The Lallantop
Advertisement

Flipkart से फोन खरीदने वाले हैं तो रुक जाइए, हो सकता है कि आपको पुराना फोन पकड़ा दिया जाए!

सोशल मीडिया तमाम पोस्ट से भरा हुआ है जहां यूजर्स Flipkart से मोबाइल नहीं खरीदने की बात कर रहे. यूजर्स स्क्रीन शॉट शेयर करके दावा कर रहे हैं कि कई स्मार्टफोन पहले से एक्टिवेट हो रखे हैं. हालांकि ये कोई नई बात नहीं हैं क्योंकि ऐसे ही एक मामले में कुछ महीनों पहले ई-कॉमर्स पोर्टल को कोर्ट में जुर्माना भी भरना पड़ा था.

Advertisement
Flipkart is selling already activated smartphones, so please check when you receive on which date your device got activated.
Flipkart पर क्या चल रहा है
pic
सूर्यकांत मिश्रा
24 जुलाई 2024 (Published: 13:21 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आज कोई ओपनिंग नहीं लिखनी. कोई स्टोरी का मीटर नहीं बिठाना. कोई कहानी नहीं सुनानी. सीधे मुद्दे की बात करनी है क्योंकि अगर मीटर बिठाने में समय लगाया तो हो सकता है आपका नुकसान हो जाए. आप खुद को ठगा हुआ महसूस करें. हमारा नुकसान नहीं होगा क्योंकि हमें ये करना ही नहीं है. मगर आप कर सकते हैं और मुमकिन है आपने कर भी लिया भी हो. बात करने वाले हैं ई-कॉमर्स कंपनियों से मोबाइल खरीदने की. हालांकि यहां से मोबाइल खरीदने पर डिस्काउंट तो तगड़ा मिलता है मगर झटका भी उतना ही तगड़ा लगता है.

झटका वो जब आप Flipkart से मोबाइल खरीदते हैं. हो सकता है कि आपने जो स्मार्टफोन यहां से खरीदा हो वो पहले से एक्टिवेट हो. अगर इतना पढ़कर आपको किसी एक कंपनी के प्लस-माइनस की याद आ रही तो जनाब बात अब आगे बढ़ चुकी है. सोशल मीडिया पर कितने ही लोग अपना दुखड़ा रो रहे हैं. पूरा मामला जान लीजिए.

Samsung से लेकर OnePlus के पुराने फोन

क्या चल रहा है उसके पहले जरा कुछ एक्स पोस्ट देख लेते हैं. Rakesh Nayak ने फ्लिपकार्ट से 1 जुलाई को OnePlus 12 ऑर्डर किया जो 24 जून से एक्टिवेट था. एक्टिवेट से मतलब फोन ओपन करके उसमें सिम खोंसी गई या फिर उसे वाईफाई से कनेक्ट किया गया.

Flipkart scam: e-commerce portal is selling already activated smartphones: what you should do 
Rakesh Nayak के एक्स पोस्ट का स्क्रीन शॉट 

Kishor Suthar नाम के एक और यूजर ने अपनी पीड़ा बताई है. उन्होंने भी 19 जून को OnePlus 12 ऑर्डर किया जो 7 जून से ही एक्टिवेट हो रखा था. उनकी पोस्ट के मुताबिक उनको फर्जी बिल दिया गया जिसमें फोन का IMEI नंबर भी गलत था.

Flipkart scam: e-commerce portal is selling already activated smartphones: what you should do 
किशोर के एक्स पोस्ट का स्क्रीन शॉट 

टेक एक्सपर्ट Abhishek Yadav ने भी फ्लिपकार्ट के इस झोल को लेकर यूजर्स को चेताया है. 

उनकी पोस्ट की टाइमलाइन में ऐसे कई लोगों ने अपना दुखड़ा रोया है. कई सारे यूजर्स परेशान दिखे. कुछ के मुताबिक फ्लिपकार्ट वनप्लस का आधिकारिक सेलर नहीं है. ऐसा ही कुछ सैमसंग के साथ है. मतलब कुछ सीरीज फ्लिपकार्ट के पास और कुछ अमेजॉन के पास हैं.

Flipkart scam: e-commerce portal is selling already activated smartphones: what you should do 
आधिकारिक सेलर्स की गफलत 

कहने का मतलब प्लेटफॉर्म पर जो सेलर रजिस्टर्ड हैं वो शायद पहले से ओपन किए हुए स्मार्टफोन यूजर्स को बेच रहे हैं. हालांकि फ्लिपकार्ट और यूज फोन का झोल कोई नया नहीं है. कुछ महीनों पहले एक ऐसे ही ग्राहक ने बाकायदा कंपनी पर केस ठोका था और कोर्ट ने इस केस में जुर्माना लगाया था. साथ में ग्राहक को मुआवजा भी दिया था.

फ्लिपकार्ट और वनप्लस ने बेच दिया पुराना फोन, पता है कोर्ट ने क्या किया?

तो अब आप क्या करें.

हमारी सलाह रहेगी कि डिस्काउंट के लालच में जल्दबाजी नहीं करें. आजकल रिटेल काउंटर और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी खूब ऑफर्स  होते हैं. वहां से ले सकते हैं. इसके बाद भी आपको अगर ई-कॉमर्स पोर्टल से लेना है तो सब देखभाल कर.  

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement