The Lallantop
Advertisement

गलत नंबर पर रिचार्ज मतलब गई भैंस पानी में? नहीं, इन तरीकों से वापस मिल सकते हैं पैसे

गलत नंबर पर रिचार्ज होना आम बात है, लेकिन पैसे वापस मिलना आसान नहीं है.

Advertisement
How to get your refund from the wrong recharge. telicom operators can help you. 
गलत नंबर पर रिचार्ज के पैसे वापस आ सकते हैं. (तस्वीर: मेक मीम)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
3 अप्रैल 2023 (Updated: 3 अप्रैल 2023, 20:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गई भैंस पानी में! मल्लब बात हाथ से निकल गई. गलत नंबर पर रिचार्ज हो जाए तो ये मुहावरा एक दम सही बैठता है. ये एक ऐसी गलती है जिसे ठीक करना बहुत मुश्किल है. लोग समझते हैं पैसे गए तो गए. लेकिन-लेकिन, कुछ हो सकता है. पैसे वापस आ सकते हैं. बस हम जो बताने जा रहे हैं वो कीजिए, मुमकिन है नामुमकिन बात मुमकिन हो जाए. आपको लग रहा कि हम कोई जुगाड़ बताने जा रहे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. टेलीकॉम ऑपरेटर्स और सरकार ने कुछ इंतजाम किए हैं. स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस फॉलो करना है बस.

गलत रिचार्ज पर टेलीकॉम कंपनी का रोल

अगर आपने गलत नंबर पर रिचार्ज कर दिया है तो सबसे पहले तो संबंधित टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर पर बात कीजिए. एसएमएस के माध्यम से भी ऐसा कर सकते हैं. लेकिन बेहतर होगा कि सीधे बात करें. ये काम आप जितनी जल्दी करेंगे उतना अच्छा. अगर फोन नंबर में बस एक या दो डिजिट का फर्क है तो आपके चांस बढ़ जाते हैं. साफ समझ आता है कि ये गलती से हुआ है. कस्टमर केयर को पूरे डिटेल्स के साथ इसके बारे में इन्फॉर्म करें. जैसे किस तारीख में रिचार्ज किया था, कितने अमाउन्ट का था और किस प्लेटफॉर्म से किया गया थ. ये हो गया पहला स्टेप.

इसके बाद संबंधित टेलीकॉम कंपनी को आपको ईमेल भी करना पड़ेगा. आपकी सुविधा के लिए हम आपको ईमेल एड्रेस भी बता देते हैं. नंबर एयरटेल का है तो airtelpresence@in.airtel.com, जियो है तो care@jio.com और आइडिया-वोडाफोन है तो पता है customercare@vodafoneidea.com. ध्यान रखिए दोनों स्टेप्स आपको फॉलो करने ही होंगे. इसके बाद संबंधित कंपनी अपने स्तर पर जांच-परख के बाद आपके पैसे वापस कर सकती है.

टेलीकॉम कंपनी नहीं सुने तो सरकार का पोर्टल

शिकायत दर्ज कराने के बाद भी अगर आपका काम नहीं बनता तो आप सरकार के ग्राहक सेवा पोर्टल (National Consumer Helpline) का रुख कर सकते हैं. आप इनके कस्टमर केयर नंबर 1800-11-4000 या फिर 1915 पर कॉल कर सकते हैं या फिर वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वैसे आजकल NCH का वॉट्सऐप नंबर भी उपलब्ध हो गया है. 

इतना ही नहीं, आप गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से इनका ऐप डाउनलोड करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. सारे टेलीकॉम ऑपरेटर्स इसमें रजिस्टर्ड हैं तो आपकी शिकायत का निवारण होगा.

यहां दोहरा दें, इन तरीकों का फायदा मिलने की संभावना तब ज्यादा है जब आपकी शिकायत प्रमाणिक हो, सही समय पर की गई हो और जिस गलत नंबर पर रिचार्ज हुआ हो उसमें आपके नंबर में एक-दो डिजिट का फर्क हो.

वीडियो: खर्चा-पानी: IRCTC बेचेगी आपका पर्सनल डेटा, एयरटेल के मालिक ने सरकार को क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement