The Lallantop
Advertisement

Easyfone: घर के बुजुर्गों और बच्चों के लिए इससे अच्छा 'स्मार्ट' फोन मिलना मुश्किल

बेसिक से थोड़ा ज्यादा और स्मार्ट से थोड़ा कम है Easyfone.

Advertisement
easyfone marvel plus: phone for senior citizens
घर के सीनियर लोगों के लिए फोन. (तस्वीर: सीनियर वर्ल्ड के यूट्यूब चैनल से)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
13 अप्रैल 2023 (Updated: 13 अप्रैल 2023, 24:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्मार्टफोन रोज के रोज स्मार्ट होते जा रहे हैं. लेकिन क्या हर किसी के पास इनकी पहुंच है? जवाब है बिल्कुल नहीं. आज भी दुनिया का एक बड़ा तबका बेसिक मोबाइल फोन इस्तेमाल करता है. एक और सवाल. क्या हर किसी को स्मार्टफोन की जरूरत है? जवाब है, शायद नहीं. खासकर बच्चों और घर के बुजुर्गों को. बच्चों को क्यों नहीं इसका जवाब हमें पता है. घर के बुजुर्गों की बात करें तो कई बार शारीरिक मजबूरियों के चलते वो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर पाते, तो कई बार उनकी इसकी इच्छा ही नहीं होती. ये हम सब बुजुर्गों के लिए नहीं कह रहे. लेकिन कुछ को सिर्फ एक फोन तो चाहिए होता है जो बेसिक और स्मार्टफोन के बीच का हो. जैसे बड़ी स्क्रीन, बड़े बटन, आसान चार्जिंग. शायद हमें कुछ ऐसा मिला है.

इस्तेमाल में भी ईजी है Easyfone

फोन का काम जैसा है कंपनी का भी नाम वैसा है. Senior World. कंपनी घर के सीनियर लोगों के लिए कई सारे प्रोडक्ट बनाती है. फोन की तो पूरी रेंज है जैसे Easyfone Marval, Easyfone Star, Royale आदि. इसके साथ बच्चों की सेफ़्टी से लेकर ट्रैकिंग के कई और प्रोडक्ट बनाती है. हम फोकस करते हैं Easyfone Marval पर.

काम के फीचर्स से भरा है Easyfone Marval

वजन में बेहद हल्का और बड़े-बड़े बटनों के साथ आता है ये फोन. बिना किसी तामझाम के स्क्रीन के नीचे नेविगेशन पैड और काम के बटन लगे हुए हैं. नंबर पैड को डायल करने पर हर नंबर को बोलकर बताता है. माने अगर घर के सीनियर को देखने में कोई दिक्कत है या फिर चश्मा इधर-उधर है तो भी डायल करने में दिक्कत नहीं आएगी.

फोन के बैक में लाल रंग में SOS बटन दिया हुआ है जो बेहद तेज आवाज करता है. स्पीकर भी पर्याप्त आवाज करता है. फोन के अंदर जरूरत पड़ने पर अपने लोगों को अलर्ट एसएमएस भेजने का भी फीचर है. तकरीबन सारे फीचर जो फोन को बेसिक फोन से बेहतर बना देते हैं. एक फीचर जो हमें बहुत अच्छा लगा. फोन चार्जिंग स्टैंड के साथ आता है. मतलब चार्जिंग पिन लगाने की झंझट ही खत्म. बस फोन स्टैंड पर रख दीजिए, अपने से चार्ज होता रहेगा. ऐसे करने से फोन के बिस्तर या तकिये के नीचे गुम हो जाने की आशंका भी कम ही रहेगी.

कीमत कितनी है

वेबसाइट पर कीमत है 2990 रुपये. फोन एमेजॉन और क्रोमा जैसे प्लेटफॉर्म से भी खरीदा जा सकता है. अगर आपके घर में कोई सीनियर सदस्य हैं या अपने आस पास आप किसी को जानते हैं तो Easyfone Marval बढ़िया विकल्प है. बस एक दिक्कत है. 

फोन जिओ नेटवर्क पर काम नहीं करता. दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के साथ कोई दिक्कत नहीं. आप बच्चों के लिए भी इसको इस्तेमाल कर सकते हैं.

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement