The Lallantop
Advertisement

Ola-Uber ने लिया ज्यादा किराया, पैसा वसूलने के लिए ड्राइवर से ना झगड़ें, उपाय जान लें

हमारे बताए दो काम कर लीजिए, उम्मीद है आपको वाजिब पैसा ही चुकाना पड़े.

Advertisement
ola and uber charges extra for rides, these two tips can help to get back your money
कैब में लगा एक्स्ट्रा पैसा वापस आ सकता है. (तस्वीर: पिक्सेल)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
18 अगस्त 2023 (Updated: 18 अगस्त 2023, 22:16 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ओला (Ola) और उबर (Uber) जैसी कैब सर्विसेज का इस्तेमाल आमतौर पर हम सभी करते हैं. छोटी-मोटी दिक्कतों को छोड़ दिया जाए तो बढ़िया सर्विस है. लेकिन कई बार किराये को लेकर बहुत कुछ सुनने को मिलता है. विशेषकर तब जब स्क्रीन पर किराया कुछ दिखता है और मंजिल पर पहुंचते-पहुंचते कुछ और हो जाता है. ऐसे में हम या तो कैब ड्राइवर से बहस करते हैं या फिर खीज कर पैसा चुका देते हैं. आपने दोनों काम करने की जरूरत नहीं है. इन दोनों काम की जगह हमारे बताए दोनों काम कर लीजिए. उम्मीद है आपको वाजिब पैसा ही चुकाना पड़े.

कैब के किराये का कैलकुलेशन

आगे बढ़ने से पहले एक जरूरी बात. खबर का उद्देश्य किसी भी कैब सर्विस या ड्राइवर्स को बदनाम करना नहीं है. सूचना समाप्त. अब फोकस किराये पर. आपने देखा होगा कि जैसे ही आप ऐप ओपन करते हैं और अपना डेस्टिनेशन सिलेक्ट करते हैं, तो एक अनुमानित किराया स्क्रीन पर आ जाता है. आमतौर पर स्क्रीन पर दिख रहे अमाउन्ट के अल्ले-पल्ले ही कहानी खत्म होती है. लेकिन अगर आप गौर से स्क्रीन पर नजर डालेंगे तो वहां साफ-साफ शब्दों में लिखा होता है कि ‘Price May Vary’ या ‘Fare May Vary’. माने कि फाइनल किराया बदल सकता है. ऊपर-नीचे हो सकता है.

ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं. मसलन वेटिंग टाइम, ट्रैफिक, बीच राइड एड्रेस में बदलाव या फिर तयशुदा रूट से अलग कोई और रास्ता. अब इसमें से कुछ भी है, तो किराया कितना ऊपर-नीचे होगा वो आपके और ऐप के बीच का मामला. लेकिन सब चंगा है फिर भी आपको 300 की जगह 400 और 500 रुपये देना पड़ रहे हैं तो क्या करें.

कस्टमर केयर जिंदाबाद

वेटिंग टाइम भी नहीं और कोई खास ट्रैफिक की झंझट भी नहीं तो ऐप के कस्टमर केयर से बात करें. अगर आपकी बात जायज हुई तो मुमकिन है कि जितना पैसा राइड शुरू होने से पहले स्क्रीन पर दिखा था, उतना ही भुगतान करना पड़ेगा. आप चाहें तो ऐप में राइड सेक्शन में जाकर शिकायत कर सकते हैं. एक बात का ध्यान रखें. ड्राइवर से झगड़ा नहीं करें क्योंकि वो भी ऐप के भरोसे ही बैठा है. अगर आपने भुगतान कर भी दिया तो भी पैसा वालेट में वापस आ जाता है. ये तो हुआ एक तरीका जो बहुत कारगर है. अगर एक्स्ट्रा पैसे वापस नहीं आए तो मुमकिन है आपको इसकी सही वजह पता चल जाए. अब दूसरा तरीका.

National Consumer Helpline का रुख करें.

नंबर है 1800-11-4000 या फिर 8800001915 पर वॉट्सऐप से भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. आपको लगेगा ग्राहक हेल्पलाइन से क्या ही हो जाएगा. तो जनाब पिछले साल ही एक यूजर को ओवर चार्जिंग के बदले 95 हजार का मुआवजा मिला था. अखबार से लेकर वेबसाइट पर ऐसी कई खबरें आसानी से मिल जाएंगी. साल 2021 में तो मुंबई पुलिस ने बाकायदा इसकी जांच की थी और सात हजार यूजर्स को पैसा वापस दिलाया था.

आपके साथ अगर ऐसा कुछ हो तो दोनों तरीके अपनाकर देखिए और तब तक मंजिल का नहीं बल्कि सफर का मजा लेते रहिए.

वीडियो: इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले ये बातें जान लीजिए, फिर मत कहना बताया नहीं!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement