The Lallantop
Advertisement

Android 14 से यूजर्स की मौज, लॉक स्क्रीन, डेटा शेयरिंग पर ऐसा कंट्रोल कभी ना था

Android 14 में सबसे बड़ा बदलाव स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन में नजर आएगा. यूजर्स वॉलपेपर से लेकर वॉच फेस को कस्टमाइज कर सकेंगे. जहां यूजर्स को मोनोक्रोम थीम का ऑप्शन मिलेगा तो वहीं डेटा शेयरिंग पर कई सारे कंट्रोल भी मिलेंगे.

Advertisement
Explore how Android 14 lets you customize your phone with AI-generated wallpapers, improved photo quality, security, & accessibility features.
एंड्रॉयड 14.
pic
सूर्यकांत मिश्रा
5 अक्तूबर 2023 (Updated: 5 अक्तूबर 2023, 15:38 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Google ने Android का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 14 रिलीज कर दिया है. कल यानी 4 अक्टूबर को Made By Google इवेंट में Google Pixel 8 सीरीज के साथ एंड्रॉयड 14 भी रिलीज किया गया. अगर आप गूगल पिक्सल स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आप अभी के अभी नए ऑपरेटिंग सिस्टम का मजा ले सकते हैं. बाकी सारे स्मार्टफोन मेकर्स भी आने वाले महीनों में इसको रिलीज करेंगे. नया ऑपरेटिंग सिस्टम है तो जाहिर सी बात है कई नए बदलाव भी होंगे. चलिए देखते हैं आखिर क्या निकला है गूगल बाबा के पिटारे से.

Android 14 में सबसे बड़ा बदलाव स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन में नजर आएगा. यूजर्स वॉलपेपर से लेकर वॉच फेस को कस्टमाइज कर सकेंगे. जहां यूजर्स को मोनोक्रोम थीम का ऑप्शन मिलेगा तो वहीं डेटा शेयरिंग पर कई सारे कंट्रोल भी मिलेंगे.

लॉक स्क्रीन का ताला खुलेगा

एंड्रॉयड 14 में अपडेट करते ही यूजर्स को सबसे पहला बदलाव लॉक स्क्रीन पर मिलेगा. बोरिंग सी दिखने वाली स्क्रीन पर अब यूजर्स वॉच को कई तरीके से लगा सकेंगे. कलर से लेकर कई सारे फॉन्ट से स्क्रीन को कस्टमाइज कर सकते हैं. इसके साथ लॉक स्क्रीन पर शॉर्टकट्स में भी कई ऑप्शन मिलेंगे. मसलन कैमरे से लेकर म्यूट बटन और Do Not Disturb तक. यूजर्स अपने मन मुताबिक लेफ्ट और राइट शॉर्टकट इनेबल कर सकते हैं.

ब्लैक एण्ड व्हाइट थीम

गूगल की भाषा में कहें तो मोनोक्रोम थीम. श्वेत-श्याम थीम अगर आपको स्क्रीन पर चटक रंग पसंद नहीं. डार्क मोड के लिए परफेक्ट कॉन्बिनेशन. नई थीम स्मार्टफोन को स्लीक और ब्यूटीफुल बनाएगी.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वॉलपेपर

ये तो होना ही था. मतलब AI का रौला है और गूगल उसका नंबरदार. दुनिया-जहान के कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बने वॉलपेपर यूजर्स को देखने को मिलेंगे. भतेरे ऑप्शन जैसे मेटल, आइस, फ्लॉवर, डेनिम में अपने मन का वॉलपेपर लगा लीजिए.

फोन बनेगा वेबकेम

जूम और गूगल मीट पर वीडियो कॉल करने वालों के लिए ये फीचर बहुत काम आने वाला है. अब आप अपने स्मार्टफोन को लैपटॉप पर वेबकेम के जैसे इस्तेमाल कर पाएंगे. नतीजा बेहतर क्वालिटी में वीडियो कॉल. अभी तक ऐसा करने के लिए बहुत जुगाड़ करना पड़ते थे. अब प्लग एण्ड प्ले वाला मामला हो गया है.

डेटा शेयर पर कंट्रोल

ऐप ने आपकी लोकेशन तो ली, भले उसको जरूरत हो या नहीं. आप भी भूल गए, मगर गूगल नहीं भूलेगा. अपडेट के बाद जब भी कोई ऐप आपकी लोकेशन लेगा तो आपको स्क्रीन पर साफ-साफ नजर आएगा कि उस जानकारी का क्या होने वाला है. आपकी जानकारी किसके साथ शेयर होने वाली है.

ये तो हुए मोटा-माटी बदलाव. इसके साथ हेल्थ कनेक्ट, फॉन्ट साइज, क्विक सेटिंग्स में भी कई नए फीचर मिलने वाले हैं. जिनके बारे में डिटेल में बात करेंगे. एक बात का ध्यान रखें. सारे फीचर पिक्सल फोन पर बेस्ड हैं. आपके स्मार्टफोन में यूजर इंटरफ़ेस के हिसाब से इसमें थोड़े बहुत बदलाव हो सकते हैं.  

वीडियो: 'जवान' के एक सीन को देखकर पब्लिक शाहरुख से क्यों बोली 'यू आर वेरी चालाक ब्रो...'?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement