The Lallantop
Advertisement

Broadcom: इंटरनेट के असली बादशाह को जानें, Google, Microsoft, Jio सब प्यादे लगने लगेंगे

इंटरनेट हर सवाल का जवाब सेकंड में दे सकता है मगर एक सवाल साल 1970 से ही अनुत्तरित है. आखिर इंटरनेट को कंट्रोल कौन करता है? शायद आपको लगता होगा Google, Microsoft, Samsung, Jio या Airtel. नहीं जनाब ये सब तो प्यादे हैं. 'तीसरे बादशाह' तो कोई और हैं.

Advertisement
Broadcom Inc. is a global technology leader that designs, develops and supplies a broad range of semiconductor, enterprise software and security solutions.
इंटरनेट का बटन इस कंपनी के पास
pic
सूर्यकांत मिश्रा
12 जुलाई 2024 (Updated: 17 जुलाई 2024, 10:48 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 1970, जब दो अमेरिकियों ने इंटरनेट की खोज की. मकसद था अमेरिकी डिफेंस सिस्टम के अंदर एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में बीच कनेक्शन बिठाना. वैसे तो Bob Kahn और Vint Cerf, ARPANET यानी Advanced Research Projects Agency Network पर काम कर रहे थे, मगर बन गया ‘internet'. बन तो गया, लेकिन असल खेला हुआ 6 August 1991 को. जब बना ‘www’ मतलब World Wide Web. दुनिया भर के डिवाइसों को कनेक्ट करने का काम किया Tim Berners-Lee ने. इन महाशय को ही इंटरनेट का पितामह कहा गया.

आज यानी साल 2024 में इंटरनेट 5G से आगे पहुंच गया है. 6G की टेस्टिंग होने लगी है. इंटरनेट हर सवाल का जवाब सेकंड में दे सकता है. मगर एक सवाल साल 1970 से ही अनुत्तरित है. आखिर इंटरनेट को कंट्रोल कौन करता है? शायद आपको लगता होगा Google, Microsoft, Samsung, Jio या Airtel. लेकिन नहीं जनाब, ये सब तो प्यादे हैं. ‘तीसरे बादशाह’ तो कोई और हैं. गारंटी से बोल सकता हूं कि आपने नाम भी नहीं सुना होगा. कोई नई, हम तारुफ़ करवाते हैं.

तुम्हारा नाम क्या है Broadcom?

ये नाम अपने जेहन में बिठा लीजिए, क्योंकि बहुत जल्द ये नाम आपको खूब नजर आने वाला है. एकदम वैसे ही जैसे पिछले कुछ महीनों में NVIDIA का नाम सामने आया. दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी. Broadcom भी उसी रास्ते पर है. हालांकि इनका AI से कोई सीधा लेना-देना नहीं. मगर ये भी एक टेक कंपनी है.

Broadcom: company who has control on internet worldwide, share price on high
Broadcom शेयर 2010

ये भी पढ़ें: ये कंपनी 3 महीने में बनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी, 'अलादीन का चिराग' जो इसके पास है

साल 2010 में इस कंपनी के एक शेयर का भाव 21 डॉलर के अल्ले-पल्ले था जो साल 2024 में 1705 डॉलर (1 लाख 42 हजार रुपये) पर झूल रहा. बोले तो 80 गुना ऊपर. 14 साल में इतनी बढ़ोतरी तो Apple जैसे दिग्गज की भी नहीं हुई. ये सबसे पहले इसलिए बताया कि आपको पता चले कि जिन कंपनियों के नाम सामने नहीं आते वो भी कमाल करती हैं. अब जानते हैं कि Broadcom करती क्या है.

Broadcom: company who has control on internet worldwide, share price on high
Broadcom शेयर 2024
इंटरनेट का I से T बनाती है

Fibre Channel, PCIe Switches, Wireless LAN/Bluetooth Combo, Wireless LAN Infrastructure, Ethernet Connectivity Switching, Broadband Set-top Box, Fiber Optic Modules, मतलब इंटरनेट चलाने के लिए जो भी चाहिए. फिर भले वो तार वाला ब्रॉडबैंड हो या फिर आपका स्मार्टफोन. 

इसके साथ कंपनी इंटरनेट से जुड़े ऐप्स भी बनाती है और दूसरों के ऐप्स की टेस्टिंग भी करती है. Enterprise Automation मतलब एक पूरी कंपनी का टेक प्रबंधन या फिर किसी बड़े डेवलपर का API Management भी यही कंपनी देखती है. Application programming interface मतलब एक सॉफ्टवेयर को दूसरे सॉफ्टवेयर से जोड़ने का जुगाड़. लिस्ट वाकई बहुत लंबी है. मोटा-माटी दुनिया जहान के इंटरनेट डिवाइस का 99 फीसदी बिजनेस इसी कंपनी के पास.

ज्यादा नहीं बताते, क्योंकि इनके बारे में अभी लगातार बताना है. काहे से कंपनी अपने स्टॉक की वैल्यू 2400 डॉलर (लगभग 2 लाख रुपये) ले जाने की जुगत लगा रही है. ऐसा होते ही Broadcom का नाम बहुत ‘Broad’ (चौड़ा) हो जाएगा.

वीडियो: एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ Nvidia बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement