The Lallantop
Advertisement

गूगल मैप्स पर आपके घर का पता, कार नंबर लैंस लगाकर भी नहीं दिखेंगे, ब्लर करने का तरीका जानें

गूगल मैप्स का 'स्ट्रीट व्यू' फीचर कमाल का है लेकिन दिक्कत की साइकिल भी यहीं से स्टार्ट होती है.

Advertisement
Google Maps Street View feature is a handy tool that lets users explore the nearby areas, find shops, routes and locations. All this comes at the risk of revealing everything to the world and to prevent this from happening, Google has dedicated rules and regulations in place.
गूगल का बढ़िया फीचर लेकिन झोल के साथ. (तस्वीर: गूगल)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
4 जुलाई 2023 (Updated: 4 जुलाई 2023, 22:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गूगल मैप्स है तो बहुत काम का, लेकिन जो हम आपसे कहें कि इसी ऐप पर आपके घर का पता, कार की नंबर प्लेट और कई सारी निजी जानकारी साफ-साफ दिखाई दे रही है तो. इतना पढ़ते ही शायद आप गूगल को कोसने लगें और कहें कि ‘यार गूगल तुम तो मानते ही नहीं हो’ तो आप गलत समझे हैं. मैप पर डेटा तो नजर आ रहा लेकिन इस बार गलती गूगल बाबा की नहीं हमारी है. दरअसल आपकी और हमारी निजी जानकारी गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यू (Google Maps Street View) पर दिख रही है. क्या है पूरा माजरा, समझते हैं.

मैप का जामफाड़ फीचर 'स्ट्रीट व्यू'  

गूगल मैप का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं. लेकिन मैप से जुड़ा एक और शानदार-जबरदस्त-जिन्दाबाद फीचर है 'स्ट्रीट व्यू'. जैसा नाम है वैसा ही काम करता है. घर बैठे अपने फोन से दुनिया जहान के मोहल्ले तक की सैर, वो भी एकदम रिएलिटी में. दुकान से लेकर मकान तक और सड़क से लेकर बिल्डिंग तक, सब साफ दिखता है. ये फीचर 2007 में लॉन्च हुआ और इंडिया में भी पिछले कई महीनों से लाइव है. आसान भाषा में कहें तो अगर आपको The Lallantop का ऑफिस देखना है तो बस टाइप कीजिए और ऐसे लगेगा जैसे सब आपके सामने हो. इस फीचर के बारे में लिखने से अच्छा है कि आप खुद इस्तेमाल करके अनुभव करें.  

हालांकि अभी ये फीचर कुछ शहरों तक महदूद है. लेकिन जल्द ही पूरे देश में लाइव होगा. अब इस फीचर की मदद से घर से लेकर ऑफिस और बाहर खड़ी कारों तक को देखा तो जा सकता है, लेकिन मुसीबत भी यहीं से स्टार्ट होती है. सब कुछ रियल है तो कई बार पार्किंग में खड़ी गाड़ी के नंबर और घर की नेमप्लेट और वहां खड़े लोगों के चेहरे भी नजर आ जाते हैं. लेकिन जैसा हमने कहा, यहां गूगल बाबा का सीधे-सीधे कोई लेना देना नहीं है.

दरअसल 'स्ट्रीट व्यू' फीचर के लिए गूगल हम पर निर्भर है. किसी भी जगह के 360 डिग्री व्यू के लिए लोग ऐप पर फोटो अपलोड करते हैं जिन्हें गूगल प्रोसेस करता है. वैसे गूगल इसके लिए अपनी गाड़ियों का भी इस्तेमाल करता है जो शायद आपको शहर की किसी फेमस जगह पर नजर भी आ सकती है. गूगल ने अपने आधिकारिक पेज पर साफ लिखा है कि इमेज प्रोसेस करते समय उसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल लोगों के चेहरे से लेकर निजी जानकारी को ब्लर कर देता है. 

लेकिन AI की भी अपनी सीमा है. जो फोटो गूगल ने अपलोड किए उनको तो ब्लर कर दिया, मगर रोज लाखों फोटो पब्लिक की तरफ से भी अपलोड होते हैं. वहां झोल हो जाता है. बोले तो जाने-अनजाने निजी डेटा बाहर आ जाता है. कथा सार ये है कि हो सकता है किसी दिन मैप पर स्ट्रीट व्यू निहारते समय आप खुद को मैप के अंदर झूमते पाएं. लेकिन चिंता नक्को. पक्का ब्लर, बोले तो इलाज हम बता देते हैं.

मैप में ब्लर करने का ऑप्शन

# गूगल मैप फोटो अपलोड करते समय ब्लर करने का ऑप्शन देता है. माने की अगर आप किसी जगह की फोटो अपलोड कर रहे तो खुद तय कर सकते हैं कि क्या दिखाना है और क्या छिपाना है.

# फर्ज कीजिए फोटो आपने अपलोड नहीं किया तो भी आप ब्लर करने का निवेदन कर सकते हैं.

# इसके लिए गूगल मैप ओपन कीजिए और अगर साइन-इन नहीं किया है तो कर लीजिए.

# मैप में उस जगह पर टैप कीजिए जहां ब्लर करना है, जैसे कार का नंबर या घर का पता.

# जगह के नाम पर तीन डॉट्स नजर आएंगे. यहां 'Report a problem' चुन लीजिए.

# जिस जगह को ब्लर करना है उसके बारे में जानकारी दीजिए, मसलन वो आपकी निजी कार है या आपका फोटो है.

# रिपोर्ट के साथ अपना ईमेल एड्रेस भी देना होगा.

# Submit पर क्लिक करते ही काम हो जाएगा.

# अगर आपकी जानकारी सही हुई तो गूगल उस जगह को ब्लर कर देगा.

# सबसे अच्छी बात. एक बार ब्लर होने के बाद उस जगह को अन-ब्लर नहीं किया जा सकता.

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement