The Lallantop
Advertisement

Apple ने बहुत कम पैसे में टॉप iPhone मॉडल खरीदने का जुगाड़ कर दिया है

एक आम धारणा है कि अगर कोई फ़्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदना है तो एक साल पुराना मॉडल लेना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि नया मॉडल आते ही पुराना मॉडल सस्ता हो जाता है. लेकिन लगता है कि इस धारणा को Apple बदलने के मूड में है.

Advertisement
compression between iPhone 15 series and iPhone 14 series which one you should buy 
कौन सा आईफोन लेना चाहिए
13 सितंबर 2023 (Updated: 14 सितंबर 2023, 21:18 IST)
Updated: 14 सितंबर 2023 21:18 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

iPhone खरीदने जा रहे हैं क्योंकि iPhone 15 सीरीज लॉन्च हो गई है. तनिक रुकिए. एक काम का गणित देखते जाइए. शायद आपका फायदा हो जाए. एक आम धारणा है कि अगर कोई फ़्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदना है तो एक साल पुराना मॉडल लेना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि नया मॉडल आते ही पुराना मॉडल सस्ता हो जाता है तो दूसरी तरफ कोई भयंकर टाइप के बदलाव भी नहीं होते. आजकल तो नए मॉडल और एक साल पुराने मॉडल का डिजाइन एलीमेंट भी मोटा-माटी एक सा होता है. हाँ दाम जरूर कम हो जाते हैं. ये तो हुई आम धारणा लेकिन लगता है जैसे Apple इसको बदलने के मूड में है.

ऐप्पल ने iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया है और इसके बाद iPhone 14 सीरीज के दाम कम होंगे ही सही. मतलब ऐसी रिवायत है. पिछले साल जब आईफोन 14 ने बाजार में दस्तक दी तो आईफोन 13 के दाम 50 हजार से भी नीचे आ गए थे. मतलब अब हमें आईफोन 14 खरीदने पर फोकस करना चाहिए. वाकई में… 

करना तो चाहिए लेकिन पहले जरा आईफोन 15 और आईफोन 15 प्लस के स्पेसिफिकेशन पर नजर डालते हैं. दोनों ही फोन में A16 बायोनिक चिप लगी हुई है तो स्क्रीन पर डायनामिक आइलैंड भी मिलने वाला है. इतना ही नहीं 48 मेगापिक्सल वाला प्राइमरी कैमरा भी मिलने वाला है. बात करें दाम की तो 15 का 128 जीबी वाला बेस मॉडल ₹79,900 से स्टार्ट होता है तो प्लस का बेस मॉडल ₹89,900 है. आईफोन 15 जहां 6.1 इंच के सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले के साथ आएगा तो प्लस वाला मॉडल 6.7 इंच में मिलने वाला है. दोनों मॉडल एल्युमिनियम बॉडी और ग्लास बैक पैनल के साथ आने वाले हैं. और आखिरकार फाइनली अंततः टाइप-सी चार्जिंग भी मिलने वाली है.

iPhone 15 और iPhone 15 प्लस

अब इसको देते हैं अल्पविराम और वापस जाते हैं आईफोन 14 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल पर. दोनों ही फोन्स का स्क्रीन साइज पुराने जैसा. बोले तो 6.1 इंच और 6.7 इंच. A16 चिपसेट, डायनामिक आइलैंड और 48 मेगापिक्सल वाला कैमरा. प्रो मॉडल में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले भी मिलता है. बात करें कीमत की तो आज की तारीख में आईफोन 14 प्रो का बेस मॉडल 1,19,999 रुपये है तो प्रो मैक्स का दाम 1,27, 999 का है.

ये बात भी जगजाहिर है कि सेल-वेल में हमेशा बेस मॉडल और प्लस मॉडल के दाम ही कम होते हैं, भले ही मॉडल एक साल पुराना क्यों न हो. दो साल पुराना आईफोन 13 आज भी एक लाख से ऊपर आता है. और आईफोन प्रो मॉडल कितने बेहतर होते हैं वो बताने की जरूरत नहीं. 

मतलब आईफोन 14 प्रो और प्रो मैक्स में कुछ कम हुआ तो भी एक लाख के ऊपर की कहानी. अब जरा 15 और 15 प्लस को एकबार फिर से देखिए. देखकर लगता है कि आईफोन 14 प्रो नई चेचिस के साथ आया हो जैसे. लेकिन दाम मोटा-माटी 20 हजार कम हैं. 

मतलब धारणा से इतर नया मॉडल वो भी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट के साथ. मतलब पान के टपरे पर भी मिलने वाली केबिल. नया मॉडल मतलब एक साल ज्यादा तक अपडेट भी. वैसे ऐसा नहीं है कि नए मॉडल में सब टनाटन मिलेगा. पुराना प्रो मॉडल भी बहुत दमदार है विशेषकर वीडियो फॉर्मेट में. बैटरी भी बड्डी वाली होती है, मगर उससे हर किसी का वास्ता नहीं. 

तो लबोलुबाव ये है कि भले ऐप्पल ने पहली बार नए फोन में पुरानी चिपसेट दी है, लेकिन मामला उतना भी बोरिंग नहीं है. कहने का मतलब कम पैसे में नया माल. हालांकि आपको कौन सा फोन लेना है वो सिर्फ आपकी जरूरत और बजट पर निर्भर करता है. हमें जानकारी मजेदार लगी तो आपसे साझा कर दी.

फिर मत कहना बताया नहीं.  

वीडियो: इतनी बड़ी डिस्प्ले, ऐसा कैमरा, टाइप C चार्जिंग के अलावा आइफोन 15 की कीमत पर क्या पता चला?

thumbnail

Advertisement

Advertisement