The Lallantop
Advertisement

Android 15 आ गया, अब अनलॉक फोन किसी को थमा दो, आपका रत्ती भर भी डेटा नहीं देख पाएगा

हम आपको अभी बताते हैं कि Android 15 में मिलेगा क्या. वैसे तो बासी रोटी में घी चुपड़कर मामला सेट किया गया है मतलब कोई आमूल चूल बदलाव नहीं है मगर फिर भी कई काम के फीचर्स मिलने वाले हैं. मसलन Theft Detection Lock और Private Space.

Advertisement
Google has started the official rollout of Android 15 to eligible Pixel devices.
एंड्रॉयड 15 के टॉप फीचर्स
pic
सूर्यकांत मिश्रा
16 अक्तूबर 2024 (Updated: 16 अक्तूबर 2024, 15:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Android 15 उपलब्ध हो गया है. सच्ची में कोई मजाक नहीं. अल्फ़ा बीटा गामा के बाद दो महीने की देरी से ही सही एंड्रॉयड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम कल रात यानी 15 अक्टूबर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. जो आपके पास Pixel 6 से ऊपर का कोई भी स्मार्टफोन है तो आप अभी के अभी इसको डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि दूसरे स्मार्टफोन यूजर्स को थोड़ा और इंतजार करना होगा. वैसे Nothing और vivo जैसी कम्पनियां जल्द ही अपडेट पुश करेंगी. माने देर-सवेर आप भी लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर हाथ फ़रारे कर रहे होंगे. लेकिन-

हम आपको अभी बताते हैं कि Android 15 में मिलेगा क्या. वैसे कोई आमूल चूल बदलाव नहीं है मगर फिर भी कई काम के फीचर्स मिलने वाले हैं. मसलन Theft Detection Lock और "Private Space". पांच ऐसे ही काम के फीचर्स बताते हैं.

Theft Protection

गूगल ने जब एंड्रॉयड 15 का बीटा वर्जन डेवलपर्स के लिए रिलीज किया था तो इस फीचर को ढोल-नगाड़े बजाकर बताया था. इस फीचर के आने से अगर कोई आपका फोन छीनकर भागा तो फोन अपने आप लॉक हो जाएगा. गूगल ने मोशन सेंसर तकनीक के आधार पर इस तकनीक को डेवलप किया है. जैसे ही कोई आपका फोन आपके हाथ से छीनेगा या टेबल से उठाएगा तो ये फीचर फोन की स्क्रीन को लॉक कर देगा. इतना ही नहीं अगर किसी ने फोन का इंटरनेट बंद करने की कोशिश की तब भी फोन लॉक हो जाना है. अच्छी बात ये है कि फीचर नए के साथ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम मसलन 14, 13 और 12 के लिए भी मिलने वाला है. फ़ीचर को एक्सेस करने के लिए आपको सेटिंग्स में Security & Privacy के अंदर Device Unlock के अंदर जाना होगा.

Android 15 starts rolling out to Google Pixel smartphones: top features Theft Protection Private Space
Theft Protection
Private Space

वैसे तो एंड्रॉयड सिस्टम के अंदर कई सारे फीचर्स मिलते हैं जो यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखते हैं मगर Private Space इसको अलग लेवल पर ले जाएगा. ये फ़ीचर भी Security & Privacy के अंदर ही नजर आयेगा. फ़ीचर को इनेबल करके आप किसी भी ऐप को इसके अंदर रख सकते हैं. आपका मन करे तो आप दूसरे गूगल अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते हैं. इतना ही नहीं बल्कि आप इस स्पेस के लिए फ़ोन के पासवर्ड से अलग पासवर्ड भी बना सकते हैं. कमाल बात ये है कि Private Space स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर नहीं दिखेगा. आपको सर्च में जाकर टाइप करना होगा. माने कि आपके फ़ोन में कोई कितना भी झांक ले, उसे वही दिखेगा जो आप दिखाना चाहेंगे.

Android 15 starts rolling out to Google Pixel smartphones: top features Theft Protection Private Space
Private Space
Limit Charging

चार्जिंग को लेकर भी गूगल ने पिछले कुछ सालों में काफ़ी काम किया है. मसलन रात में अपने आप ही चार्जिंग स्लो हो जाती है जिसे Adaptive Charging कहते हैं. एंड्रॉयड 15 के आने से अब चार्जिंग लिमिट को भी सेट किया जा सकेगा. अगर आपका मन करे तो 80 पर मीटर सेट कर दीजिए. बैटरी इसके ऊपर चार्ज ही नहीं होगी. नतीजा लंबे समय तक साथ निभाएगी.

ये भी देखें: Google Pixel 9 सीरीज और Pixel 9 Pro Fold लॉन्च

Screen Recording Indicator

स्क्रीन रिकॉर्डिंग में वाक़ई सुकून मिलने वाला है. अब आप को पूरी स्क्रीन रिकॉर्ड करने की जरूरत नहीं बल्कि ऐप के हिसाब से ऐसा कर सकेंगे. इतना ही नहीं रिकॉर्डिंग के समय स्क्रीन पर बत्ती भी जलेगी. सबसे बड़ा सुकून नोटिफिकेशन में मिलेगा. रिकॉर्डिंग के दौरान अगर किसी और ऐप का नोटिफिकेशन पॉपअप हुआ भी तो वो रिकॉर्ड नहीं होगा.

Notification Cooldown

ये फ़ीचर गूगल ने पक्का अपने उदय भाई से उधार लिया है. कंट्रोल उदय की जगह कंट्रोल नोटिफिकेशन हो गया. मजाक से इतर ये फीचर्स AI पर बेस्ड है. कई बार दनादन आते नोटिफिकेशन दिमाग खराब कर देते हैं. विशेषकर ग्रुप मैसेज या फिर कंपनी की तरफ़ से आने वाले मैसेज. अब से ऐसा हुआ तो गूगल बाबा इसको सेंस करेंगे और ख़ुद से इनकी टनटन को बंद कर देंगे. जब शांति हो जाएगी तो वापस मामला कंट्रोल में.

इसके साथ कुछ और भी बदलाव हैं मसलन फ़ोन का वाइब्रेशन जगह के हिसाब से सेट हो जाएगा. जैसे टेबल पर नार्मल तो जेब में तगड़ा. वॉल्यूम बटन में भी विजुअल बदलाव देखने को मिलेंगे. फोकट में स्टोरेज खाने वाले ऐप्स से भी मुक्ति मिलेगी. जल्द ही इनके बारे में भी बात करेंगे.

वीडियो: गूगल Incognito टैब में पॉर्न देखने वाले अदालत के इस फैसले पर लहर उठेंगे!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement