The Lallantop
Advertisement

CMF Phone 1: क्लीन एंड्रॉयड और अनोखे डिजाइन वाले इस बजट फोन में पेच कसने का मजा भी मिलेगा

हम बात करेंगे CMF Phone 1 की. लंदन बेस्ड कंपनी Nothing के सब ब्रांड का पहला फोन. फोन में क्या मिलेगा और क्या नहीं वो तो हम बताएंगे, मगर जो गारंटी से मिलेगा वो जान लीजिए. एकदम साफ-सुथरा एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर और बिल्कुल नया डिजाइन एलीमेंट. इसलिए बैक पैनल खोलते हैं सबसे पहले.

Advertisement
The CMF Phone 1 is definitely worth buying due to its good value proposition. Priced at Rs 15,999, and effectively available for Rs 14,999 with bank card discounts, it is a great deal. Read full review to know more.
CMF Phone 1
pic
सूर्यकांत मिश्रा
26 जुलाई 2024 (Updated: 27 जुलाई 2024, 09:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

15 हजार के अल्ले-पल्ले अगर एक स्मार्टफोन लेना है तो आसानी और मुश्किल दोनों एक साथ मिलते हैं. आसानी ये कि इस बजट में कोई भारी-भरकम दिमाग नहीं लगाना पड़ता. बढ़िया कैमरा, अच्छी बैटरी मिल जाए तो मौज आ जाए. लेकिन मुश्किल ये कि इस रेंज में स्मार्टफोन्स की भरमार है. ई-कॉमर्स पोर्टल पर भतेरे फ़िल्टर भी लगा लो लेकिन ऑप्शन कम नहीं होंगे. ‘कनफ्यूजन ही कनफ्यूजन है सॉल्यूशन का कुछ पता नहीं’ जैसा मामला हो जाता है. ऐसे में अगर कोई नया फोन (CMF Phone 1 review) दिखे तो उसकी बात करना बनता है.

इसलिए हम बात करेंगे CMF Phone 1 की. लंदन बेस्ड कंपनी Nothing के सब-ब्रांड का पहला फोन. फोन में क्या मिलेगा और क्या नहीं वो तो हम बताएंगे ही, मगर जो गारंटी से मिलेगा वो जान लीजिए. एकदम साफ-सुथरा एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर और बिल्कुल नया डिजाइन एलीमेंट. इसलिए बैक पैनल खोलते हैं सबसे पहले.

CMF Phone 1 का डिजाइन

Nothing ने अपने स्मार्टफोन डिजाइन से मार्केट में अलग पहचान बनाई. पारदर्शी बैक पैनल और लाइटिंग, जिसके अपने चाहने वाले हैं. हालांकि CMF Phone 1 में बल्ब नहीं जलते, मगर इसका बैक पैनल खुल जाता है. कंपनी इसके लिए पेचकस भी देती है भले पैसे अलग से लेती है. मैट फिनिश वाले बैक पैनल में लगे हैं चार स्क्रू. इनको ओपन कीजिए और फिर अपने मन का ढक्कन फिट कर लीजिए. कई सारे कलर मिलेंगे, मगर पैसे इसके भी अलग से लगेंगे. इतना ही नहीं, कंपनी ने इसके साथ स्टैंड से लेकर लटकाने वाली सुतली का भी इंतजाम किया है. कहने का मतलब एक फ्रेश डिजाइन वाली फिलॉसफी. बैक पैनल भले खुल जाता है मगर बैटरी नहीं, मतलब फोन को धूल और पानी से बचाने के लिए IP52 रेटिंग मिली हुई है. 

CMF Phone 1 review: A blockbuster debut with unique design, solid performance
CMF Phone 1

फोन में 6.7 इंच की AMOLED स्क्रीन मिलती है जो बहुत अच्छे से अपना काम करती है. मतलब उजियारे में भी फोन में सब साफ दिखाई देता है. इसके साथ कॉन्टेन्ट देखते समय और ऐप्स चलाते समय भी डिस्प्ले अपना काम बखूबी करता है. फोन वजन में हल्का और स्लीक है. इसलिए हाथ में पकड़ने में कोई दिक्कत नहीं होती. बात करें चिपसेट की तो फोन में MediaTek Dimensity 7300 5G प्रोसेसर मिलने वाला है. मिडरेंज प्रोसेसर है जो निराश नहीं करता.

CMF Phone 1 review: A blockbuster debut with unique design, solid performance
CMF Phone 1 में स्टैंड से लेकर सुतली का जुगाड़ 
CMF Phone 1 का सॉफ्टवेयर

Nothing ने अपने पहले फोन से इस डिपार्टमेंट को मजबूती से पकड़ा है. आजकल जहां कई प्रीमियम फोन में भी बेकार के ऐप्स नजर आते हैं, वहीं CMF Phone 1 में इनको खोजना अपने वक्त की बर्बादी है. Nothing OS इतना क्लीन है कि कई बार फोन इस्तेमाल करते समय बोरियत होने लगती है. मगर यही इसकी असल ताकत है. फोन एंड्रॉयड 14 के साथ आता है और कंपनी 15 और 16 का अपडेट भी देने वाली है. इस मामले में भी कंपनी का रिकॉर्ड एकदम टनाटन है. फोन में 5,000mAh की बैटरी लगी हुई है जो आसानी से दिन भर चल जाती है. वैसे यहां दो दुख हैं. पहला, बॉक्स में सिर्फ केबल मिलती है और चार्जिंग सपोर्ट भी 33 वॉट ही है. दूसरा, चार्जिंग स्पीड 33 वॉट नहीं पहुंचती है. पता नहीं कंपनी इस दिक्कत को कब दूर करेगी.

CMF Phone 1 review: A blockbuster debut with unique design, solid performance
CMF Phone 1 कैमरा 
CMF Phone 1 का कैमरा

फोन में पीछू की तरफ मेन शूटर के साथ पोर्ट्रेट लेंस लगा हुआ है. दिन के उजाले में फोटू नेचुरल और रियल लगते हैं. फोन अपने ऑब्जेक्ट की डिटेल्स को बारीकी से पकड़ता है. 

CMF Phone 1 review: A blockbuster debut with unique design, solid performance
CMF Phone 1 कैमरा 

उम्मीद से उलट पोर्ट्रेट मोड भी अच्छा है, खासकर जब ऑब्जेक्ट को करीब से शूट किया गया हो. ब्लर इफेक्ट से लेकर एज डिटेक्शन ऑन पॉइंट है. वैसे आपके लिए एक सलाह है. फोन के अंदर 12 और 50 मेगापिक्सल कैमरा सेटिंग्स का प्रबंध है, लेकिन इसको 12 पर ही रखें तो बेहतर. 50 वाला फ़ोटो जूम करने पर फटा हुआ सा लगता है. सेल्फ़ी वाला कार्यक्रम भी ठीक है.

कहने का मतलब CMF Phone 1 मिडरेंज सेगमेंट में अलग तो लगता है. दिखने में भी और काम करने में भी. हालांकि सिर्फ एक स्पीकर होना और तमाम रौला जमाने वाले प्रोडक्ट, मसलन बैक पैनल से लेकर सुतली तक के लिए अलग से पैसे देना, दुखता है. हां जो ये सब नहीं मांगता तो फोन निराश नहीं करेगा.

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement