The Lallantop
Advertisement

UPI पेमेंट सिर्फ हेलो बोलकर, बिना इंटरनेट के भी टप्प से ट्रांसफर होगा पैसा

एनपीसीआई के मुताबिक लेनदेन तेज करने के लिए यूजर्स पेमेंट ट्रांसफर से लेकर और यूपीआई पिन एंटर करने के लिए वॉयस कमांड दे सकते हैं.

Advertisement
Hello! UPI: NPCI rolls out new voice-enabled payment methods and more features; check details
हेलो बोलो और पैसे भेजो (तस्वीर: बिजनेस टुडे)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
8 सितंबर 2023 (Updated: 8 सितंबर 2023, 16:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्मार्टफोन जेब से निकाला, क्यूआर कोड स्कैन किया और फट से पेमेंट कर दिया. आप अंदाजा लगा लिए होंगे कि बात UPI पेमेंट की हो रही है. डिजिटल होते देश में अगर कहीं सबसे बड़ा प्रभाव पड़ा है तो वो है UPI पेमेंट. लेकिन अभी भी सबसे सुलभ तरीका क्यूआर कोड स्कैन करना है. सोच कर देखिए, अगर सिर्फ आवाज से (Voice Command) UPI पेमेंट होने लगे तो कैसा रहे. SMS करने से पैसा ट्रांसफर हो जाए या फिर बिना इंटरनेट के काम बन जाए. आप कहोगे भैया Lallantop अगर ऐसा हुआ तो मौजा ही मौजा. तो इंतजार खत्म, क्योंकि ऐसा होने वाला है. चार झमाझम फीचर्स आ गए हैं. एक-एक करके सारे बताते हैं.

हेलो UPI... पैसे ट्रांसफर कर दो भाई

फीचर है वॉयस इनपुट. एकदम वैसे ही जैसे गूगल असिस्टेंट, एलेक्सा या सीरी होता है. अब आप पेमेंट करने के लिए किसी भी UPI ऐप पर अपने वॉयस इनपुट का उपयोग कर सकेंगे. ऐप ओपन कीजिए और माइक्रोफोन पर कहिए, भैया फलाने को 100 रुपये ट्रांसफर कर दो. डिवाइस आपकी आवाज को पहचान लेगा और रिक्वेस्ट पर रिस्पॉन्ड करते हुए प्रॉसेस कंप्लीट करेगा. अगर आपके मन में सवाल है कि कहीं गलत अकाउंट में पैसा चला गया तो. चिंता नक्को, क्योंकि पूरा प्रोसेस स्क्रीन पर नजर आता रहेगा.

चैट-चैट से होगा पेमेंट सेट

आप नेटफ्लिक्स पर चिल मार रहे या यूट्यूब पर कोई दिलचस्प वीडियो देख रहे हैं और तभी पेमेंट करने की जरूरत आन पड़ी. अब कैमरा ओपन होगा तो इस पर अल्पविराम लग जाएगा. कंठाल (आलसी) आएगी सो अलग. आपके आलस को बरकरार रखने के लिए अब SMS से भी पेमेंट करने का जुगाड़ आ गया है. जल्द ही UPI ऐप के अंदर "Pay @UPI id ₹100" का ऑप्शन मिलेगा.

क्रेडिट का जुगाड़ तो पेमेंट की टेंशन नहीं

RBI ने UPI पर क्रेडिट लाइन (Credit Line on UPI) को लॉन्च किया. क्रेडिट लाइन से मतलब बैंकों से प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट या पोस्ट पेड लिमिट. इसका इस्तेमाल भी पेमेंट के लिए किया जा सकेगा. हालांकि अभी ये साफ नहीं है कि क्रेडिट लाइन से पेमेंट पर कोई अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा या नहीं.

टैप करो और भूल जाओ

UPI LITE फीचर को अब और अपग्रेड किया गया है. UPI LITE मतलब वो फीचर जिसकी मदद से बिना इंटरनेट के भी एक तय लिमिट में पेमेंट किया जा सकता है. ऑफ़लाइन भुगतान के लिए अब UPI LITE X लॉन्च किया गया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स पूरी तरह ऑफलाइन रहने पर भी पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे. यह सुविधा खासकर उन इलाकों के लिए बेहद मददगार होगी जहां खराब कनेक्टिविटी है. 

UPI LITE X का एक्सेस हर उस यूजर के पास होगा जिसके पास नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) सपोर्ट वाला डिवाइस होगा. मशीन या स्मार्टफोन पर टैप कीजिए और जब इंटरनेट आएगा तब पैसा कट जाएगा. बिल्कुल वैसे ही जैसे हवाई जहाज में होता है.

चारों फीचर की घोषणा ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की. जल्द ही फीचर्स आपके फोन पर उपलब्ध होंगे. कहने का मतलब अब आपका दोस्त उधार वाले पैसे वापस करने के लिए कोई बहाना नहीं बना पाएगा.

वीडियो: अब UPI पेमेंट पर 1 अप्रैल से पैसे कटेंगे? आसान भाषा में पूरा सच जान लीजिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement