The Lallantop
Advertisement

धूप में स्मार्टफोन की स्क्रीन पर कुछ नहीं दिखने वाली बीमारी का इलाज जान लीजिए...

Auto Brightness या Adaptive brightness मशीन लर्निंग या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बेहतरीन उदाहरण है. आपके स्मार्टफोन चलाने के तरीके को समझकर भी एडेप्टिव ब्राइटनेस कम या ज्यादा होती है.

Advertisement
How to recalibrate Adaptive brightness in any smartphone
एडेप्टिव ब्राइटनेस का रीकैलिब्रेशन आसानी से किया जा सकता है. (image : pexels & meme adda)
pic
पड़ताल
13 अप्रैल 2022 (Updated: 15 जून 2022, 18:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्मार्टफोन के तमाम कमाल फीचर्स में से एक Auto Brightness या Adaptive brightness भी है. बात स्क्रीन पर ऐप के अपीयरेंस की हो या बैटरी बचाने की. ऑटो ब्राइटनेस हमेशा एक कदम आगे होता है. बिला शक मशीन लर्निंग या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का बेहतरीन उदाहरण है. आपके स्मार्टफोन चलाने के तरीके को समझकर भी एडेप्टिव ब्राइटनेस कम या ज्यादा होती है. काम का फीचर है लेकिन आपने ध्यान दिया होगा कि समय के साथ इसकी परफॉर्मेंस थोड़ी ऊपर नीचे हो जाती है. कहने का मतलब एक नए फोन में जितनी तेजी से स्क्रीन पर ब्राइटनेस एडजस्ट होती है, पुराने होने पर वो प्रोसेस धीमी हो जाती है.

कई बार तो ये इतनी धीमी हो जाती है कि धूप से छांव में आते या घर से बाहर निकलते इसको साफ-साफ देखा जा सकता है. नोटिफिकेशन टैब पर जो ऑटो ब्राइटनेस बार होता है वो धीरे-धीरे स्लाइट होता है. नतीजा ये कि स्क्रीन पर ऐप के व्यवहार में अंतर और बैटरी की ज्यादा खपत.

इसको ठीक किया जा सकता है. स्मार्टफोन की भाषा में कहें तो इसको कहते हैं रीकैलिब्रेशन. भारी भरकम सा शब्द है तो आसान भाषा में तराजू के उदाहरण से समझ लेते हैं. तराजू कुछ वक्त के बाद वजन ढंग से नहीं तौलता तो उसको ठीक करने की जो प्रोसेस होती है उसको कहते हैं(recalibrate Adaptive brightness) रीकैलिब्रेशन. बस यही स्मार्टफोन में आपको करना होता है.

Android Smartphone के लिए

1. स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाइए.
2. ऐप्स में जाकर 'See all apps' पर टैप कीजिए.
3. स्क्रॉल करके Device Health Services में आ जाइए.
4. Storage & cache सेक्शन पर क्लिक कीजिए.
5. अब मैनेज स्पेस बटन पर क्लिक कीजिए.
6. Reset adaptive brightness पर प्रेस कीजिए.
7. ओके करके सेव कर दीजिए.
8. Adaptive brightness फैक्ट्री डिफ़ॉल्ट में आ जाएगा.

Android

एडेप्टिव ब्राइटनेस के रीकैलिब्रेशन का ये सबसे आसान तरीका है. स्मार्टफोन का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फिर से आपकी आदतों को समझकर इस फीचर को इस्तेमाल करेगा. यदि इतना करने से आपका काम नहीं होता तो आप Clear all data का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से डिवाइस हेल्थ सर्विस में जो भी डेटा होगा जैसे कि बैटरी की हिस्ट्री, वो सब भी डिलीट हो जाएगा और आपका स्मार्टफोन फ्रेश स्टार्ट करेगा.

iPhone के लिए

1. सेटिंग्स में जाकर Accessblity पर क्लिक करिए.
2. Display and Text Size के अंदर Auto-Brightness मिलेगा.

iPhone auto brightness


3. ऑप्शन को थोड़े देर के लिए डिसेबल करके इनेबल कर दीजिए.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

वीडियो: इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले ये बातें जान लीजिए, फिर मत कहना बताया नहीं!

इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले ये बातें जान लीजिए, फिर मत कहना बताया नहीं!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement