The Lallantop
Advertisement

JioFinance App लॉन्च, UPI पेमेंट के साथ ही एक क्लिक में होम लोन और अकाउंट ओपनिंग का भी जुगाड़

JioFinance App में मिलेगा UPI पेमेंट्स, म्यूचुअल फंड्स, Home Loan (बैलेंस ट्रांसफर के साथ), प्रॉपर्टी पर लोन और बैंक खाता भी. 24 से ज़्यादा डिजिटल Insurance का भी जुगाड़ है. बिल पेमेंट भी है. सब जानते हैं.

Advertisement
JioFinance app launched with UPI payments, home loan and financial products
JioFinance App
pic
सूर्यकांत मिश्रा
14 अक्तूबर 2024 (Published: 12:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मार्केट में एक नया ऐप आया है. आप कहोगे इसमें क्या ही ख़ास है, तक़रीबन रोज ही कोई ना कोई ऐप प्ले स्टोर (Google Play Store) और ऐप स्टोर (Apple App Store) पर दस्तक देता है. ठीक बात है मगर इस बार ऐप आया है मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की Jio की तरफ़ से. दरअसल कंपनी ने JioFinance App लांच किया है. Jio Financial Services Ltd (JFSL) का ऐप इस साल मई से ही डेवलपर वर्जन में उपलब्ध था मगर अब इसका पब्लिक वर्जन एंड्रॉयड और iOS के लिए उपलब्ध हो गया है. बाज़ार में फाइनेंस ऐप्स की कोई कमी नहीं, ऐसे में इस ऐप से क्या मिलेगा.

JioFinance App में मिलेगा UPI पेमेंट्स, म्यूचुअल फंड्स, होम लोन (बैलेंस ट्रांसफर के साथ), प्रॉपर्टी पर लोन और बैंक खाता भी. 24 से ज़्यादा डिजिटल इंश्योरेंस का भी जुगाड़ है. बिल पेमेंट भी है. सब जानते हैं.

JioFinance App

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इसी साल मई में ऐप का बीटा वर्जन लांच किया था. ऐप का मकसद Jio Financial Services Ltd (JFSL) के बास्केट में उपलब्ध सभी सर्विसेस को एक ही जगह उपलब्ध करवाना था. अब ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. मोबाइल के साथ ऐप का वेब और टेबलेट वर्जन भी मिलने वाला है. मोबाइल नंबर दर्ज करते ही OTP आएगी और लॉगिन हो जाएगा.

JioFinance app launched with UPI payments, home loan and financial products
JioFinance App

ऐप का यूजर इंटरफेस बहुत आसान है. सभी जरूरी सर्विसेस आपको होम स्क्रीन पर ही दिख जायेंगी. आप ऐप से UPI पेमेंट कर सकते हैं तो बिल पे करना भी सिंगल क्लिक में संभव होगा. CIBIL स्कोर चेक करने का भी ऑप्शन स्क्रीन पर नजर आता है. Fastag रिचार्ज करने का भी प्रबंध किया गया है.

ये भी पढ़ें: Jio AI Cloud Welcome Offer: Reliance ने किया बड़ा एलान, अब स्मार्टफोन यूजर्स की सबसे बड़ी दिक्कत दूर हो जाएगी?

ऐप मार्केट में उपलब्ध दूसरे फाइनेंस ऐप्स जैसा ही दिखता है. मगर इसमें सेविंग अकाउंट ओपन करने की सर्विस भी मिलती है. जो आप सेविंग अकाउंट ओपन करते हैं तो वो Jio Payments Bank Ltd में ओपन होगा. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से डिजिटल और बटुए में रखने वाला डेबिट कार्ड मंगा सकते हैं. सेविंग अकाउंट पर 3.5 फ़ीसदी ब्याज का वादा भी किया गया है.

Loan against property और Loan on mutual funds जैसी सर्विस भी हैं. हालांकि इनके लिए आपको पेपर वर्क समेत बाकी प्रोसेस पूरी करना होगी.

पहली नजर में ऐप बाकी पेमेंट ऐप्स जैसा ही दिखता है. हालांकि हमने अभी इसको इस्तेमाल करना स्टार्ट किया है. खूबियां और कमियां बताते हैं जल्द.

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement