The Lallantop
Advertisement

वॉलेट में रखे-रखे कार्ड की क्लोनिंग, बैंक से पैसे गायब, नया स्कैम नींद उड़ा देगा, इलाज जेब में ही है

स्कैम के इस तरीके में कार्ड का क्लोन बनाया जाता है. वैसे नहीं जैसे हमें पता है. मतलब कार्ड चुराकर या किसी और तरीके से कार्ड की डिटेल नहीं लिए जाएंगे. कार्ड आपकी जेब में या आपके वॉलेट में ही रहेगा. फिर भी क्लोनिंग होगी और फ्रॉड होगा. इसलिए फ्रॉड का तरीका और बचने का जुगाड़ जान लीजिए.

Advertisement
As technology advances, fraudsters are employing new techniques to swindle people. We all think that without One Time Passwords (OTPs), money cannot be transferred, but now cyber fraudsters can take the money away from your account without an OTP too.
दूर-दूर से होने वाला स्कैम
pic
सूर्यकांत मिश्रा
16 जुलाई 2024 (Updated: 18 जुलाई 2024, 12:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

HDFC के कार्ड से 12 हजार रुपये का स्कैम हो गया. कोई OTP नहीं आया और 12 हजार रुपये में अमेरिका में गिफ्ट कार्ड खरीदा गया. HDFC बैंक ने शिकायत के बाद कस्टमर के पैसे वापस कर दिए. बैंक ने ऐसा अपनी मर्जी से नहीं किया बल्कि इसके पीछू है RBI नियम. अगर बिना OTP शेयर हुए स्कैम हुआ तो बैंक जिम्मेदार. इतना पढ़कर आप कहोगे, ठीक है भईया तुम अपनी पीठ ठोक लो. तुमने इस नियम के बारे में बताया था. अब क्या, स्टोरी खत्म. नहीं जनाब. स्टोरी यहां खत्म नहीं, बल्कि शुरू होती है. क्योंकि स्कैम का तरीका नया है.

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन फ्रॉड हो जाए तो RBI का ये नियम आपकी चवन्नी भी नहीं जाने देगा, बस एक शर्त है

स्कैम के इस तरीके में कार्ड का क्लोन बनाया जाता है. लेकिन वैसे नहीं जैसे हमें पता है. मतलब कार्ड चुराकर या किसी और तरीके से कार्ड की डिटेल नहीं लिए जाएंगे. कार्ड आपकी जेब में या आपके वॉलेट में ही रहेगा. फिर भी क्लोनिंग होगी और फ्रॉड होगा. इसलिए फ्रॉड का तरीका और बचने का जुगाड़ जान लीजिए.

स्कैम कैसे होगा?

कार्ड की क्लोनिंग होगी एकदम खुल्लम-खुल्ला जगह पर. जैसे इस केस में हुआ. पान की दुकान से लेकर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में. ऐसी कोई भी जगह जहां आपका वॉलेट पॉकेट में पड़ा रहता है. अपराधी किसी भी तरीके से आपके पास आएंगे. बातों में उलझाने की कोशिश करेंगे. कई बार आपसे टकराने और सॉरी बोलने का भी अभिनय होगा. ये सब इसलिए ताकि आपके नजदीक रहा जा सके और फिर जेब में पड़ी क्लोन मशीन से आपके कार्ड की डिटेल्स हासिल किए जा सकें. डिटेल्स हासिल होंगे रेडियो रीडर से.

cyber criminals can steal your money without OTP: how RFID  blocker help
कार्ड क्लोन
रेडियो मतलब radio frequency

आपने ध्यान दिया होगा कि हमारे डेबिट और क्रेडिट कार्ड में एक छोटू सी चिप लगी होती है. इस चिप को कहते हैं Radio Frequencies Identification (RFID). आपकी पूरी जानकारी इसी चिप में होती है. मतलब कार्ड के नंबर से लेकर CVV और बाकी सब. बाकी कार्ड का हिस्सा सिर्फ हमारी सहूलियत के लिए होता है. मतलब पकड़ने या वॉलेट में रखने के लिए. जब भी आप कार्ड को किसी मशीन में डालते हैं या टैप करते हैं तो इसी चिप को रीड करके पूरा लेनदेन होता है. इनकी फ्रीक्वेंसी भी फिक्स है. बोले तो 13.56 Mhz. कार्ड वाली मशीन से लेकर एटीएम इसी फ्रीक्वेंसी पर डिजाइन होते हैं ताकि वो आसानी से डेटा रीड कर सकें.

cyber criminals can steal your money without OTP: how RFID  blocker help
RFID

ये बहुत कम ताकत वाली फ्रीक्वेंसी है जो मशीन के पास में होने पर ही काम करती है. चूंकि ये एक रेडियो फ्रीक्वेंसी है तो वॉलेट या कपड़ा भी सिग्नल नहीं रोक पाता. वैसे तो इसका दायरा मोटा-माटी कुछ इंच तक सीमित होता है, मगर एक तगड़े RFID रीडर से कुछ फीट की दूरी से भी डिटेल्स को रीड किया जा सकता है. इतना पढ़कर आप पक्का पूछोगे कि इसका क्या इलाज है.

RFID ब्लॉकर

इसका सबसे अच्छा उदाहरण है मार्केट में मिलने वाले वॉलेट. कई कंपनियां बाकायदा इस फीचर को हाइलाइट करती हैं. वॉलेट के फीचर में लिखा होता है RFID Protection. अच्छी बात ये है कि ये बेसिक से लेकर महंगे वॉलेट में मिलता है. ऐसे वॉलेट में कार्बन फाइबर से लेकर बेहद पतले एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग किया जाता है. ये दोनों ही पदार्थ रेडियो सिग्नल को आरपार नहीं जाने देते. 

cyber criminals can steal your money without OTP: how RFID  blocker help
RFID ब्लॉकर

कुछ वॉलेट में एक माइक्रोचिप भी लगी होती है जो कार्ड की फ्रीक्वेंसी को काट देती है. आपने वॉलेट लेते समय बस इतना देखना है कि वो RFID Protection वाला हो. ऐसा वॉलेट सिर्फ आपके बैंक के कार्ड की सेफ़्टी ही नहीं करता बल्कि दूसरे तमाम कार्ड मसलन आईडी, पासपोर्ट, स्मार्ट कार्ड को भी सेफ रखता है. वैसे अगर आपने नया वॉलेट नहीं लेना तो RFID blocker खरीदकर वॉलेट में रख लीजिए. कार्ड के साइज का होता और आसानी से मिल जाता है.  

बिना देर किए खरीद लीजिए. 

वीडियो: Anant Ambani के नाम पर हर घंटे 10 हजार छापने का स्कैम, कहीं लिंक आपको तो नहीं आई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement