The Lallantop
Advertisement

Bhashini: PM मोदी की बातों को ताबड़तोड़ ट्रांसलेट करने वाले AI टूल को जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के बनारस में एक कार्यक्रम के दौरान हिन्दी से तमिल भाषा में ट्रांसलेशन के लिए पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड टूल का इस्तेमाल हुआ. कौन सा टूल है ये और किसने बनाया है इसको, सब जानें.

Advertisement
PM Modi At Varanasi Event: 'Bhashini' is an AI-led language translation system that enables people to speak in their own language while talking to speakers of other Indian languages.
प्रधानमंत्री मोदी के लिए भाषण के ट्रांसलेशन के लिए इस्तेमाल हुआ एआई टूल (तस्वीर:सोशल मीडिया)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
18 दिसंबर 2023 (Published: 20:59 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

"ये एक नई शुरुआत है और उम्मीद है कि इससे मेरे लिए आप तक पहुंचना आसान हो जाएगा."

ये शब्द हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जो उन्होंने उत्तर प्रदेश के बनारस में काशी-तमिल संगम के दौरान कहे. पीएम मोदी ने कल यानी 17 दिसंबर को बनारस में एक इवेंट के दौरान आगे कहा,

“ये मेरा पहला अनुभव था. हमेशा की तरह, मैं हिंदी में बोलता हूं और एआई इसका तमिल में अनुवाद करेगा.”

अब तक आपने अंदाजा लगा लिया होगा कि प्रधानमंत्री अपने भाषण के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल की बात कर रहे थे. उन्होंने हिन्दी में अपनी बात कही, लेकिन AI टूल ने रियल टाइम में इसको तमिल में ट्रांसलेट किया. इस टूल का नाम है Bhashini AI.

Bhashini AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का असल नमूना है. इस टूल की मदद से सुनने वाले और बोलने वाले दोनों को अपनी-अपनी भाषा में एक-दूसरे की बात समझने की सुविधा मिलती है, वो भी रियल टाइम में. माने कि भले आप तमिल समझते हों या तेलुगु और बोलने वाला सिर्फ हिन्दी बोल सकता हो, तो भी टेंशन नहीं. Bhashini दोनों का ख्याल रखेगा. हिन्दी या दूसरी भाषा को रियल टाइम में दूसरी भाषा में बदल देगा.

Bhashini को भारत सरकार ने डेवलप किया है. इस AI टूल का उद्देश्य भाषाओं के बीच की दूरी को पाटना है. AI बेस्ड इस टूल की पहली झलक आईटी राज्यमंत्री Rajeev Chandrasekhar ने मई 2022 में अपने एक X (तब ट्विटर था) पोस्ट के जरिए दिखाई थी. प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस साल अगस्त में G20 के लिए बुलाई गई मुख्यमंत्रियों की बैठक में इसका जिक्र किया था. 

Bhashini रियल टाइम में अनुवाद ही नहीं करता बल्कि भाषा से जुड़े कई और ऐप भी बनाता है. उदाहरण के लिए NIPUN Lakshya ऐप जिसका बच्चों की बोलने की क्षमता को बढ़ाना है. अब इसका अनुवाद वाला फीचर लाइव है.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि Bhashini का API (Application Programming Interface) भी उपलब्ध है. इसकी मदद से गूगल क्रोम और दूसरे ब्राउजर पर रियल टाइम में अनुवाद किया जा सकता है.

कहने का मतलब, अगली बार जब Man vs. Wild वाले Bear Grylls प्रधानमंत्री मोदी के साथ शूट करेंगे तो हमें लाइव ट्रांसलेशन के लिए किसी बाहरी टूल की जरूरत नहीं पड़ेगी. Bhashini काफी है.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement