The Lallantop
Advertisement

Microsoft का कांड तो बहुत टेक्निकल है, आइए हम आपको आपकी भाषा में समझाते हैं

जिस Microsoft को आप जानते (Microsoft Windows Outage) हैं मसलन विंडोज सिस्टम से लेकर माइक्रोसॉफ्ट 365 तक. वो इस बड़े टेक दिग्गज का एक हिस्सा मात्र है. 'हाथी के दांत दिखाने के और, खाने के और' जैसे कंपनी का एक काम दुनिया जहान में नेटवर्किंग को संभालना है. इसी नेटवर्किंग के क्लाउड में कहीं छेद हुआ और दुनिया ठप्प. नाम Microsoft Azure.

Advertisement
Microsoft Cloud Outage: CrowdStrike Engineering - a cybersecurity services firm that works with Microsoft - has identified a content deployment related to this issue and reverted those changes.
Microsoft ने दुनिया ठप्प कर दी
pic
सूर्यकांत मिश्रा
19 जुलाई 2024 (Updated: 19 जुलाई 2024, 17:25 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Microsoft के सर्वर में दिक्कत (Microsoft Windows Outage) आई. ये खबर अब तक आपके पास पहुंच चुकी होगी. दुनिया जहान में एयरलाइन से लेकर बैंक और कई जरूरी सर्विसेज बंद पड़ी हैं. एयरपोर्ट पर हाथ से लिखे बोर्डिंग पास दिए जा रहे हैं. कहीं स्टॉक मार्केट ठप्प पड़ा है और कहीं सरकार ने आपात मीटिंग बुलाई है. दिक्कतों के पिटारे की लिस्ट बहुत लंबी है. हो सकता है आपका विंडोज लैपटॉप भी मरकर नीला पड़ चुका हो. ऐसे में सवालों की विंडो खुलना तो लाजमी है. आखिर हुआ क्या है और इस मर्ज की दवा क्या है. हम बताते हैैं.

दरअसल जिस Microsoft को आप जानते हैं मसलन विंडोज सिस्टम से लेकर माइक्रोसॉफ्ट 365 तक. वो इस बड़े टेक दिग्गज का एक हिस्सा मात्र है. 'हाथी के दांत दिखाने के और, खाने के और' जैसे कंपनी का एक काम दुनिया जहान में नेटवर्किंग को संभालना है. इसी नेटवर्किंग के क्लाउड में कहीं छेद हुआ और इस पर टिकी दुनिया ठप्प. नाम Microsoft Azure.

Microsoft Azure के क्लाउड में छेद

Microsoft Azure कंपनी की एक क्लाउड बेस्ड सर्विस है. जैसा नाम है वैसा ही काम है. क्लाउड मतलब बादल, इतनी बड़ी जगह जो दुनिया भर के सिस्टमों को संभालती है. बात चाहे बैंक की हो या एयरलाइन की या फिर हमारी. ऑनलाइन दुनिया में हमें अपने काम के लिए एक स्पेस की दरकार होती है जो क्लाउड के तौर पर मिलती है. माइक्रोसॉफ्ट ही नहीं बल्कि, और भी टेक कंपनियां मसलन Amazon ऐसी सर्विस मुहैया करवाती हैं. अपना सर्वर देती हैं काम करने के लिए. एकदम Fully Furnished फ्लैट जैसे. तुम बस दो जोड़ी कपड़े लेकर आ जाओ, बाकी सब हम अरेंज कर देंगे. 

ये भी पढ़ें: Microsoft ने अपने कर्मचारियों से कहा Android नहीं सिर्फ iPhone इस्तेमाल करो

आसान भाषा में कहें तो जैसे हमारे यहां किसान अपनी फसल सरकारी गोदाम में रखते हैं, एकदम वैसे ही. वहां किराया लगता है और यहां भी. सर्वर कई किस्म का हो सकता है. जैसे बैंक का ऐप या वेबसाइट. एयरलाइन का इंटरनल नेटवर्क. Azure की ब्रांडिंग में कंपनी हर वो प्रोडक्ट बनाती है जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते. Azure सर्विस का सबसे ताजा उदाहरण भारत की कैब सर्विस Ola है. पूरा ओला का गोला इसी नेटवर्क पर घूमता था. लेकिन कुछ महीनों पहले ओला के सीईओ भावेश अग्रवाल और माइक्रोसॉफ्ट में पंगा हुआ. नतीजतन Azure वहां से बाहर है. ओला ने अपना सर्वर डेवलप किया है.

इसकी कई और सर्विसेस हैं जैसे लैंग्वेज प्रोग्राम, ऐप, डेटा बेस, डेवलपर टूल्स, API, Maps, AI सर्विस वगैरा-वगैरा. आप ऑफिस में जिस मशीन पर अंगूठा लगाते हैं उससे लेकर जिस सर्वर पर फ़ाइल अपलोड करते हैं. वो सब Azure का बनाया हो सकता है. एक कंपनी की बैकबोन. इसी बैकबोन में क्रेक आया. क्रेक ही आया टूटी नहीं वरना तो बहुत कुछ घट जाता. 

BSOD (Blue Screen Of Death)

मतलब विंडोज सिस्टम की स्क्रीन का नीला पड़ जाना. क्योंकि इसके बाद सिस्टम रिकवरी मोड दिखाने लगता है और सिस्टम बंद करने पर भी कुछ नहीं होता, इसलिए इसको 'मौत की नीली स्क्रीन' कहते हैं. वैसे तो इसके कई कारण हो सकते हैं मसलन विंडोज़ के Falcon सेंसर में दिक्कत आना. ये CrowdStrike नाम की कंपनी का एक किस्म का टूल या गार्ड है जो सिस्टम में घुसने वाले मालवेयर से लेकर दूसरी कोई भी उठापटक को सेंस करता है. इस बार क्या हुआ है उसको लेकर एक्सपर्ट की कई राय हैं मगर खुद माइक्रोसॉफ्ट ने इसके बारे में बताया है. उनके मुताबिक,

Azure के बैकएंड पर कुछ configuration में बदलाव हुआ है. इसकी वजह से क्लाउड स्टोरज और सोर्स के बीच कनेक्टिविटी में दिक्कत आ रही है.  

कहने का मतलब हर सिस्टम का एक सेट फॉर्मूला होता है जैसे कि बैंक में क्रेडिट के लिए कौन सा बटन दबेगा और डेबिट के कौन सा. अगर इसमें कुछ बदला तो जाहिर सी बात है बैंक के डिवाइस और क्लाउड सर्वर में बातचीत बंद हो जाएगी. हालांकि ऐसा होना कोई नई बात नहीं और ये अपने आप ठीक भी हो जाती है मगर इस बार ये नीला रंग बहुत ज्यादा फैल गया. क्यों फैला. 

Microsoft Windows Outage: cause of bsod 'Blue Screen Of Death' On Windows and fix
BSOD
CrowdStrike ने गलत सर्जिकल स्ट्राइक कर दी

आपको लगेगा ये क्या बला है. CrowdStrike एक बहुत बड़ी साइबर सेफ़्टी कंपनी जो एंटीवायरस बनाती है. यही कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की सुरक्षा संभालती है. आप कहोगे भईया जो माइक्रोसॉफ्ट खुद डिफेंडर एंटीवायरस बनाती है उसको इस कंपनी की जरूरत आन पड़ी. जानी वो बच्चों के खेलने की चीज है. मैटर जहां बड़े होते हैं वहां CrowdStrike खड़े होते हैं. इसी कंपनी के सबसे सेफ टूल Falcon जिसका जिक्र हमने ऊपर किया, उसमें कुछ हुआ है. 

दरअसल कंपनी ने आज एक अपडेट अपने कई सिस्टम पर भेजा और वो मचल गया. अपडेट से मतलब सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं बल्कि सिक्योरिटी अपडेट. एकदम वैसे ही जैसे स्मार्टफोन कंपनियां महीने दो महीने में पुश करती हैं.  आसान भाषा में कहें तो गेट पर खड़े गार्ड को बदलती नहीं बस उसके हथियार अपग्रेड करती हैं. मगर शायद इस बार गार्ड मचल गया या उसने बोला, मेरे को नहीं मांगता नया माल. सिस्टम फेल हुआ. ये एंटीवायरस जितने भी सिस्टम पर था, वो नीले पड़ गए. अगर आपका सिस्टम चल रहा जैसे हमारा तो ये भाई आपके सिस्टम का हिस्सा नहीं. हां अगर आपकी स्क्रीन भी नीली हो रखी तो पहले तो कुछ मत कीजिए. मुमकिन है अपने आप ठीक हो जाए. नहीं तो नीचे बताए स्टेप्स फॉलो करके देख लीजिए.

# अपने सिस्टम को Safe Mode या Windows Recovery मोड में ओपन कीजिए. 

# अपने सिस्टम का पॉवर बटन प्रेस कीजिए और फिर रीस्टार्ट के समय f8 Key को बार-बार दबाते रहिए. 

# इसके बाद स्क्रीन पर सेफ मोड का ऑप्शन आएगा. 

# इसके बाद C ड्राइव में Windows\System32\drivers के अंदर CrowdStrike directory दिखेगी.

# यहां एक C-00000291*.sys नाम की फ़ाइल होगी. 

# इसको डिलीट मार दीजिए. 

# सिस्टम नॉर्मल तरीके से रीस्टार्ट कीजिए.  

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement