी होकर बताते हैं, जिसका भुक्त-भोगी मैं खुद हूं और मेरे जैसे कई और भी. शायद आप भी होंगे. दिक्कत ये कि ये दुख हमने खुद खरीदा है. बिना डिस्काउंट के.

बात उस दुख की जो मोबाइल नंबर (recycled number) के साथ आता है. वही मोबाइल नंबर जो आपने अपनी पसंद से खरीदा है. मुमकिन है कि कोई प्रीमियम नंबर लेने के लिए आपने पैसे भी चुकाए हों. दुख वो जब इस नंबर पर लोन रिकवरी वाले का फोन आता है. दुख वो जब आधी रात को कोई फोन करके घुटनों का तेल मांगता है. दुख वो जब कोई अल-सुबह फोन करके गैस सिलेंडर बुक करने को बोलता है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा तो पक्का आप समझ गए होंगे कि मैं क्या बताने वाला हूं. नहीं हो रहा तो भी कोई दिक्कत नहीं.

Mukesh Tiwari,'गोलमाल' च्या वसुली भाई 'मुकेश तिवारी' चा बदलला लुक; पांढरी  दाढी, वाढलेले केस पाहून युझर्स हैराण - goalmaal movie vasooli bhai aka  mukesh tiwari latest photo ...
वसूली भाई का फोन
पुराने नंबर के साथ नया दर्द

ये सारे दुखों का कारण है पुराने नंबर. वही पुराने नंबर जो 9 या 8 से स्टार्ट होते हैं. वही नंबर जो कई सालों से इंडिया में उपलब्ध हैं. बस इनके साथ एक बड़ी दिक्कत है. ये सारे इस्तेमाल किए हुए नंबर हैं. बहुत मुश्किल होगा कि इस सीरीज में कोई ऐसा नंबर मिले जो पहले किसी कस्टमर ने इस्तेमाल नहीं किया हो. ऐसा ही कोई नंबर जब हमारे पल्ले पड़ जाता है तो फिर शुरुआत होती है टॉर्चर की. उदाहरण से समझते हैं.

मेरा एक नंबर है जो 9 से शुरू होता है. वैसे तो ये नंबर मेरे पास काफी सालों से है, मगर इसके पहले ये एक गैस एजेंसी का नंबर था. आज भी जब तब गैस बुकिंग का फोन आ जाता है. समझाने पर कई बार लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ता है. लोगों को लगता है कि मुझे सिलेंडर देना नहीं है. पहले-पहल तो दिनभर ही फोन बजता था.

सांकेतिक तस्वीर

एक और नंबर है, वो भी 9 से स्टार्ट होता है. कुछ महीनों पहले लिया. अब उस नंबर पर लगातार आधी रात को घुटने के तेल खरीदने के फोन आते हैं. एक कॉलर से बात की तो पता चला सोशल मीडिया पर किसी विज्ञापन में दिखता है.

इतना पढ़कर आप कहेंगे, क्यों ऐसा नंबर लिया. तो जनाब पुरानी सीरीज के नंबर का प्रेम जग जाहिर है. खैर, मैं कोई अकेला पीड़ित नहीं. कई और लोगों ने मैसेज करके बताया कि उनको भी ऐसे नंबर लेने की वजह से कई वसूली वालों के फोन आते हैं. लोग बदतमीजी भी करते हैं.

अब करें तो करें क्या?

फिलहाल इसका कोई इलाज नहीं. मतलब टेलिकॉम कंपनी तो कोई हेल्प कर नहीं सकती. आप DND से लेकर फोन की मदद ले सकते हैं. आजकल फोन में अंजान कॉल को खुद से काटने का इंतजाम होता है. इसमें TrueCaller जैसे ऐप्स आपकी मदद कर सकते हैं. कोई वाकई में परेशान करे तो कानून का सहारा लिया जा सकता है. 

सबसे बढ़िया तो यही रहेगा कि पुरानी सीरीज वाले नंबर के मोह से बचा जाए. आजकल तो 6 से स्टार्ट होने वाली सीरीज भी उपलब्ध है जिसके नंबर एकदम फ्रेश हैं. वैसे बढ़िया तो इस स्टोरी की फीचर इमेज भी है जिसका आइडिया हमारी सनिमा की साथी शिवांगी ने दिया था. 

thumbnail

Advertisement

Advertisement