The Lallantop
Advertisement

Jio Air Fiber में तार नहीं तो 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन चार्ज काई कू रे? हम बताते हैं

Jio Air Fiber लॉन्च तो हो गया लेकिन इसके साथ कई सवाल और उलझन भी पैदा हो गईं. मसलन जब वायरलेस ब्रॉडबैंड है तो फिर किस बात का इंस्टॉलेशन. फ्री होता तो फिर भी दिल को दिलासा देते, लेकिन इसका 1 हजार रुपिया देना पड़ेगा.

Advertisement
Jio Air Fiber launched in India: price features, everything you should know
Jio Air Fiber से जुड़ी उलझन दूर कर लीजिए (तस्वीर: जियो और पिक्सेल)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
21 सितंबर 2023 (Updated: 22 सितंबर 2023, 08:33 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Jio Air Fiber आखिरकार लॉन्च हो गया है. मतलब भले पूरे एक साल देरी से सही, लेकिन दो दिन पहले यानी 19 सितंबर को जियो ने अपना वायरलेस ब्रॉडबैंड लॉन्च कर ही दिया. आप जरा वायरलेस को बोल्ड लेटर में पढ़ें क्योंकि इसने बहुत गफलत पैदा कर दी है. साफ शब्दों में कहें तो वायरलेस ब्रॉडबैंड मतलब बिना तार वाले इंटरनेट ने सभी को ‘तारों’ में उलझा दिया है. वजह है 1000 रुपये का इंस्टॉलेशन चार्ज. जब प्रोडक्ट वायरलेस है मतलब प्लग एण्ड प्ले टाइप है तो फिर किस बात का इंस्टॉलेशन. हमें लगा इन उलझे हुए तारों को सुलझाना चाहिए.

Jio Air Fiber कैसा होगा इसके बारे में हमने आपको कुछ महीनों पहले इत्तिला दी थी. आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं. रही बात डिवाइस लॉन्च होने के बाद प्लान और दूसरी जानकारी की तो वो भी हमने 19 सितंबर को ही बता दिया था. आज बात जरा दूजे किस्म की.

वायरलेस है फिर भी तारों का चक्कर

Jio Air Fiber देखने में ऐसे लगता है मानो तारों की इसके अंदर कोई जगह नहीं. डिवाइस को सीधे पावर सोर्स में खोंसो और सुपर प्रो मैक्स स्पीड का मजा लो. लेकिन जियो की वेबसाइट पर प्लान के साथ 1 हजार रुपये की फीस का जिक्र है. हालांकि अगर यूजर साल भर के पैसे एकमुश्त देता है तो ये हजार रुपइया नहीं देना पड़ेगा.

अपन ये देखकर कनफुजिया गए. भाई जब डिवाइस प्लग एण्ड प्ले है तो 1000 रुपये किस बात का. हमने इंटरनेट खंगाला, टेक बिरादरी वाले दोस्तों को ‘हेलो’ बोला और हमारे ‘तार’ जुड़े मुकुल शर्मा से. वो टेक एक्सपर्ट हैं और सोशल नेटवर्क पोर्टल X पर खूब एक्टिव हैं. लेकिन हमारे काम आई उनकी इंस्टा पोस्ट. मुकुल ने Jio Air Fiber के धागे खोल रखे हैं. टेक की जुबान में कहें तो अनबॉक्सिंग वीडियो बनाया हुआ है.

इस वीडियो में सारे ‘तार’ सुलझ गए. एयर फाइबर के बॉक्स में कुल चार प्रोडक्ट हैं.

# पहला वाईफाई राउटर

# दूसरा बड़ा सा चार्जर

# तीसरा एक सिम, क्योंकि ये एक 5G सिम बेस्ड डिवाइस है

# चौथा और सबसे जरूरी, छोटी सी OTCP यूनिट

आप मुकुल की इंस्टा पोस्ट इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं. ये जो OTCP यूनिट है वो लगेगी आपके घर के बाहर या फिर छत पर. इसी के देने होंगे 1000 रुपये. 

तो जनाब एयर फाइबर वायरलेस तो है मगर घर या ऑफिस के अंदर तक ही. ऐसा नहीं है कि जब मन किया तब उठाया और कहीं भी फिट कर दिया. क्रिकेट की जुबान में कहें तो बल्लेबाज ‘बस एक रन’ से ‘मात्र एक रन’ से ‘सिर्फ एक रन’ से शतक से चूक गया.

हां, इस मामले में जियो की प्रतिद्वंद्वी कंपनी एयरटेल का मामला एकदम सुलझा हुआ है. 'Airtel Xstream AirFiber' वाकई में प्लग एण्ड प्ले है. कैसे, वो आप यहां क्लिक करके जान लो.

वीडियो: 5G स्मार्टफोन चाहिए लेकिन बजट टाइट है, सबसे बेहतरीन ऑप्शन ये रहे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement