The Lallantop
Advertisement

लोन चाहिए तो तगड़ा क्रेडिट स्कोर सबसे जरूरी: ये ऐप्स आपका काम फ्री में कर देंगे

क्रेडिट स्कोर के बिना किसी भी तरीके का लोन मिलना लगभग असंभव है.

Advertisement
If you need any kind of loan, such as a home, auto, personal, business, or credit card, you should have a good credit score. These apps will help you get free credit scores.
क्रेडिट स्कोर चेक करने वाले ऐप्स (तस्वीर साभार: बिजनेस टुडे)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
16 जून 2023 (Updated: 16 जून 2023, 17:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड लेने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? अच्छी सैलरी और बढ़िया बिजनेस हो तो सुविधा रहती है, लेकिन सबसे जरूरी है एक तगड़ा क्रेडिट स्कोर. बिजनेस की भाषा में कहें तो CIBIL स्कोर. 300 से 900 के बीच रहने वाला ये स्कोर अगर अच्छा नहीं, तो फिर लोन भूल ही जाइए. मगर आपका क्रेडिट स्कोर कितना है, वो कैसे पता चलेगा? चिंता नक्को क्योंकि सिबिल स्कोर चेक करने का आसान तरीका हम आपको बता देंगे.

CIBIL Score & Report

सिबिल स्कोर का पूरा कार्यक्रम देखने वाली संस्था TransUnion का आधिकारिक ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. ऐप सिर्फ आपका सिबिल स्कोर ही नहीं बताता बल्कि इसको मेन्टेन रखने के लिए जरूरी टिप्स भी मुहैया कराता है. इसके साथ अगर आपके स्कोर में कुछ ऊपर नीचे हुआ तो लगे हाथ नोटिफिकेशन की घंटी भी बजाता है. सिबिल स्कोर से जुड़ी शिकायतें भी आप इसी ऐप से कर सकते हैं.

Paisa Bazar

पॉलिसी बाजार का उपक्रम. अलग-अलग किस्म के लोन मसलन माइक्रो लोन, बिजनेस लोन के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है. इसके साथ आपके क्रेडिट स्कोर को चेक करने में भी मदद करता है. ऐप पर लॉगिन करने के बाद आपको अपने से जुड़ी जरूरी जानकारी जैसे आधार, पैनकार्ड, सैलरी वगैरह इसके साथ शेयर करना होगी. ऐप आपका क्रेडिट स्कोर तो बताएगा ही सही. इससे जुड़ी जरूरी जानकारी भी साथ में बता देगा.

Bank Bazar

इस फाइनेंसियल ऐप पर कई तरह के प्रोडक्टस उपलब्ध हैं. जैसे कि क्रेडिट कार्ड, लोन और इंश्योरेंस पॉलिसी. क्रेडिट स्कोर चेक करने का भी जुगाड़ आपको यहीं मिल जाता है.

Credit Mantri

क्रेडिट मंत्री सिर्फ आपका क्रेडिट स्कोर ही चेक नहीं करता बल्कि आपको इससे जुड़े पर्सनल सुझाव भी देता है. जैसे आपके स्कोर के हिसाब से ये क्रेडिट कार्ड अच्छा रहेगा या फिर इतने स्कोर पर आपको कितना लोन लेना चाहिए. ऐप इंडियन यूजर्स की क्रेडिट मैनेजमेंट प्रोसेस और खर्चे की आदतों को ध्यान में रखकर डेवलप किया गया है.

Paytm Money

Paytm अब सिर्फ पेमेंट ऐप तो रहा नहीं. तमाम बैंकिंग सर्विस भी उपलब्ध करवाता है. क्रेडिट कार्ड से लेकर कई तरीके के लोन आपको ऐप से माध्यम से मिल जाते हैं. जब लोन मिल रहे तो क्रेडिट स्कोर कैसे नहीं मिलेगा. ऐप ये काम बखूबी करता है. आप ऐप पर क्रेडिट स्कोर चेक करने से लेकर उसका तिया-पांचा समझने में भी आपकी मदद करता है.

क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए मार्केट में हजारों ऐप मौजूद हैं मगर हमारी आपको सलाह रहेगी कि हमेशा सुरक्षित ऐप के द्वारा ही अपना स्कोर चेक करें. हर ऐप को अपने निजी डिटेल देने से बचें. इतना ही नहीं अगर जरूरत नहीं है तो क्रेडिट स्कोर चेक करने से बचा भी जा सकता है.  

वीडियो: Gmail नहीं पसंद, एक नज़र कुछ काम के ईमेल ऐप्स पर

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement