The Lallantop
Advertisement

iKodoo Buds कितने धाकड़ हैं? 90 साल पुरानी विदेशी कंपनी से साझेदारी में लॉन्च हुए हैं

मार्केट में आए Buds One और Buds Z.

Advertisement
iKodoo buds one review: price, availability, features, specifications
डेनमार्क की दशकों पुरानी कंपनी से साझेदारी के बाद लॉन्च हुए iKodoo buds one.
pic
सूर्यकांत मिश्रा
15 मई 2023 (Updated: 16 मई 2023, 09:43 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बजट और मिडरेंज सेगमेंट में ईयर बड्स की कोई कमी नहीं. कीमत से लेकर फीचर्स तक की भरमार है. पहले से ही कई सारे देशी और विदेशी ब्रांड बाजार में अपने पैर जमाए हुए हैं. अब एक और प्लेयर की एंट्री हुई है- iKodoo Vifa की. iKodoo एक भारतीय कंपनी है जिसने iKodoo Buds One और iKodoo Buds Z मार्केट में उतारे हैं. हमने दोनों ही बड्स को टेस्ट करके देखा, लेकिन आज बात बड्स वन की. कैसा है इसका साउंड और उम्मीद पर खरा उतरा या नहीं, चलिए जानते हैं.

iKodoo और Vifa का संगम

iKodoo तकनीक से लेकर आर्ट और लाइफस्टाइल के क्षेत्र में सक्रिय है. उसने हाथ मिलाया है डेनमार्क की 90 साल पुरानी कंपनी Vifa से. Vifa स्पीकर इंडस्ट्री का एक जाना पहचाना नाम है. दोनों कंपनियों की साझेदारी से इंडिया में दो प्रोडक्ट लॉन्च हुए हैं.

iKodoo बड्स वन डिजाइन

बड्स वन व्हाइट और ब्लैक रंग के केस में ओवल शेप में आते हैं. वैसे तो केस प्लास्टिक वाला फ़ील ही देता है, लेकिन काफी दिनों के इस्तेमाल के बाद भी रंग फीका नहीं होता. शुरू-शुरू में केस में से बड्स को निकालने में थोड़ी दिक्कत होती है, लेकिन बाद में इसकी आदत पड़ जाती है. बात करें बॉक्स की तो बड्स के साथ कई साइज की ईयर टिप और चार्जिंग केबल भी आती है. चूंकि बड्स टाइप-सी चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं, ऐसे में यूएसबी A To C चार्जिंग केबल हमें थोड़ी सी खली. वैसे बड्स में केबल हुक और फाइंड माइ बड्स के लिए स्पीकर बढ़िया फीचर हैं.

कनेक्टिविटी ऐप

बड्स बहुत आसानी से आपके डिवाइस से कनेक्ट हो जाते हैं, बस केस में लगे बटन को प्रेस करने की देर है. बात करें इनके कान में फिट आने की तो हमें इसमें कोई दिक्कत नहीं हुई. कनेक्टिविटी के लिए आपको IKODOO का ऐप भी मिल जाता है. ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. ऐप के सहारे आपको म्यूजिक और वॉयस से जुड़े तमाम कंट्रोल मिल जाते हैं. फास्ट चार्जिंग तो मिलती है, साथ में वायरलेस चार्जिंग का भी प्रबंध है. बॉक्स से लेकर केस तक का तिया-पांचा तो जान लिया. अब मुद्दे की बात.

साउंड क्वालिटी कैसी है?

जहां एक तरफ इस रेंज के बड्स 30 डेसीबल तक नॉयस कैन्सलैशन ऑफर करते हैं, वहीं IKODOO बड्स वन 50 डेसीबल ANC ऑफर करते हैं. हालांकि इसको मापने का कोई पैमाना हमारे पास नहीं है. लेकिन इसी रेंज के दूसरे बड्स के मुकाबले ये फीचर अच्छा काम करता महसूस हुआ. 

बात करें साउंड प्रोफ़ाइल की तो बड्स वन बैलेंस साउंड करते हैं. गाने सुनते हुए बेस तो साफ पता चलता ही है, साथ में वोकल भी साफ सुनाई देते हैं. 3 माइक्रोफोन की वजह से कॉल करते समय भी कोई दिक्कत महसूस नहीं होती. लैटन्सी को मैनेज करने के लिए गेमिंग मोड भी है. जो ठीक-ठाक काम करता है. बात करें बैटरी बैकअप की तो रियल टाइम में दिनभर का काम चल जाता है. बोले तो थोड़ी बात, थोड़ा म्यूजिक और थोड़ा यूट्यूब. सुबह से शाम के बीच चार्ज करने की जरूरत नहीं.

आखिर में बात कीमत की. बॉक्स पर 6999 रुपये अंकित हैं, लेकिन आमतौर पर 5 हजार के अल्ले-पल्ले कार्यक्रम बैठ जाता है. ओवरऑल बाजार में एंट्री भले नई हो लेकिन एक पुरानी कंपनी का भरोसा साथ में हैं तो ट्राई करने में कोई हर्ज नहीं. 

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement