The Lallantop
Advertisement

Google पर ये जरूरी फीचर फ्री, अपराध, पॉर्न, ड्रग्स के जाल में फंसने से ऐसे बचाएगा!

गूगल जल्द ही “Dark Web report” को हर यूजर के लिए फ्री करने वाला है. पिछले साल गूगल ने इस जरूरी फीचर को लॉन्च किया था जो डार्क वेब पर आपसे जुड़ी अहम जानकारी पता करने में मदद करता है. यही फीचर जल्द ही फ्री होगा. आपके लिए इसके क्या मायने हैं, वो हमसे जान लीजिए.

Advertisement
Google “Dark Web report” functionality will soon be integrated with the existing “Results about you” section that shows up in search results and helps you find and request the removal of personal contact information from search results.
डार्क वेब रिपोर्ट मिलेगी मुफ़्त.
pic
सूर्यकांत मिश्रा
16 जुलाई 2024 (Updated: 16 जुलाई 2024, 15:52 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सबसे पहली बात कि ये फीचर इतनी देरी से क्यों आया? दूसरी बात ये कि आया भी तो फिर सिर्फ प्रीमियम सब्सक्राइबर के लिए. अब पता चला कि जुलाई के महीने के आखिर में फीचर बंद हो जाएगा. ये क्या बात हुई! Google, इतना डार्क काम कैसे करते हो भाई? अगर इतना लिखते ही आपको स्टोरी का मीटर समझ आ गया तो यकीन मानिए इसके आगे कुछ डार्क नहीं है. सब ब्राइट होने वाला है क्योंकि गूगल बाबा एक बेहद जरूरी प्रो मैक्स फीचर (Dark Web Access) फ्री करने वाले हैं.

गूगल जल्द ही “Dark Web Report” को हर यूजर के लिए फ्री करने वाला है. पिछले साल गूगल ने इस जरूरी फीचर को लॉन्च किया था जो डार्क वेब पर आपसे जुड़ी अहम जानकारी पता करने में मदद करता है. यही फीचर जल्द ही फ्री होगा. आपके लिए इसके क्या मायने हैं, वो हमसे जान लीजिए.

क्या है Dark Web?

इंटरनेट की अंधेरी और खतरनाक दुनिया जहां ड्रग्स, हथियार, चाइल्ड पॉर्न और लोगों की निजी जानकारी सिर्फ एक क्लिक पर उपलब्ध है. इंटरनेट की दुनिया का वो हिस्सा जिसके बारे में बात करने से भी लोग बचते हैं. गूगल क्रोम से लेकर माइक्रोसॉफ्ट एज और दूसरे ब्राउजर के सहारे या फिर किसी और तरीके से जो इंटरनेट का ब्लैक एण्ड वॉइट का मायाजाल आप और हम देखते हैं, वो इंटरनेट का एक बहुत ही छोटा हिस्सा है. इससे इतर एक और काली दुनिया है, जिसे डार्क वेब कहते हैं. हमने इसके बारे में विस्तार से बताया है कि कैसे इसको बनाया गया या फिर कैसे इसका इस्तेमाल होता है. आप नीचे लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

गूगल ने आपको Dark Web से बचाने की पहल की है, ताकि प्राइवेसी बाजार में नीलाम ना हो

अगर शॉर्ट में कहना हो तो बस इतना कह सकते हैं कि इंटरनेट पर सेंध लगा और डार्क वेब पर डाल. डार्क वेब पर आपसे जुड़ी कौन से जानकारी कौड़ियों के भाव बेची जा रही है, उसके लिए गूगल “Dark Web Report” सबसे अच्छा टूल है. अभी तक ये गूगल वन यूजर्स के लिए उपलब्ध था. मतलब वो यूजर्स जिन्होंने गूगल से मिलने वाले 15 जीबी फ्री स्टोरज से इतर क्लाउड स्टोरज के लिए पैसे दिए हैं.

Google “Dark Web report” will soon be free for all users
Dark Web report

आगे से ऐसा नहीं होगा क्योंकि गूगल वन यूजर्स को इसके लिए एक पॉपअप दिख रहा है. इसके मुताबिक “Dark Web Report” जुलाई के आखिर से उपलब्ध नहीं होगा. मगर Learn More पर क्लिक करते ही एक और जानकारी नमूदार होती है.

Will become available to all users with a consumer Google account

मतलब, अगर आपके पास एक गूगल अकाउंट है जो होगा ही तो आप भी डार्क वेब पर अपने से जुड़ी जानकारी देख पाएंगे. जो देख लिए तो फिर उस वेबसाइट पर जाकर अपना पासवर्ड बदलना या फिर सारे सिक्योरिटी चेक को देखना मत भूलना. जैसे ही फीचर उपलब्ध होगा, हम फिर मिलेंगे.  

वीडियो: खर्चा पानीः Google जैसी कंपनियों को चूना लगाने वाला ये भारतीय अमेरिकी अरबपति कौन है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement