The Lallantop
Advertisement

Credit Card Bonus Point वाला SMS आए तो लिंक पर क्लिक नहीं करना, वर्ना गए काम से!

आपके क्रेडिट कार्ड के अमूक अमाउन्ट के पॉइंट खत्म (Expire) होने जा रहे. फलां तारीख अंतिम है. एसएमएस में दी गई लिंक पर क्लिक करके अभी रिडीम कर लो. क्लिक कर दिया आपने... नहीं करना था. ये मार्केट में सुरसुराता नया स्कैम है.

Advertisement
In a recent case, a woman from Bengaluru received a text message that she believed was from her bank, urging her to renew her credit card reward points. Believing it to be legitimate, she clicked on the link and ended up losing Rs 5 lakh.
बोनस पॉइंट के नाम पर ठगी. (सांकेतिक तस्वीरें. बाईं तस्वीर Unsplash.com से साभार है.)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
25 सितंबर 2023 (Updated: 25 सितंबर 2023, 22:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

क्रेडिट कार्ड आपका, खर्चा आपका, मेहनत आपकी, बोनस पॉइंट आपके, लेकिन मौज काटी किसी और ने. बात किसी शायर की सी लगे तो लगे, है पूरी सच्ची. क्रेडिट कार्ड के बोनस पॉइंट के नाम पर ठगी (Credit Card Bonus Point Scam) का मामला सामने आया है. साइबर ठगी का एकदम अनोखा मामला.

“आपके क्रेडिट कार्ड के अमूक अमाउन्ट के पॉइंट खत्म (Expire) होने जा रहे. फलां तारीख अंतिम है. एसएमएस में दिए गए लिंक पर क्लिक करके अभी रिडीम कर लो. ”

क्लिक कर दिया ना आपने... नहीं करना था! ये मार्केट में सुरसुराता नया स्कैम है.

हाल ही मैं इसका शिकार बनी बेंगलुरु की एक महिला. उसके अकाउंट से तकरीबन 5 लाख रुपये साफ हो गए. टाइम्स ऑफ इंडिया की रपट के मुताबिक महिला पेशे से वकील है और उसको क्रेडिट कार्ड के बोनस पॉइंट खत्म होने का मैसेज मिला था. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि बैंक क्रडिट कार्ड और डेबिट कार्ड पर खरीदारी करने से लेकर पेमेंट करने पर पॉइंट ऑफर करते हैं. मसलन 1000 की शॉपिंग पर 50 पॉइंट.

जब ये पॉइंट एक संख्या पर पहुंच जाते हैं तो इनको रिडीम किया जा सकता है. माने कि इनके बदले कम दाम में प्रोडक्ट और दूसरे वाउचर खरीदे जा सकते हैं. हालांकि इनको रिडीम करने की एक सीमा होती है. अगर तय सीमा में इनको रिडीम नहीं किया गया तो फिर भूल जाइए.

कार्ड पर इसी सीमा को तोड़कर फायदा उठाया साइबर अपराधियों ने. बैंक जैसे नाम से एसएमएस किया और महिला उनके झांसे में आ गई. खबर के मुताबिक उसको 4,999 रुपये के पॉइंट खत्म होने का मैसेज आया. लिंक पर क्लिक करते ही बाकी डिटेल्स, जैसे पूरा कार्ड नंबर, कार्ड के पीछे लिखे 3 डिजिट, नाम वगैरा डालने को कहा गया. प्रोसेस करते ही उनके कार्ड से 4.9 लाख रुपये की खरीदारी हो गई.

खबर के मुताबिक ऐसे एसएमएस और भी लोगों को मिल रहे हैं. अगर आपको ऐसा कोई मैसेज आया है तो बिना देखे-समझे लिंक पर क्लिक नहीं करना है. रही बात बोनस पॉइंट की तो बैंक की वेबसाइट से लेकर ऐप पर इसके डिटेल होते हैं. आप वहां से रिडीम कर सकते हैं. कस्टमर केयर पर हेलो बोलकर भी पता चल जाता है. इसलिए किसी भी धमकी या लोभ में नहीं पड़ें.

रही बात साइबर क्राइम के कुछ और नए-नवेले तरीकों की तो आप यहां क्लिक करके उनके बारे में जानकार सतर्क रह सकते हैं. 

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement