The Lallantop
Advertisement

गूगल बताएगा जहाज में उड़ने का राइट टाइम, ये ट्रिक खूब पैसा बचाएगी!

गूगल फ्लाइट तो है ही, अब गूगल टिकट बुकिंग में ये नया करने जा रहा है...

Advertisement
There's no shortage of tips on when you should book a flight, but now you can know for sure, at least according to Google.
गूगल फ्लाइट
pic
सूर्यकांत मिश्रा
1 सितंबर 2023 (Updated: 5 सितंबर 2023, 17:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गूगल दिन भर में हमारे लिए बहुत कुछ करता है. खबरों से लेकर खाने तक और पजामे (कपड़े की दुकान) से लेकर पाखाने (नजदीकी बाथरूम) तक का पता गूगल से जल्दी कहीं नहीं मिलता. और तो और जमीन के साथ गूगल हवा में भी हमारा खयाल रखता है. बोले तो फ्लाइट स्टेटस चेक करने से लेकर टिकट्स (Google Flights) बुक करने में हेल्प करता है. लेकिन अब गूगल बाबा एक काम और करेंगे. वो आपको बताएंगे कि हवाई जहाज की टिकट कब बुक करनी है. मतलब फलां टाइम पर बुक करेंगे तो सबसे कम पैसे लगेंगे. माने गूगल बाबा आपके पैसे बचाने में मदद करेंगे. कैसे... हम बताते हैं.

गूगल इनसाइट से मिलेगी किफायती फ्लाइट

गूगल फ्लाइट मतलब गूगल सर्च इंजन का वो फीचर जो अपने साथ झोला भरकर फीचर्स लेकर आता है. मसलन एक क्लिक में पता चल जाता है कि कौन सी फ्लाइट सबसे सस्ती है, प्राइस ट्रैकिंग से लेकर दो फ्लाइट के बीच किराये का अंतर भी यहीं से पता चल जाता है. बोले तो दुनिया-जहान की अलग-अलग वेबसाइट्स का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती. लेकिन एक चक्कर अभी भी लगाना पड़ता है.

मतलब इस बात का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है कि किसी फ्लाइट का सबसे कम किराया कब होगा. गूगल बाबा इसका इलाज लेकर आए हैं. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस फीचर की जानकारी दी.

फीचर का नाम है Insights. अपने नाम के मुताबिक ही फीचर अंदर की बात बताएगा. आप जिस रूट की फ्लाइट लेने वाले हैं, फीचर उसकी हिस्ट्री के बेस पर आपको बताएगा कि टिकट बुक करना अभी फायदेमंद होगा या थोड़ा रुककर. टिकट बुक करने से दो महीने पहले तक का सही टाइम ये फीचर आपको बताएगा. अगर डेट और समय आपको मुफीद लगे तो आप टिकट बुक कर सकते हैं. वैसे सफर अगर इमरजेंसी में करना है तो फिर किराये-भाड़े का गणित लगाना संभव नहीं होता लेकिन जो आप परिवार के साथ घूमने वाले हों या फिर अकेले ही बैग पैक करके उड़ने का मन हो तो गूगल पर नजर डाल लीजिए.

वैसे गूगल फ्लाइट के लिए प्राइस गारंटी फीचर भी जल्द लेकर आने वाला है. अमेरिका में कुछ रूट पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसको लॉन्च भी कर दिया गया है. जैसे ही फीचर भारत में आएगा हम आपसे सारे डिटेल्स साझा करेंगे. 

वीडियो: गूगल मैप्स ने ऐसा क्या किया कि सबकी पर्सनल जानकारी बड़े ख़तरे में आ गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement