The Lallantop
Advertisement

iOS 18 अपडेट के बाद iPhone की बैटरी फुर्र हो रही, कैसे मिलेगा ABDS से छुटकारा?

कई सारे iPhone यूजर्स iOS18 और iOS18.0.1 में अपडेट करने के बाद बैटरी के जल्द हवा होने की शिकायत कर रहे हैं. ऐसे में वार्षिक बैटरी फुर्र सीजन (Annual Battery Drain Season) पर बात करना जरूरी हो जाता है.

Advertisement
Users are posting on social media that iOS 18 is causing their iPhone batteries to drain quickly.
अपडेट के बाद iPhone की बैटरी फुर्र हो रही.
pic
सूर्यकांत मिश्रा
18 अक्तूबर 2024 (Updated: 18 अक्तूबर 2024, 13:43 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक होता है Apple का सीजन जो अमूमन जुलाई से अक्टूबर तक चलता है. मतलब खाने वाले एप्पल का सीजन. फिर इसके बाद आता है दूसरे वाले Apple मतलब iPhone का सीजन. सितंबर में नया आईफ़ोन आता है और फिर कुछ दिनों के बाद नया ऑपरेटिंग सिस्टम आता है. इस साल भी ऐसा ही हुआ. पहले iPhone 16 सीरीज लॉन्च हुई और फिर iOS18. सब चंगा लग रहा मगर शायद ऐसा है नहीं क्योंकि पिछले कुछ सालों से आईफोन का एक नया सीजन भी आ रहा है. Annual Battery Drain Season जो फिर से चर्चा में है.

आपने अंदाजा लगा लिया होगा कि हम किस बारे में बात करने वाले हैं. दरअसल, कई सारे iPhone यूजर्स iOS18 और iOS18.0.1 में अपडेट करने के बाद बैटरी के जल्द हवा होने की शिकायत कर रहे हैं. ऐसे में वार्षिक बैटरी फुर्र सीजन पर बात करना जरूरी हो जाता है.

क्या है Annual Battery Drain Season?

दरअसल iOS के नए सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद बैटरी का फुर्र हो जाना कोई नई बात नहीं है. इसी तरह इस सीजन का फुर्र हो जाना भी कोई नई बात नहीं. बातों का भन्ना खत्म करते और सीधे पॉइंट पर आते हैं. तो बात ऐसी है जनाब कि अगर आपके आईफ़ोन के साथ ऐसा हो रहा है तो आप अकेले नहीं हैं. हालांकि, ऐसा सभी के साथ हो रहा हो, वो भी जरूरी नहीं. मसलन, मेरे आइफ़ोन 15 में ऐसी कोई दिक्कत नहीं, लेकिन हमारे साथी रोहित के आइफ़ोन 13 में ज़रूर बैटरी जल्द ख़त्म हो रही है. कहने का मतलब, ऐसा होना कई बातों पर निर्भर है. जैसे आपके पास आइफ़ोन का कौन सा मॉडल है. आप कितनी देर नेटवर्क में रहते हैं और कितनी देर तक वाईफाई से कनेक्ट रहते हैं. इसके साथ आपके फ़ोन इस्तेमाल करने के तरीक़े पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है.

iPhone owners are reporting quick battery drain after ios18 update
सांकेतिक इमेज 

जैसे तेज धूप में ज़्यादा देर तक काम कर रहे हैं तो बैटरी तेजी से खत्म होगी. जो आप लगातार फुल एचडी में कॉन्टेंट देख रहे हैं तो भी ऐसा होना लाज़मी है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि सब हमारी गलती है. माने क्यों हमने साफ़्टवेयर अपडेट किया. नहीं करना था. क्यों नहीं करना था. इत्ते सारे पैसे खर्च करके फ़ोन पुराने सॉफ्टवेयर पर चलाने के लिए थोड़े ख़रीदा है.

बोले तो आपको खीजने की जरूरत नहीं क्योंकि एप्पल को भी इसका भान है. क्योंकि iOS17, iOS16, iOS15 और iOS14 आने के बाद भी ऐसा ही हुआ था. मतलब 13,12, 11 में नहीं हुआ. हुआ था लेकिन तब एप्पल ने कछु नहीं बोला था. iOS14 आने के बाद एप्पल ने माना था कि नए अपडेट के बाद कई आइफ़ोन की बैटरी जल्द हवा हो जाती है.

कंपनी ने तब कहा था कि चूँकि ये काफ़ी बड़ा अपडेट होता है तो इसको सही से काम करने में थोड़ा समय लगता है. ये समय कुछ महीनों का भी हो सकता है. कंपनी इसको ठीक करने के लिए नए अपडेट भी पुश करती है. जैसे iOS18 के बाद iOS18.0.1 आ गया. अगले कुछ महीनों में 18.1 भी आयेगा जो वाक़ई में बहुत बड़ा अपडेट है.

कहानी सार ये कि आपने घबराना नहीं है. बैटरी ड्रेन सीजन ज़्यादा लंबा नहीं चलता. हां, अगर वाकई में तकलीफ़ बनी रहे तो कंपनी के सर्विस सेंटर का रूख करने में कोई बुराई नहीं. शायद कोई हार्डवेयर की दिक्कत हो.

वीडियो: iPhone 16 की बेस और प्लस मॉडल की कुछ कमियां भी जान लीजिए!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement