The Lallantop
Advertisement

Google लाया नया टूल, सर्च बार से ही जेनरेट होंगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तस्वीरें

Google Search बार में यूजर्स SGE (Search Generative Experience) टूल की मदद से अब AI बेस्ड इमेज जनरेट कर पाएंगे. इतना ही नहीं नया टूल यूजर्स को ड्राफ्ट लिखने में भी मदद करेगा.

Advertisement
Google’s AI-powered search feature, SGE (Search Generative Experience), is gaining some new skills, starting today. The AI feature, which introduces a conversational mode in Search, is now going to be able to generate images using prompts directly in SGE similar to rival Bing’s support of OpenAI’s DALLE-E 3.
गूगल बनाएगा AI इमेज
pic
सूर्यकांत मिश्रा
15 अक्तूबर 2023 (Published: 13:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले कुछ महीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और उससे जुड़े टूल्स ने खूब लोकप्रियता बटोरी. ChatGPT 4 के आने के बाद तकरीबन रोज ही नए-नए टूल्स मार्केट में आ रहे हैं. कोई इमेज बनाता है तो कोई वीडियो. कोई स्क्रिप्ट लिखता है तो कोई ग्रामर ठीक करता है. AI टूल्स शानदार हैं मगर अधिकतर प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ आते हैं. लेकिन अब शायद ऐसा नहीं होगा क्योंकि मार्केट में गूगल उतर गया है. गूगल ने कुछ महीने पहले अपने AI चैट बॉट Bard लॉन्च किया था. उसके बाद से ही सर्च इंजन में कई टूल जोड़े हैं.

ऐसा ही एक टूल और जुड़ गया है SGE (Search Generative Experience). सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस कुछ महीने पहले गूगल सर्च में जुड़ा था लेकिन ये अब और प्रभावशाली हो गया है. SGE की मदद से यूजर अब AI बेस्ड इमेज जेनरेट कर पाएंगे. इतना ही नहीं नया टूल यूजर्स को ड्राफ्ट लिखने में भी मदद करेगा. गूगल का नया टूल OpenAI’s के DALLE-E 3 की तरह काम करेगा. अच्छी बात ये है कि SGE इंडिया समेत दुनिया के ज्यादातर यूजर्स के लिए लाइव भी हो गया है. मुमकिन है अगर आप गूगल सर्च ओपन करेंगे तो आपको इसका पॉपअप नजर आए.

Search Generative Experience

गूगल सर्च में SGE ऐड होने के बाद आपको सर्च का नया अनुभव मिलेगा. सर्च से जुड़े रिजल्ट बढ़ जाएंगे और स्क्रीन पर ओवरऑल एक्सपीरियंस और रिच हो जाएगा. बात करें AI इमेज जनरेशन फीचर की तो यूजर को सिर्फ बताने की देर है, मसलन ड्रॉइंग, फोटो या पेंटिंग. प्रॉम्प्ट मिलते ही टूल आपके लिए ऐसे कई सारे AI इमेज जेनरेट कर देगा.

अगर आपको इमेज पसंद नहीं तो आप एडिट के लिए कह सकते हैं और अगर पसंद आई तो .png फ़ाइल में सेव भी कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि ऐसा करने के लिए किसी वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं. सब कुछ आपको गूगल क्रोम में ही मिल जाएगा.

# जैसे ही आपको गूगल पर Search Generative Experience को इनेबल करने का ऑप्शन दिखे, उसको ओके कर दें.

# इसके बाद गूगल क्रोम पर उसी गूगल जीमेल आईडी से लॉगिन करें. 

# होम स्क्रीन पर टॉप राइट कॉर्नर में Gmail और इमेज के बाजू में Search Labs का ऑप्शन नजर आएगा. 

सर्च लैब

# इसको इनेबल कर लें. 

# अब सर्च में जाकर इमेज ड्रॉ करने के लिए प्रॉम्प्ट दें. 

# गूगल आपको इस प्रॉम्प्ट के लिए AI बेस्ड इमेज जेनरेट करने में मदद करेगा. 

एक बात का ध्यान रखें. SGE टूल अभी पूरी तरह से फंक्शनल नहीं है तो हो सकता है कि इमेज जेनरेट नहीं हो. गूगल इस टूल को फिलहाल ट्रायल के तौर पर ही इस्तेमाल कर रहा है. शायद इसकी वजह AI इमेज टूल्स का गलत इस्तेमाल हो सकता है.

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement