The Lallantop
Advertisement

एक सेल्फ़ी हो जाए ! कैसे वो हम बताते हैं

झमाझम सा कैमरा सेटअप आपको कोई फोटोग्राफर नहीं बनाने वाला. शानदार सेल्फ़ी चाहिए तो बस जैसे हैं वैसे ही क्लिक कर डालिए.

Advertisement
basic things to remember before taking selfie from your smartphone
अच्छी सेल्फ़ी के लिए बस कुछ बेसिक्स पता होने चाहिए. (image-pexels)
4 जुलाई 2022 (Updated: 6 जुलाई 2022, 10:00 IST)
Updated: 6 जुलाई 2022 10:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हम सेल्फी स्टिक से तस्वीरें लेनी की दीवानगी से बाहर आ चुके हैं. फिर भी सेल्फी लेने का जुनून रत्ती भर भी कम नहीं हुआ. सुबह में अलसाये चेहरे से लेकर रात की पार्टी तक. सेल्फ़ी गेम धकाधक जारी रहता है. स्मार्टफोन के AI कैमरे भी यादगार सेल्फ़ी लेने में हमारी मदद करते हैं. लेकिन एक नेचुरल, स्वाभाविक सेल्फ़ी की टीस हमेशा मन में बनी रहती है. आप ये जानकर मुस्कुरा उठेंगे कि ऐसा करना आपके स्मार्टफोन से मुमकिन है. बस हमारे बताए कुछ तरीके अपनाने पड़ेंगे. कोई तकनीकी ज्ञान नहीं ना कोई भारी-भरकम ऐप्स. बस कुछ ध्यान रखने वाली बातें और शानदार सेल्फ़ी आपकी.

एक बात जान लीजिए. झमाझम सा कैमरा सेटअप आपको कोई फोटोग्राफर नहीं बनाने वाला. आपको फोटोग्राफी के बेसिक्स सीखना ही पड़ेंगे. इंग्लिश में कहें तो You need to nail the basics. कुछ हम आपको बता देते हैं. बेसिक्स सीख कर आप प्रो तो बन ही जाओगे. अब बात सेल्फ़ी की हो रही तो हमने लगा गूगल से फोटो चिपकाने कि जगह वास्तविक फोटो होने चाहिए. हमारी मदद कि हमारी ही टीम और कुछ यार-दोस्तों ने.

लाइट सोर्स पर प्रकाश डालते हैं

दुनिया के सबसे अच्छे कैमरे से भी औसत दर्जे के फोटो आएंगे अगर जो आप लाइट का गणित नहीं समझे. बढ़िया लाइट सोर्स हमेशा जरूरी है फिर चाहे वो सूरज की रोशनी हो या फिर कमरे के अंदर लैंप से आती रोशनी. सेल्फ़ी के लिए तो हमेशा लाइट सोर्स की तरफ अपना चेहरा रखें. सोर्स से आती लाइट आपके चेहरे को हाईलाइट करेगी. चेहरे पर किसी भी किस्म की शैडो से बचें. एक परफेक्ट सेल्फ़ी की वाट लगाना है तो खुद को शैडो में क्लिक करके देखिए. अगर आप रिंग लाइट या फिर कोई आर्टिफिशियल लाइट का इस्तेमाल कर रहे तो उसको अपनी आखों के लेवल से ऊपर कभी ना रखें. ऐसा करने से डार्क सर्किल जैसा कुछ दिख सकता है. ऐसी लाइट सोर्स से पर्याप्त दूरी रखिए. fluorescent light से बचिए क्योंकि इनका नीला और हरा रंग सिर्फ फोटो खराब करता है.

Harshita Lallantop
हर्षिता लल्लनटॉप के न्यूज़रूम का जाना पहचाना चेहरा हैं. 
स्क्रीन फ्लैश चेहरे की चमक का दुश्मन

आजकल के ज्यादातर स्मार्टफोन स्क्रीन फ्लैश के साथ आते हैं. बेकार फीचर है. सिर्फ और सिर्फ सब्जेक्ट के केंद्र पर फोकस करता है. मतलब चेहरे की बात करें तो शायद आपकी नाक या होंठ को. इसको बंद रखिए वरना अच्छी सेल्फ़ी की जगह कहीं लाल आंखों वाला हेलोवीन इफेक्ट मिलेगा.

garima bhardwaj lallantop
गरिमा स्पोर्ट्स एंकर हैं 
Be Natural

ये कोई डायलॉग नहीं बल्कि सेल्फ़ी लेने का गुरु मंत्र है. आप और हम कोई अदाकार तो हैं नहीं जो अलग-अलग एक्सप्रेशन्स देने में माहिर हों. जैसे हैं वैसे रहिए. दिल खोल कर, बुक्का फाड़ कर हंसिए. मतलब जो हंसी आपके चेहरे पर नेचुरल लगे. कैमरे की तरफ देखने की जरूरत नहीं. हरकतें करते रहिए. कैमरा खुद ब खुद आपको फ्रेम में कैद कर लेगा.

ऑडनारी की कुसुम का मंत्र, एकदम नेचुरल रहने का
प्ले स्मार्ट

ऐसा आपको करना है कैमरे के एंगल के साथ. सीधे सामने रखकर सेल्फ़ी लेना बंद. फोन आपका, कैमरा आपका तो मोनोटोनस क्यों होना. कभी सर के ऊपर से एंगल बनाइये तो कभी अजीब सा मुंह बनाते हुए एकदम जमीन से. कभी किसी बच्चे को कैमरा पकड़ा कर देखिए. गारंटी हमारी, जो सीधे सोधे क्लिक कर ले. लेकिन सेल्फ़ी शानदार आने की संभावना पूरी है, मानो किसी प्रोफेसनल फोटोग्राफर ने निकाली हो.

मुस्कान सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं और यूट्यूब पर बच्चों से जुड़ा चेनल भी चलाती हैं
पोर्ट्रेट मोड

अब ये फीचर आजकल हर स्मार्टफोन का हिस्सा है. हां, सेल्फ़ी के लिए बढ़िया टूल है. अपने नाम के मुताबिक आसपास के बैकग्राउन्ड को ब्लर कर देगा. और सिर्फ आपके सुंदर मुखड़े पर फोकस करेगा. अगर पोर्ट्रेट सेल्फ़ी लेना भूल गए तो एडिट से भी ऐसा किया जा सकता है. हर फोन का बेसिक फीचर है. अगर आपके पास है आईफोन तो आपकी लॉटरी है क्योंकि पोर्ट्रेट मोड में झोला भरकर मोड मिलेंगे. contour light, studio light, stage light, और monochrome effects. मतलब स्टूडियो का मजा. हां, ऐसा होगा आईफोन 8 से ऊपर के मॉडल में.

फ़ोटो को घड़ी पहनाओ

कहने का मतलब टाइमर फीचर इस्तेमाल करो. बहुत काम का है लेकिन ध्यान नहीं रहता. टाइमर लगाने से आपको अपने हिसाब से चेहरा बनाने का पर्याप्त समय मिलेगा.

मानसी रंगरूट टीम का हिस्सा हैं 
बड़ा है तो बेहतर है

इधर उधर जाने की जरूरत नहीं. हम कोई बड़े से डिजिटल कैमरे की नहीं बल्कि आपके स्मार्टफोन के वाइड एंगल मोड की बात कर रहे. अपने साथ दोस्तों को भी फ्रेम में कैद करना है तो इस फीचर का रुख कीजिए. कई सारे फोन में तो बाकायदा इसके लिए आइकन भी बना होता है.

सौम्या खण्डेलवाल फोटो जर्नलिस्ट हैं और न्यूयॉर्क टाइम्स, टाइम जैसे संस्थानों के साथ काम करती हैं
फोटो एडिटिंग ऐप्स

अब इनकी जरूरत तो नहीं है लेकिन फिर भी आपको अपनी सेल्फ़ी में टीम टाम लगाना है, मतलब फ़िल्टर विलटर तो ऐप्स की कमी नहीं. हमने पूरी लिस्ट बनाई है. गूगल बाबा के अपने ऐप से लेकर दूसरे कई सारे. 

अब क्या........ इतने बेसिक्स से आप प्रो बन चुके होंगे.

वीडियो: अच्छी सेल्फ़ी के लिए इन ऐप्स से बढ़िया कुछ नहीं !

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement