The Lallantop
Advertisement

Google Pixel 8a: इस दशक हाथ आया तो अगले दशक तक साथ देगा, खरीदने का बेस्ट टाइम हमसे जानें

हम बात करने वाले हैं कुछ महीने पहले लॉन्च हुए Google Pixel 8a की. पिछले साल लॉन्च (Google Pixel 8a review) हुए फ़्लैगशिप पिक्सल 8 का छोटा भाई और उसके पिछले साल यानी 2022 में लॉन्च हुए पिक्सल 7 का सगा भाई. पिक्सल की किफायती सीरीज का शायद अंतिम डिवाइस.

Advertisement
Google Pixel 8a Priced at Rs 52,999, it doesn't qualify as a budget phone. However, if you catch it on sale for around Rs 40,000, it would be a great investment.
Google Pixel 8a
pic
सूर्यकांत मिश्रा
19 जुलाई 2024 (Published: 21:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज हम जिस फोन की बात करने वाले हैं, वो शायद अपनी जनरेशन का आखिरी फोन होगा. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि इसको अगले सात साल तक अपडेट मिलने वाले हैं. वैसे तो ये एक बढ़िया फोन है, फिर भी इसको खरीदने की सलाह मैं अभी नहीं दूंगा, काहे से कीमत ज्यादा है. हालांकि कंपनी का ट्रेक रिकॉर्ड कहता है कि जल्द ही दाम कम होंगे. और जब कम होंगे तब ये फोन किसी से कम नहीं होगा, बल्कि अपने सेगमेंट में सबसे ऊपर बैठा दिखेगा.

हम बात करने वाले हैं कुछ महीने पहले लॉन्च हुए Google Pixel 8a की. पिछले साल लॉन्च हुए फ़्लैगशिप पिक्सल 8 का छोटा भाई और उसके पिछले साल यानी 2022 में लॉन्च हुए पिक्सल 7 का सगा भाई. पिक्सल की किफायती सीरीज का शायद अंतिम डिवाइस.

डिजाइन और स्पेसिफिकेशन

जल्दी-जल्दी इसकी बात कर लेते हैं क्योंकि इसमें कुछ नया नहीं है. पिक्सल बिरादरी का फोन है और वैसा ही दिखता है. 6.1 इंच का डिस्प्ले मिलता है जो बहुत अच्छा है. 120 हर्ट्ज का रिफ्रेश रेट है और भरी दोपहरी में भी स्क्रीन पर सब साफ नजर आता है. फोन के कॉर्नर गोल-गोल हैं तो इसकी वजह से बढ़िया ग्रिप मिलती है. फोन का बैक भी एक सॉफ्ट और मैट फ़ील देता है. अगर आप पिक्सल फैमिली वाले हैं तो आपको कुछ नया नहीं लगेगा. मगर जो आप पहली बार पिक्सल वर्ल्ड में दाखिल हो रहे तो फ्रेश फीलिंग आएगी. डिस्प्ले अच्छा है, मगर किनारे पर मोटे बैजल थोड़े पुराने टाइप लगते हैं. फोन के राइट तरफ पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन लगे हैं जिनकी आदत पड़ने में थोड़ा टाइम लगता है.

ये भी पढ़ें: Amazon Flipkart Sale में कुछ भी लेना मगर ये वाले iPhone मत लेना, होशियारी धरी रह जाएगी!

Google Pixel 8a review: good phone but buy it in special sale
Google Pixel 8a 

फोन के अंदर 8 जीबी की LPDDR रैम लगी है तो स्टोरेज के लिए 128 और 256 जीबी का जुगाड़ है. गूगल की इनहाउस Google Tensor G3 चिपसेट और Titan M2 सिक्योरिटी का भी प्रबंध है. अब बात उसकी जिसके लिए पिक्सल फोन जाने-जाते हैं.

कैमरा-कैमरा और कैमरा

पिक्सल मतलब कैमरा. गूगल ने इस डिपार्टमेंट में इतना बढ़िया काम किया है कि हर नए डिवाइस से उम्मीदें बढ़ जाती हैं. Pixel 8a में कितने मेगापिक्सल का सेंसर लगा है, उसकी चर्चा करने की जरूरत नहीं. क्योंकि गूगल ने सालों 12 मेगापिक्सल से कमाल रिजल्ट दिए हैं. इसके पीछे एक वजह AI का इस्तेमाल भी है. आज जिस AI का राग हर स्मार्टफोन मेकर अलाप रहा है, उसका इस्तेमाल गूगल एक दशक से कर रहा.    

Google Pixel 8a review: good phone but buy it in special sale
Google Pixel 8a

Pixel 8a का कैमरा भी वैसा ही है. बटन दबाओ और खिचक करो. एकदम बोलती फ़ोटो आपके सामने. कम लाइट और रात में तो फोन अलग ही स्केल पर खेलता है. पोर्ट्रेट शॉट भी ऑन पॉइंट. बस एज को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था. 

Google Pixel 8a review: good phone but buy it in special sale
Google Pixel 8a

फोन में 8x जूम है, मगर तरीके से काम 3x तक होता है. उसके बाद कैमरा थोड़ा हल्का पड़ जाता है. बात करें दिन के उजाले वाली सेल्फ़ी की तो यहां मौज ही मौज है. कैमरा हर किस्म की स्किन टोन को एकदम सही से कैप्चर करता है. हालांकि लो-लाइट में सेल्फ़ी थोड़े से कमजोर लगते हैं.

Google Pixel 8a review: good phone but buy it in special sale
Google Pixel 8a

इसके बावजूद फोन का कैमरा अपने सेगमेंट में सबसे अच्छा है.

Google Pixel 8a review: good phone but buy it in special sale
Google Pixel 8a
सॉफ्टवेयर-सॉफ्टवेयर और सॉफ्टवेयर

पिक्सल फोन का एक और स्ट्रॉंग पॉइंट. पिक्सल फोन ने सबसे पहले बताया कि स्टॉक एंड्रॉयड, क्लीन यूजर इंटरफ़ेस क्या होता है. परंपरा आज भी कायम है. लेटेस्ट एंड्रॉयड 14 के साथ बिना किसी फालतू ऐप वाला ऑपरेटिंग सिस्टम. सबसे पहले एंड्रॉयड 15 का अपडेट मिलेगा. इसके साथ अब सात साल तक का साथ भी. मतलब इस दशक में फोन लिया तो अगले दशक में एंट्री इसी फोन से होगी.

सॉफ्टवेयर के साथ गूगल के फीचर मसलन Circle to Search और Magic Eraser भी मिलते हैं, और आगे भी सबसे पहले मिलेंगे. Gemini chatbot भी मिलता है और इसे Google Assistant की जगह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ बैटरी भी दिनभर चल जाती है. फास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग का भी प्रबंध किया गया है.

अब उस सवाल का जवाब कि फोन को अभी क्यों नहीं लेना चाहिए.  

Google Pixel 8a review: good phone but buy it in special sale
Google Pixel 8a
कीमत 'हॉट' है पिक्सल 8a की

असल में तो हॉट शब्द का इस्तेमाल मैं पिक्सल फोन के लिए कब से करना चाहता हूं, मगर ये हो नहीं रहा. फोन 'हॉट' हो रहा मगर गर्म वाला. पिक्सल फोन की पुरानी दिक्कत. थोड़ी देर गेम खेलो या कुछ मिनट फ़ोटो खींचो, भाई गर्म हो लेते हैं और इतने गर्म होते हैं कि हाथ में साफ पता चलता है. हालांकि मुझे वाईफाई में ऐसी कोई दिक्कत नहीं हुई, लेकिन मोबाइल नेटवर्क में गर्मी पता चलती है. वैसे पुराने डिवाइस के मुकाबले फोन कुछ मिनटों में ठंडा भी हो जाता है. गूगल को इस पर वाकई काम करने की जरूरत है. इसके साथ फोन की 52,999 रुपये कीमत भी गले नहीं उतरती. 60 हजार में तो पिक्सल 8 मिल जाता है.

फिर भी अगर आपको एक बिना टेंशन वाला, अच्छी फ़ोटो खींचने वाला नो-नॉनसेन्स फोन चाहिए तो थोड़ा रुक जाइए. कुछ ही महीनों में कीमत 40 हजार से नीचे होगी.

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement