The Lallantop
Advertisement

Amazon-Flipkart की सेल में ऐसा क्या 'स्कैम' हो गया जो लोगों ने शिकायतों की लाइन लगा दी?

Flipkart Big Billion Days और Amazon Great Indian Festival में सेल के स्टार्ट होते ही ज्यादातर ऑफर और प्राइस से जुड़े वादे टूटते नजर आए. कुछ प्रोडक्ट्स पर तो बाकायदा ऑर्डर लेकर और डिलीवरी की तारीख बताकर भी उनको प्रोसेस नहीं किया गया.

Advertisement
flipkart-big-bilion-days-and-amazon-great-indian-festival-showing-order-cancelation-and-increase-product-price
सेल में सब ठीक नहीं है भाई ( तस्वीर: सोशल मीडिया)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
9 अक्तूबर 2023 (Updated: 12 अक्तूबर 2023, 18:32 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वो साल दूसरा था, ये साल दूसरा है. अल्ताफ राजा के एक गाने की ये लाइन, Flipkart Big Billion Days और Amazon Great Indian Festival पर एकदम मुफीद बैठती है. अभी 2023 की सेल को स्टार्ट हुए एक दिन ही हुआ है, लेकिन ऑर्डर रद्द होने, सर्वर नहीं चलने, ऑफर प्राइस नहीं मिलने के वाकये सामने आने लगे हैं. पिछले साल भी लगभग ऐसा ही हुआ था. क्या आम यूजर और क्या प्रीमियम सब्सक्राइबर. कई लोग बेहद परेशान हुए और सोशल मीडिया पर अपनी भड़ास निकालते नजर आए.

सेल के स्टार्ट होते ही ज्यादातर ऑफर और प्राइस से जुड़े वादे टूटते नजर आए. कुछ प्रोडक्ट्स पर तो बाकायदा ऑर्डर लेकर और डिलीवरी की तारीख बताकर भी उनको प्रोसेस नहीं किया गया.

Flipkart का ताला खुला ही नहीं

फ्लिपकार्ट ने इस फीचर का खूब ढिंढोरा पीटा. प्राइस-लॉक या पासपोर्ट. कई सारे प्रोडक्ट्स पर इसका इस्तेमाल हो सकता है. आपको ऐप पर जाना है और सेल-लाइव वाले पेज पर इसके ऑप्शन नजर आएंगे. उदाहरण के लिए, किसी फोन के लिए 999 या 1999 रुपये का पासपोर्ट लेना होगा. इसके बाद उस प्रोडक्ट का सेल में जो सबसे कम दाम होगा वो आपको मिलेगा. ये रुपये भी आपके फाइनल अमाउन्ट में एडजस्ट हो जाएंगे.

पढ़ने में बहुत अच्छा लग रहा लेकिन शायद इस फीचर ने काम नहीं किया. नीचे दिया गया पोस्ट देखिए-

iPhone 14 प्लस पर फीचर काम ही नहीं किया और साथ में कीमत भी बढ़ गई. ऐसा पोस्ट करने वाले का कहना है.

Amazon पैसा लेकर मुकर गया

सेल में एमेजॉन ने Samsung Galaxy Buds 2 Pro को सिर्फ ₹2,799 में लिस्ट किया. अगस्त 2022 में ₹17,999 में लॉन्च हुए बड्स पर ये बहुत शानदार डील थी. लोगों ने इस डील को हाथों-हाथ लिया, लेकिन एमेजॉन ने लटका दिया. ऑर्डर लेकर रद्द कर दिए. सर्वर में एरर का ज्ञान दिया और पैसे वापस कर दिए. 

ऑर्डर रद्द होने के साथ ऑर्डर प्रोसेस होने पर भी सिस्टम एरर की शिकायत लोग सोशल मीडिया पर बताते नजर आए. ज्ञान थेरपी का पोस्ट देखिए. iPhone 13 ऑर्डर करने निकले थे, लेकिन गरारी बीच में अटक गई.

कीमत बढ़ाकर भयंकर डिस्काउंट

मतलब ऐसे वाकये तो कई बार सुनने को मिलते हैं, लेकिन अब लाइव दिख रहा है. फ्लिपकार्ट ने 29,999 कीमत वाले मोटोरोला Edge 40 नियो का दाम पहले 69,999 रुपये किया फिर 19,999 का सेल प्राइस दिखाया.

ये सिर्फ कुछ उदाहरण हैं. अभी जैसे ही सेल परवान चढ़ेगी, झोल-झाल बहुत नजर आएंगे. हालांकि, एक बात ये भी सही है कि जब आप किसी ऐप पर लॉग इन करते हैं तो अपने आप ही सारी शर्तों को ओके कर देते हैं. एरर से लेकर कीमत के बारे में, कुछ भी साबित कारण असंभव है. मतलब एक तरफ हम फंसे हुए हैं और दूसरी तरफ डिस्काउंट का लालच भी. कई सारे प्रोडक्ट्स पर मिल भी रहा है. कंपनियों के पास रटा हुआ जवाब है. बड़ी सेल है. कुछ ही दिक्कत हैं. हम देख रहे हैं.  

इसलिए सावधान रहिए और सब देखभाल कर ही खरीदारी कीजिए. सेल का क्या है, वो तो आती जाती रहेगी.  

वीडियो: फ्लिपकार्ट 'Big Savings Days' सेल में टॉप स्मार्टफोन्स कितने के मिलने वाले हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement