The Lallantop
Advertisement

IRCTC से दूसरों की टिकट बुक की तो होगी जेल? पूरी बात जरा ढंग से जान लीजिए

IRCTC Train Ticket Booking: IRCTC से अगर किसी और सरनेम (उपनाम) वालों की टिकट बुक की तो सीधे जेल (IRCTC tickets booking jail) जाना पड़ेगा. सोशल मीडिया पर ये अफवाह राजधानी और वंदे मातरम की स्पीड से भी तेज दौड़ी तो डर पैदा हो गया. आखिर नियम क्या कहता है?

Advertisement
This clarification came after rumours that booking train tickets for friends or relatives with different surnames could lead to jail time or hefty fines.
IRCTC से टिकट करने पर जेल का सच. (सांकेतिक फोटो)
27 जून 2024 (Updated: 28 जून 2024, 14:02 IST)
Updated: 28 जून 2024 14:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कौआ कान ले गया. इतना सुनना था कि हम और आप बिना सोचे-समझे कौए के पीछू दौड़ लेते हैं. मतलब, किसी की कही बात पर बिना सोचे समझे भरोसा कर लेते हैं. जबकि होना तो ये चाहिए कि पहले अपना कान पकड़कर देख लेते. पता चल जाता हमसे जो कहा गया वो झूठ है. अफवाह है. अफवाह (IRCTC tickets booking jail) जिसका मार्केट कभी कम नहीं हुआ. बात चाहे तब की करें जब कबूतर संदेश लाते थे, या तब जब तार वाले टेलीफोन का जमाना था. हां, तब शायद अफवाह को फैलने में टाइम लगता था लेकिन आजकल सोशल मीडिया की ट्रेन का जमाना है.

इसी सोशल मीडिया की रफ्तार वाली ट्रेन के जमाने में एक और अफवाह फैली. अफवाह की स्पीड राजधानी और वंदे भारत से भी तेज. इतनी तेज कि जेल जाने की बातें होने लगीं. अब जो हमने मीटर बिठाने के लिए ट्रेन का नाम लिया है तो आप अंदाजा लगा लिए होंगे कि मामला ट्रेन से जुड़ा होगा. सही पकड़े हैं.

IRCTC टिकट और जेल 

IRCTC मतलब देश में ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने का पोर्टल. रोज लाखों-करोड़ों टिकटें इसी प्लेटफॉर्म से बुक होती हैं. अकाउंट बनाइये और ऐप से लेकर वेबसाइट पर मिनटों में टिकट बुक. इसी पोर्टल को लेकर अफवाह फैली कि अगर आप अपने अपने अकाउंट से दूसरों का या दूसरे सरनेम वालों का टिकट बुक करेंगे तो आपको जेल होगी.

बोले तो अगर अकाउंट फलाने जी का और उन्होंने ढिकाने जी की टिकट बुक की तो सीधे जेल. बताइए ये भी कोई बात हुई. वाकई में ये एक अफवाह निकली, लेकिन ये बात इतनी तेज रफ्तार से फैली की खुद IRCTC को पोस्ट करके सफाई देना पड़ी. IRCTC ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से पोस्ट किया.

अलग-अलग सरनेम के कारण ई-टिकट की बुकिंग पर प्रतिबंध की सोशल मीडिया पर चल रही खबर झूठी और भ्रामक है.

खबर तो यहां समाप्त हो गई समझिए, लेकिन अब इतना और जान लीजिए कि असल नियम क्या है.

# आप अपने IRCTC अकाउंट से महीने की 12 टिकट बुक कर सकते हैं.

# अगर आपका अकाउंट आधार कार्ड से वेरीफाई है तो नंबर हुए डबल. मतलब 24.

सरनेम वाला कोई चक्कर ना पहले थे और ना अब है. बोले तो आप मजे से अपने दोस्त, यार, मित्र, सखा, बंधु, पड़ोसी और किसी जरुरतमन्द का टिकट बुक कर सकते हैं.

हां टिकट बुक करते समय अगर स्क्रीन के राउंड-राउंड घूमने की टेंशन है मतलब पैसे कट गए और टिकट बुक नहीं हुई उसका भी उपाय है. बस नीचे क्लिक करके जान लीजिए.

रेल टिकट का पैसा तब तक नहीं कटेगा जब तक टिकट कंफर्म नहीं होगा, IRCTC का जाबड़ फीचर

आपकी यात्रा मंगलमय हो.

वीडियो: IRCTC पर टिकट बुक किया, ट्रेन में गया तो वहां सीट ही नहीं थी, फिर भारतीय रेलवे ने जुगाड़ किया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement