The Lallantop
Advertisement

इंडिया का मैपल्स ऐप चलाया क्या? गूगल मैप भूल जाएंगे!

जो गूगल मैप में नहीं मिलता वो सब इस ऐप में है.

Advertisement
Mappls By MapmyIndia: google maps alternative for indian roads
मैपल मैप में कई कमाल के फीचर. (तस्वीर:मैपल्स)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
15 अप्रैल 2023 (Updated: 17 अप्रैल 2023, 11:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले हफ्ते मैंने अपने मित्र की नई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को चलाकर देखा. तमाम फीचर्स के साथ मेरी नजर पड़ी बड़ी सी स्क्रीन पर दिखने वाले मैप पर. मॉडर्न जमाने की कारों में देखा ही था लेकिन स्कूटर में देखकर मजा आया. मुझे लगा कि मैप के बारे में और जानना चाहिए तो अपन लगे खंगालने और जो पता चला वो जानकर थोड़ा आश्चर्य भी हुआ और खुशी भी. पता चला उस स्कूटर में मैप गूगल का नहीं बल्कि एक इंडियन कंपनी का लगा हुआ है. थोड़ा और खोजबीन की तो पता चला कि भारत में वाहनों के अंदर अधिकतर फैक्ट्री फिट वाले मैप इसी कंपनी के होते हैं. मैंने कंपनी के मैप को मोबाइल पर चलाकर देखा और कई सारे मजेदार फीचर मिले. लगा आपको भी बताना चाहिए क्योंकि मैप के नाम पर तो हम आमतौर पर गूगल मैप्स (Google Maps) से ही काम चला लेते हैं. चलिए सस्पेंस को विराम देते हैं और ऐप पर अपनी मंजिल तलाशते हैं.

Mappls By MapmyIndia

मुमकिन है मैप माइ इंडिया का नाम आपने सुना होगा. भारतीय कंपनी जो तकरीबन बीते 28 सालों से मार्केट में है. मैप वाले ऐप के साथ व्हीकल ट्रैकिंग डिवाइस और हेलमेट के लिए स्मार्ट प्रोडक्ट भी बनाती है. खैर उनपर चर्चा फिर कभी, आज मैप की यात्रा करते हैं. मैपल्स ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर (iOS) पर मुफ़्त में उपलब्ध है. प्ले स्टोर पर ऐप को 4 स्टार रेटिंग मिली हुई है और आज की तारीख में 10 लाख से ज्यादा डाउनलोड हैं. ऐप इंडिया में बना है तो छोटी-छोटी गलियों से लेकर दूसरी जगहों का डिटेल भी डिटेल में मिलेगा. लोकल शब्द शायद फिट ना बैठे तो मैपल्स मैप को हाईपर लोकल कह सकते हैं. ऐप पर बेसिक फीचर जैसे लैंग्वेज सपोर्ट, डार्क मोड तो मिलते ही हैं लेकिन मेरा ध्यान खींचा कुछ अलग हटके फीचर्स ने. मैंने इनकी एक लिस्ट तैयार की है.

#3D जंकशन व्यू : मैप का इस्तेमाल करते समय शायद सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब दो रास्ते या कोई लंबा सा ब्रिज सामने आ जाता है. दिमाग डबल माइंड हो जाता है तो अक्सर गफलत में हम गलत वाला रास्ता ही पकड़ते हैं. ऐसे में अगर सफर हाइवे या किसी बड़े शहर का हुआ तो फिर सफर को अंग्रेजी का ‘Suffer’ बनते देर नहीं लगती. मैपल्स में ऐसे जंकशन स्क्रीन पर अलग से नजर आते हैं. बोलकर बताएगा सो अलग.

Screenshot image 1

#स्पीड कैमरा अलर्ट: आप कितनी स्पीड से फर्राटा भर रहे वो तो बताएगा ही सही, साथ में स्पीड कैमरे कहां लगे हुए हैं उसकी जानकारी भी स्क्रीन पर मिलेगी. कोई अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं. बढ़िया फीचर है लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं की आप ओवर स्पीड में गाड़ी चलाओ. गाड़ी की रफ्तार हमेशा तय लिमिट में अच्छी.

#गड्ढे का अड्डा: रोड पर गड्ढे कितना खतरनाक हैं वो बताने की जरूरत नहीं. मैपल्स इनके बारे में तो बताता ही है साथ में स्पीड-ब्रेकर और टेड़े-मेढ़े मोड भी स्क्रीन पर दिखाता है.    

Screenshot image 5

#टोल का टोटल: रास्ते में कितने टोल मिलेंगे और कितनी चुंगी कटेगी. इसका पता भी आपको मैपल्स में मिल जाएगा. बोले तो हर टोल का टोटल बताएगा तेरा मैपल्स.

Screenshot image 3

#सच्ची मुच्ची का नियर बाई: पते पर पहुंचाने के लिए कोई लैंडमार्क या नियर बाई प्लेस का झंझट नहीं. सीधे लोकेशन पर लैंड होंगे आप मैपल्स की मदद से.

Screenshot image 8

अब क्या, जाना कैसे वो हमने आपको बता दिया. बैग पैक कीजिए और निकल पड़िए मंजिल की तलाश में.

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement