The Lallantop
Advertisement

iPhone 15 वजन में हल्का हो सकता है लेकिन कीमत में... मार्केट में क्या फैला?

iPhone 15 सीरीज के लॉन्च में महज एक दिन बाकी है, क्या जानकारी सामने आ रही है?

Advertisement
Apple is set to unveil its iPhone 15 line-up at its Wonderlust event on 12 September. The iPhone 15 range will include the iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro and iPhone 15 Pro Max.
iPhone 15 सीरीज कल लॉन्च होगी
pic
सूर्यकांत मिश्रा
11 सितंबर 2023 (Updated: 11 सितंबर 2023, 13:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Apple iPhone 15 लॉन्च होने में सिर्फ एक दिन बाकी है. 12 सितंबर को कंपनी अपने वंडरलस्ट (Wonderlust) इवेंट में नए आइफोन पेश करने जा रही है. सीरीज में iPhone 15, 15 Plus, 15 Pro, और 15 Pro Max लॉन्च होने की संभावना है. माना ये भी जा रहा है कि 15 Pro Max की बजाए अबकी बार 15 Ultra के नाम से टॉप वेरिएंट पेश किया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक नए फोन वजन में हल्के होंगे लेकिन क्या कीमत में भी ऐसा होगा. मतलब सस्ते होंगे, पिछले साल की कीमत रहेगी या और महंगे होंगे. चलिए जानते हैं.

रियर पैनल रिपीट होगा

यहां ऐप्पल अपने ट्रैक रिकॉर्ड के साथ जाने वाली है. मतलब डिजाइन में कुछ बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. रियर पैनल की बात सबसे पहले करते हैं, जिसमें कंपनी पिछली सीरीज, यानि कि iPhone 14 के डिजाइन को ही रिपीट करने वाली है. वैसे सुनने में आया है कि इस बार रेगुलर मॉडल में भी फ्रॉस्टेड ग्लास देखने को मिल सकता है. यह अपने आप में बड़ी बात है, क्योंकि इस ग्लास का इस्तेमाल कंपनी प्रो मॉडल्स में करती रही है.

फ्रंट की बात करें तो iPhone 15 में 6.1 इंच Super Retina XDR OLED डिस्प्ले देखने को मिल सकता है. इसके साथ सारे मॉडल में Dynamic Island भी मिलेगा. ऐप्पल ने सालों पुरानी नॉच को नोचकर पिछले साल फ्रन्ट स्क्रीन पर Dynamic Island दिया था, लेकिन उसको प्रो मॉडल्स तक सीमित रखा था. इस बार बेस मॉडल में भी आइलैंड मिलने वाला है.

ओल्ड इज नॉट गोल्ड

इस हेडिंग को आप गंभीरता से नहीं लें. ऐसा इसलिए क्योंकि ये ओल्ड इज गोल्ड, सोने के लिए तो सही कहावत है, मगर तकनीक के लिए नहीं. जहां हर महीने तकनीक में बदलाव होते हैं वहां ऐप्पल बेस मॉडल में शायद Apple A16 Bionic चिपसेट दे सकता है. मतलब पिछले साल वाला. शायद ऐसा बेस मॉडल की कीमत को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है. वैसे बैटरी में बदलाव देखने को मिलेगा. हालांकि ऐप्पल आईफोन के डिटेल्स साझा नहीं करता लेकिन खबरों के मुताबिक  iPhone 15 में 3,877mAh और iPhone 15 Plus में 4,912mAh बैटरी दी जा सकती है. इसके साथ टाइप -सी पोर्ट भी मिलेगा. फाइनली...

प्रो मॉडल का कैमरा हो सकता है अल्ट्रा प्रो

आईफोन का कैमरा वैसे ही अच्छा होता है. वीडियो फॉर्मेट में तो माना जाता है कि इनसे अच्छा कोई नहीं. मगर पिछले कुछ सालों में ऐप्पल को कैमरा डिपार्टमेंट में कड़ी टक्कर मिली है. विशेषकर गूगल पिक्सल और सैमसंग के फ़्लैगशिप फोन्स से. ऐसे में ऐप्पल आईफोन कैमरा को एक बड़ा अपग्रेड दे सकता है. iPhone 15 और iPhone 15 Plus में ƒ/1.6 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल सोनी सेंसर देखने को मिल सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईफोन 14 में 12 मेगापिक्सल का लेंस था. इसके साथ प्रो मॉडल में पेरीस्कोप लेंस भी आ सकता है.

वैसे तो आईफोन से जुड़े लीक पूरे साल बाजार में उतराते रहते हैं तो कीमत को लेकर भी बहुत कुछ बताया जा रहा है. iPhone 15 की शुरुवाती कीमत  799 डॉलर (लगभग 65,000 रुपये) से शुरू हो सकती है तो iPhone 15 Plus का दाम 899 डॉलर (लगभग 75,000 रुपये) से शुरू हो सकता है. अगर अल्ट्रा मॉडल लॉन्च हुआ तो उसकी कीमत मोटा-माटी पौने दो लाख रुपये हो सकती है.

अब जो होगा वो तो कल पता चल ही जाएगा. तब तक अटकलबाजी के मजे लेते रहिए.  

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement