The Lallantop
Advertisement

नए iPhone में बाहर क्या मिलेगा वो जान लिया, अंदर के फीचर जान होश उड़ जाएंगे!

अगले हफ्ते नया आईफोन आएगा तो साथ में नया सॉफ्टवेयर भी दस्तक देगा. कई सारे नए फीचर्स भी मिलेंगे जिसमें से कुछ हमसे जान लीजिए.

Advertisement
Apple is set to release its iOS 17 operating system update in September. However, not all iPhone models will be on the receiving end of iOS 17. Older devices like the 2017 iPhone X and its predecessors won’t make the cut.
iOS 17 जल्द ही ऐप्पल डिवाइस के लिए उपलब्ध होगा (तस्वीर: ऐप्पल)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
6 सितंबर 2023 (Updated: 6 सितंबर 2023, 19:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तारीख 12 सितंबर 2023. दिन मंगलवार. टेक जगत के लिए बड़ा दिन क्योंकि इसी दिन ऐप्पल का सालाना इवेंट होता है. नए iPhone के साथ कई और दूसरे प्रोडक्टस लॉन्च होते हैं. सारा ध्यान नए-नवेले फोन पर होता है और इसी चक्कर में नया सॉफ्टवेयर चर्चा में कम आ पाता है. इस बार भी नए आईफोन के iOS का नया वर्जन iOS 17 रिलीज होगा. नया सॉफ्टवेयर है तो जाहिर सी बात है फीचर्स भी नए होंगे. आज हम नए सॉफ्टवेयर के साथ आने वाले पांच झमाझम फीचर्स की बात करेंगे. लेकिन पहले जानते हैं कि iOS 17 मिलेगा किसको-किसको.

सॉफ्टवेयर अपडेट के मामले में ऐप्पल बड़े बेटे और छोटे बेटे वाला काम नहीं करता. बोले तो सभी को प्यार बराबर बांटता है. इस बार भी आईफोन 14 से लेकर 13 और 12 को नया अपडेट मिलेगा ही सही. 11 से लेकर iPhone XS तक सॉफ्टवेयर अपडेट आएगा. कहने का मतलब अगर आपके पास पांच साल पुराना आईफोन भी है तो टेंशन नक्को. अब जानते हैं आखिर नया क्या मिलेगा.

कॉल स्क्रीन रंगी-चंगी हो जाएगी

ये सबसे पहल बदलाव होगा जो स्क्रीन पर नजर आएगा. यूजर्स अपने हिसाब से कॉन्टेक्ट का फोटो, नाम और फॉन्ट सेट कर पाएंगे. कॉल के दौरान फुल स्क्रीन में कई सारे इफेक्ट के साथ कॉलर का नाम और उससे जुड़ी दूसरी जानकारी फड़फड़ाती नजर आएंगी.

iOS 17
फोटो बनेगी स्टीकर

आईफोन स्टीकर्स का अपना रौला है मगर इसकी एक सीमा थी. अभी तक फोन में उपलब्ध आर्टिफिशियल इमेज से काम चलाना पड़ता था. अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि नए अपडेट के बाद आप अपनी गैलरी में मौजूद तस्वीरों को भी स्टीकर्स में बदल पाएंगे. इतना ही नहीं स्टीकर्स को मैसेज के साथ दूसरे ऐप्स जैसे नोट्स में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

iOS 17
फेसटाइम आपके बिना भी हैलो बोलेगा

आईफोन की अपनी वीडियो कॉलिंग प्रॉपर्टी जिसके चाहने वालों की कोई कमी नहीं. ऐप्पल फेस टाइम के लिए कई फीचर्स ऐड करता है लेकिन इस बार कुछ अलग ही किया है. फेस टाइम कॉल के दौरान अगर आप कॉल पिक नहीं कर पाते हैं तो आप एक वीडियो या ऑडियो मैसेज प्ले कर सकते हैं. एक किस्म की वॉयस मैसेज सर्विस. कॉल नहीं उठा तो भी सामने वाले को आपका मैसेज मिल ही जाएगा.

स्टैन्ड बाई मोड

नए सॉफ्टवेयर अपडेट में सबसे ज्यादा चर्चा इसी फीचर की है. आईफोन जब तक आपके हाथ में होता है तब तक ठीक लेकिन जैसे ही चार्ज में लगाओ. बड़ा बोझिल हो जाता है. स्क्रीन लगभग किसी काम की नहीं होती. अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि ऐप्पल लेकर आया है स्टैंड बाई मोड. इधर आपने चार्जिंग पिन खोंसी नहीं, उधर स्क्रीन जगमगाई समझिए. म्यूजिक से लेकर कैलेंडर तक कई काम के टूल्स वो भी लैंडस्केप मोड में मिलने वाले हैं.

iOS 17
उबर चलेगी लॉक स्क्रीन पर

लॉक स्क्रीन पर एक और जरूरी फीचर मिलने वाला है.  Live Activities की मदद से इंडिया-पाकिस्तान मैच का लाइव स्कोर लॉक स्क्रीन पर नजर आएगा. आपकी उबर कैब कहां पहुंची है या जोमाटो वाले भइयो कहां पहुंचे हैं. सब लॉक स्क्रीन पर नजर आएगा.

iOS 17

वैसे तो कई सारे और बदलाव होंगे लेकिन वो आंतरिक तौर पर होते हैं. उनकी चर्चा कभी विस्तार में करेंगे. वैसे आईफोन 15 में क्या होने वाला है वो आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं.        

वीडियो: सैमसंग और आईफोन किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इसे मिल गया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement