The Lallantop
Advertisement

Android स्मार्टफोन बैटरी के लिए आ रहा जरूरी फीचर, iPhone वाले अब घमंड नहीं कर पाएंगे!

Google जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स को बैटरी हेल्थ चेक करने वाला फीचर देने वाला है. एंड्रॉयड 14 के साथ गूगल ने बैटरी स्टेटस तो दिखाना स्टार्ट कर ही दिया है और अब बारी बैटरी हेल्थ की है. सिर्फ एक क्लिक में बैटरी का इतिहास, वर्तमान और भविष्य पता चल सकेगा.

Advertisement
Google is reportedly working on a solution to allow Android users to check their battery health, a feature already available to iPhone users.
एंड्रॉयड यूजर्स की मौज होने वाली है (तस्वीर: पिक्सेल)
22 दिसंबर 2023 (Updated: 22 दिसंबर 2023, 16:06 IST)
Updated: 22 दिसंबर 2023 16:06 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone अच्छा है या फिर Android. हमारे हिसाब से तो ये बेमतलब की बहस है. दोनों ही अलग प्लेटफॉर्म और दोनों फीचर्स से भरे हुए. हालांकि कुछ फीचर आईफोन के अच्छे और कुछ एंड्रॉयड के. ऐसा ही एक कमाल फीचर आईफोन के पास है. एक क्लिक में बैटरी हेल्थ पता करने का. एक क्लिक करो और आईफोन की बैटरी का इतिहास, वर्तमान और भविष्य पता चल जाता है. इतना ही नहीं बल्कि इस फीचर की मदद से यूजर्स को अपने आईफोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने में भी मदद मिलती और साथ में एंड्रॉयड यूजर्स के सामने इतराने की भी. मगर अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि...

Google जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स को बैटरी हेल्थ चेक ( battery health feature) करने वाला फीचर देने वाला है. एंड्रॉयड 14 के साथ गूगल ने बैटरी स्टेटस तो दिखाना स्टार्ट कर ही दिया था और अब बारी बैटरी हेल्थ की है.

एंड्रॉयड में बैटरी हेल्थ फीचर को सबसे पहले स्पॉट किया है Android Authority वेबसाइट ने. बेवसाइट के मुताबिक गूगल ने एंड्रॉयड 14 के लेटेस्ट अपडेट में पिक्सल फोन के अंदर "battery information" के नाम से एक नया पेज जोड़ा है. इस पेज की मदद से पता किया जा सकता है कि बैटरी कब बनी थी और अब तक इसे कितनी बार चार्ज किया गया है. हालांकि इतनी जानकारी से काम चलता नहीं इसलिए गूगल  "battery health feature" के नाम से नया टूल एंड्रॉयड में जोड़ने जा रहा है. फीचर को फोन की सेटिंग में जोड़ा जाएगा. कहने का मतलब फीचर एंड्रॉयड का हिस्सा होते हुए भी ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा नहीं होगा.

गूगल पिक्सल

कहने का मतलब पिक्सल फोन की सेटिंग्स में तो फीचर नजर आएगा मगर दूसरे स्मार्टफोन में ये तभी दिखेगा जब संबंधित कंपनी इसको अपने एंड्रॉयड अपडेट या सेटिंग्स में इनेबल करेंगे. हालांकि ऐसा नहीं हो उसकी संभावना कम ही है. मतलब ये एक बहुत जरूरी फीचर है और जब गूगल इसको इनेबल करेगा तो बाकी भी कर ही लेंगे.

बात करें आईफोन बैटरी हेल्थ फीचर की तो इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होता है. बैटरी पर क्लिक करते ही बैटरी हेल्थ और चार्जिंग में कई सारे डिटेल्स स्क्रीन पर नजर आ जाते हैं. मसलन Maximum Capacity, Peak Performance Capability वगैरा. आईफोन में इसके साथ एक और काम का फीचर मिलता है. Optimized Battery Charging और 80% लिमिट.

 आईफोन बैटरी

ऐसा माना जाता है कि अगर बैटरी सेटिंग्स को 80 फीसदी पर सेट कर दिया जाए तो फोन लंबा चलता है. अगर आपके पास भी आईफोन है तो इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे ऐप्पल ने बैटरी को लेकर कुछ दिनों पहले के बहुत जरूरी बात कही थी. आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.  

thumbnail

Advertisement

Advertisement