The Lallantop
Advertisement

WhatsApp पर इस फीचर के सच में पैसे लगने वाले हैं, बचने का तरीका यहां जान लीजिए!

गूगल ने मुफ़्त 15 जीबी वाले स्टोरेज में अब WhatsApp स्टोरेज को भी काउंट करना चालू कर दिया है. मतलब अगर आपका बैकअप गूगल से मिलने वाले मुफ़्त 15 जीबी से ज्यादा हुआ तो कुछ डेटा डिलीट मारना पड़ेगा या फिर पैसा खर्च करना पड़ेगा.

Advertisement
WhatsApp chat backups will now contribute to users' Google Drive storage limits. Users will need to subscribe to Google One to get extra storage.
WhatsApp पर लगेंगे पैसे. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
3 जनवरी 2024 (Updated: 3 जनवरी 2024, 17:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आप WhatsApp चलाते हैं और उसको Android स्मार्टफोन पर इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपके जेब पर असर डालने वाली तारीख आ चुकी है. इशारा आपको मिल ही गया होगा कि हम गूगल और वॉट्सऐप की कट्टी की बात कर रहे हैं. ये कट्टी पिछले साल ही तय हो गई थी, जब गूगल और वॉट्सऐप ने घोषणा की थी कि दिसंबर 2023 से वॉट्सऐप (Google charging for WhatsApp backup) का बैकअप, गूगल से मिलने वाले 15 जीबी फ्री स्टोरेज का हिस्सा होगा. ये होना स्टार्ट हो चुका है. तारीख 1 जनवरी और कई सारे यूजर्स को इससे जुड़ा मैसेज भी आने लगा है.

अब ये पूरा झोल है क्या वो आप यहां क्लिक करके जान लीजिए. मोटा-माटी समझ लीजिए कि अगर आपका बैकअप गूगल से मिलने वाले मुफ़्त 15 जीबी से ज्यादा हुआ तो कुछ डेटा डिलीट मारना पड़ेगा या फिर पैसा खर्च करना पड़ेगा. 15 जीबी मतलब फोटो, जीमेल, ड्राइव इत्यादि. हम आपको इससे बचने के मुफ़्त और पैसे वाले दोनों तरीके बता देते हैं. आपने जो ठीक लगे, वो आप इस्तेमाल कर लीजिए.

वॉट्सऐप की सफाई

ये सबसे आसान तरीका है. जितने भी फालतू के ग्रुप हैं उनसे बाहर निकल जाइए. आपके वॉट्सऐप में ऐसे कई ग्रुप होंगे जहां सिर्फ इनकमिंग मैसेज होंगे. आपने शायद सालों से उनमें कोई जवाब नहीं दिया होगा. बाहर निकल जाइए. आजकल तो ऐसा करने पर हो-हल्ला भी नहीं होता. माने कि एडमिन के अलावा किसी को पता नहीं चलता.

ऐसे ही जौनपुर वाली बुआ और भोपाल वाले मौसा की चैट भी डिलीट कर दीजिए. गुलाब के फूल वाले मैसेज और हर मर्ज की दवा वाले मैसेज सिर्फ स्पेस भरते हैं. इसके साथ अगर आपने फ़ोटो और वीडियो को गैलरी में सेव करने का ऑप्शन इनेबल कर रखा है, तो उसे भी पहली फुरसत में बंद करना बनता है. सेटिंग्स में जाकर ऑफ कीजिए.

अब इसके बाद इस लिंक पर क्लिक कीजिए. वॉट्सऐप स्टोरेज को मैनेज करने के तकरीबन हर तरीके के बारे में हमने बताया है. आपको मदद मिलेगी.

गूगल स्टोरेज का मैनेजमेंट

गूगल अकाउंट से 15 जीबी मुफ़्त स्टोरेज मिलता है जो आमतौर पर गूगल फ़ोटो, ड्राइव, और जीमेल के बैकअप में इस्तेमाल होता है. गूगल फ़ोटो से डेटा निकालकर लैपटॉप या हार्ड ड्राइव में सेव करना बढ़िया विकल्प रहेगा. हाथों-हाथ फ़ोटो में साफ-सफाई भी कर लीजिए. मसलन, डुप्लिकेट फ़ोटो, ओल्ड फ़ोटो, स्क्रीन शॉट इत्यादि को डिलीट करने से खूब स्पेस मिल जाएगा. जीमेल में बेकार के मेल होना कोई नई बात नहीं. इलाज के तमाम तरीके आपको यहां क्लिक करके मिल जाएंगे.

गूगल स्टोरेज खरीद लीजिए

ये ऑप्शन उनके लिए जो हेवी ड्राइवर हैं. मतलब जिन्हे कोई मैसेज डिलीट ही नहीं करना. हर चैट को सीने से लगाकर रखना है. जब पहला फोटू खींचा था उसको भी संभाल कर रखना है तो फिर गूगल बाबा को स्टोरेज के पैसे देने के अलावा कोई जुगाड़ नहीं. सर्विस का नाम है गूगल वन. 100 जीबी के लिए 130 रुपये महीना और 200 के लिए 210 रुपये. 30 TB तक के प्लान उपलब्ध हैं. 

गूगल वन

अच्छी बात ये है कि आप इस स्टोरेज को 5 लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं.

Image

वैसे गूगल नए यूजर्स को 35 रुपये महीने में 100 जीबी स्टोरेज ऑफर कर रहा है. तीन महीने का पैसा एक साथ देना होगा. उसके बाद 130 रुपये ही लगेंगे. 

वीडियो: लल्लनटेक: जीमेल का नो इंटरनेट वाला फीचर जान लें | सैमसंग इस बड़ी गड़बड़ी का हल ला रहा है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement