The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर ये गलती कभी नहीं करना है!

सिर्फ आपकी एक गलती आपके वॉट्सऐप को हैकर्स के हत्थे चढ़ा सकती है!

Advertisement
mistakes you should avoid while using whatsapp hacking
एक गलती वॉट्सऐप पर भारी पड़ेगी. (image-pixabay)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
15 जुलाई 2022 (Updated: 15 जुलाई 2022, 20:11 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सुबह उठकर सबसे पहले आप और हम क्या काम करते हैं. WhatsApp देखते हैं. मतलब ऐसा अधिकतर लोगों के साथ होता है. चाहे जरूरत कहो या मजबूरी. बिना इस्तेमाल किए काम नहीं चलता. अब एक सेकंड के लिए सोचिए अगर आपका वॉट्सऐप बंद हो जाए. हेक हो जाए तो. आप कहोगे ऐसा नहीं हो सकता. तो जनाब जरा नजरें इधर उधर घुमाइए. हजारों लोग मिलेंगे आपको जिनका वॉट्सऐप हैक होता है. और ये होता है आपकी गलती से. एक गलती और वॉट्सऐप हैक. आगे क्या होगा वो बताने की जरूरत नहीं. लेकिन गलतियां जरूर हम आपको बता सकते हैं.

दो दिन पहले वॉट्सऐप के हेड ने एक चेतावनी जारी की थी. चेतावनी वो भी सिर्फ हम भारतीय लोगों के लिए. दरअसल कंपनी को हाल फिलहाल में एक Hey WhatsApp नाम का एक ऐप मिला था. देखने में एकदम ओरिजनल WhatsApp जैसा. जो ध्यान नहीं और गच्चा खा गए, मतलब डाउनलोड कर लिया तो कांड होना तय है. कांड वही जो होता है. हैकिंग से लेकर निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल. अब सोचिए मामला गंभीर नहीं होता तो इत्ती बड़ी कंपनी का हेड खुद बोलने नहीं आता. ये तो एक उदाहरण है ऐसी गलती का जो आप और हम अक्सर करते हैं. बाकी के बारे में भी जान लेते हैं.

वॉट्सऐप प्रमुख की चेतावनी 

Disappearing messages का इस्तेमाल नहीं करना

शानदार फीचर है. मैसेज हो जाएगा उड़न छू लेकिन हम ध्यान ही नहीं देते. 24 घंटे से लेकर 90 दिन तक का टाइम सेट कर सकते हैं. किसी individual को मैसेज करना हो या फिर ग्रुप में. अगर कहीं भी लगे कि कुछ ठीक नहीं तो इस फीचर का इस्तेमाल करना बनता है. किसी अनजान से चैट करते समय ये फीचर ऑन करके रखिए. सेट की हुई लिमिट के बाद मैसेज अपने आप गायब हो जाएगा और आप मुसीबत से बचे रहेंगे. Disappearing Messages मैसेज का फीचर आपको सेटिंग्स में Privacy के अंदर मिलेगा.

Disappearing messages
Touch ID or Face ID का इस्तेमाल नहीं करना

कमाल है जब फीचर नहीं था तब दुनिया भर से थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करते फिरते थे कि कैसे वॉट्सऐप लॉक हो जाए. अब जो फीचर ऐप के अंदर है तो ध्यान ही नहीं देते. स्मार्टफोन में लॉक रखते हैं ना. गैलरी पर बड़ा सा पासवर्ड लगा रखा होता है लेकिन जहां आपकी निजी से लेकर ऑफिस तक की सब बातचीत मौजूद है उसको खुला छोड़ देते हैं. अरे भाई Touch ID or Face ID का इस्तेमाल करिए. दन्न से चैट पढ़ने वाले खुराफाती दोस्तों और सायबर ठगों, दोनों से बचे रहेंगे.

टच आईडी 
Two-Step Verification

 इसके बारे में इतना कुछ कहा जा चुका है कि अब इसका नाम बदलकर First-Step Verification हो जाना चाहिए. शायद गलती कंपनी की है जो विक्की प्लीज किए जा रही. कहने का मतलब कंपनी कहती है कि इसका इस्तेमाल करना चाहिए. अभी mandatory नहीं किया है. जब करेगी तब शायद हमारे कानों में जूं रेंगे. वैसे वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा, फ़ेसबुक के लिए ऐसा कर चुकी है.Two-Step Verification नहीं तो अकाउंट बंद. सेटिंग में जाइए और ऐप को सेफ रखने के लिए Two-Step Verification ऑन कीजिए. सिम चोरी हो या फोन,आपका वॉट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए 6 डिजिट का पासवर्ड चाहिए होगा.

Two-Step Verification
Block users or report spam

ये सिर्फ कोई फीचर नहीं है. कहने का मतलब कंपनी ने सिर्फ नाम के लिए ये फीचर नहीं दिया है. कंपनी फर्जीवाड़े वाले मैसेज और धमकी वाले को लेकर बहुत गंभीर है. तकरीबन हर महीने सिर्फ हमारे देश में लाखों वॉट्सऐप अकाउंट सिर्फ इसी वजह से ब्लॉक होते हैं. जब भी कोई फर्जी लिंक भेजे या कोई करे अभद्र भाषा का प्रयोग. तो बस मैसेज पर प्रेस कीजिए और रिपोर्ट करिए. आगे वॉट्सऐप देख लेगा. हां, लिंक पर क्लिक कतई नहीं करना वरना खेल हो जाएगा.

Group Settings

एक से भले दो और दो से भले सौ. शायद यही मकसद था वॉट्सऐप ग्रुप का. लेकिन अब ये ग्रुप कई बार मानसिक तनाव का कारण तक बनते जा रहे. ब्रेकिंग न्यूज से भी तेजी से आते मैसेज, टन-टन करती नोटिफिकेशन पागल कर देती है. इससे बच गए तो कोई भी अपने ग्रुप में जोड़ लेता है. मतलब कई बार ऐसे ग्रुप में आपका नंबर जोड़ दिया जाता है कि सोचते-सोचते सर दर्द करने लगे की आखिर ये है कौन. अब इससे बचने का उपाय ये है कि ऐप की Privacy सेटिंग्स में जाकर Groups को select from Everyone, My Contacts, or My Contacts Except में से किसी एक को चुन लिया जाए. अब आपकी मर्जी के बिना कोई आपको ऐड नहीं कर पाएगा. अब जो जुड़ेंगे नहीं तो कटेंगे नहीं. मतलब बचे रहेंगे.

Group Settings

वैसे वॉट्सऐप एक बढ़िया फीचर जल्दी लाने वाला है आपके लिए. चुपके से कट लेने वाला. हां जी, जो आपको किसी ग्रुप से Exit होना है तो अभी सभी को पता चलता है. नए अपडेट के बाद आप चुपके से अलग हो पाएंगे और किसी को कानों कान खबर नहीं लगेगी.

वीडियो: ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस पाने के आसान तरीके

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement