The Lallantop
Advertisement

चाय सुड़कते हुए 'Chakshu' पर उंगलियां फिरानी हैं बस, फेक कॉल/SMS का काम तमाम

साइबर स्कैम एक बार-बार होने वाली बीमारी है. आपका उसको ब्लॉक करना बस एक फौरी राहत है. जब तक इस बीमारी को जड़ से खत्म नहीं करेंगे तब तक ये दोबारा-तिबारा-चौबारा आती रहेगी. अच्छी बात ये है कि इस दुश्मन को मारने के लिए तलवारें निकालने की जरूरत नहीं. बस अपनी उंगलियां फिरानी हैं. कहां और कैसे, उसके लिए चक्षु (Chakshu) खोल लीजिए.

Advertisement
Report Spam Calls, Chakshu Portal: By providing a user-friendly platform, the Chakshu Portal enables users to report various types of cyber frauds. Here's how to report suspected fraudulent calls and messages.
Chakshu पोर्टल फर्जी नंबरों को रिपोर्ट करने के लिए बना है
pic
सूर्यकांत मिश्रा
18 जुलाई 2024 (Published: 22:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपको एक स्कैम कॉल आया, आपने उसको उठाया नहीं या उठाया तो उसकी कोई बात नहीं सुनी और कॉल काट दिया. आपको एक फर्जी लिंक का एसएमएस आया और आपने उस लिंक पर क्लिक नहीं किया. इसके साथ आपने उस नंबर को ब्लॉक भी कर दिया. WhatsApp पर आपको किसी ने YouTube वीडियो को लाइक करने पर पैसे कमाने का लालच दिया मगर आपने उसको भी ब्लॉक कर दिया. भई वाह. मजा आ गया. ये जानकर कि आप फिशिंग के जाल में नहीं फंसे. आपको पता है कि ये सब जालसाजी है. लेकिन क्या इत्ते से काम हो गया?

नहीं, क्योंकि साइबर स्कैम एक बार-बार होने वाली बीमारी है. आपका उसको ब्लॉक करना बस एक फौरी राहत है. जब तक इस बीमारी को जड़ से खत्म नहीं करेंगे तो ये दोबारा-तिबारा-चौबारा आती रहेगी. और एक दिन आप फंदे में फंस जाएंगे. इस समस्या को मारे बिना काम नहीं बनेगा. अच्छी बात ये है कि इस 'दुश्मन' को मारने के लिए तलवारें निकालने की जरूरत नहीं. बस अपनी उंगलियां फिरानी हैं. कहां और कैसे, उसके लिए 'चक्षु' (Chakshu) खोल लीजिए.

अड्डे का पता Chakshu पोर्टल

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि ये एक सरकारी पोर्टल है. मतलब कोई एंटीवायरस टाइप वेबसाइट नहीं है. कुछ महीनों पहले इसे लॉन्च किया गया था. मकसद है फ्रॉड वाले नंबरों को रिपोर्ट करना. एक बात और जान लीजिए. अगर आपके साथ कोई साइबर क्राइम हो गया है तो Chakshu आपकी मदद नहीं कर पाएगा. उसके लिए आपको साइबर क्राइम की वेबसाइट पर जाना होगा या 1930 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करनी होगी. यहां सिर्फ फर्जी नंबरों को रिपोर्ट किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: वॉलेट में रखे-रखे कार्ड की क्लोनिंग, बैंक से पैसे गायब, नया स्कैम नींद उड़ा देगा, इलाज जेब में ही है

फर्जी मतलब फर्जी नंबर. आप मस्ती के लिए अपने दोस्त का नंबर रिपोर्ट नहीं कर सकते या फिर बॉस से गुस्सा निकालने के लिए उनके नंबर की भी शिकायत नहीं करवा सकते.

अब जानें 'चक्षु' से आप क्या कर सकते हैं.

# 30 दिन पुराने कॉल या एसएमएस को रिपोर्ट किया जा सकता है.  

how to Report Suspected Fraud calls sms whatsapp on Chakshu portal
 Chakshu

# सबसे पहले मीडियम मतलब call/sms/WhatsApp सिलेक्ट करें. 

# कई सारी कैटेगरी दिखेगी KYC/Fake customer care/job/robot call/Sextortion वगैरा-वगैरा.

# अगर आपके हिसाब की कैटेगरी नहीं दिख रही तो Other भी मिलेगा.

how to Report Suspected Fraud calls sms whatsapp on Chakshu portal
Chakshu

# फ़ोटो मतलब स्क्रीन शॉट लगाने का भी प्रबंध है. 

# तारीख और समय के बाद क्या कांड है, वो बताना होगा.

# अपना मोबाइल नंबर डालिए और OTP. 

इसके बाद ऐसे नंबरों को बंद किया जाएगा. हालांकि ये सिर्फ आपके करने से नहीं होगा. एकदम वैसे ही जैसे WhatsApp में होता है. जब कई सारे लोग एक ही नंबर को रिपोर्ट करते हैं तो सिस्टम का AI एक्टिव होता है और उस नंबर को स्पैम मार्क करता है. शायद इतना पढ़कर आपको लगेगा कि ये लो, जब मेरे करने से नहीं होगा तो फिर सानु की. नहीं जनाब आपके करने से होगा. हो सकता है आपके पहले 99 लोगों ने रिपोर्ट किया हो और आपके रिपोर्ट करते ही शतक लग जाए. एकदम वैसे ही जैसे अपने नवाज भाई बोलते हैं ना, "भगवान के भरोसे मत बैठिए, क्या पता भगवान हमरे भरोसे बैठा हो."

हो सकता है Chakshu भी आपके भरोसे बैठा हो. वैसे भी रिपोर्ट करने में चंद मिनट लगते हैं. चाय सुड़कते हुए कर डालिए. जितना बड़ा डेटा होगा उतनी इन फ्रॉडियों पर लगाम लगेगी.

वीडियो: दी सिनेमा शो: अमिताभ बच्चन ने 'कल्कि 2898 AD' के लिए प्रभास और पूरी टीम को शुक्रिया कहा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement