The Lallantop
Advertisement

Airtel ले आया बिना तार वाला 5G डिवाइस, Jio वाले देखते रह गए!

ये एक वायरलेस डिवाइस है, जो 5G तकनीक पर इंटरनेट देता है. जियो भी पिछले काफी समय से ऐसा ही प्रोडक्ट लाने की तैयारी में है. लेकिन फिलहाल तो एयरटेल ने ही इसको लॉन्च कर दिया है.

Advertisement
Airtel Xstream AirFiber price features availability specifications reliance jio
एयरटेल ने लॉन्च किया 5G वाईफाई डिवाइस. (फोटो: विशेष इंतजाम)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
8 अगस्त 2023 (Updated: 8 अगस्त 2023, 12:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश में मोबाइल नेटवर्क के लिए रिलायंस जियो (Realiance Jio) और एयरटेल (Airtel) के बीच कांटे की टक्कर साफ दिखती है. लेकिन अब लगता है कि ये मुकाबला अब वाईफाई सर्विस देने में भी नजर आने वाला है. वैसे तो देश की दोनों प्रमुख टेलिकॉम कंपनियां वाईफाई सर्विस देती हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि जैसे एयरटेल ने 'Airtel Xstream AirFiber' को लॉन्च करके पहली बाजी मार ली है. ये एक वायरलेस डिवाइस है, जो 5G तकनीक पर इंटरनेट देता है. जियो भी पिछले काफी समय से ऐसा ही प्रोडक्ट लाने की तैयारी में है. लेकिन फिलहाल तो एयरटेल ने ही इसको लॉन्च कर दिया है. जानते हैं, क्या खास है इस डिवाइस में.

वायरलेस वाईफाई राउटर

एयरटेल फाइबर की मदद से इंटरनेट मुहैया करवाने वाली देश की बड़ी कंपनियों में से एक है. लेकिन तार वाले इंटरनेट की एक सीमा है. ये एक फिक्स डिवाइस से ही वाईफाई सर्विस दे सकता है. मगर अब कंपनी ने तारों के इस झंझट को तार-तार करते हुए वायरलेस राउटर लॉन्च किया है. ‘प्लग एंड प्ले’ स्टाइल में.

बॉक्स जैसा डिवाइस 5G प्लस कनेक्टिविटी के साथ आता है. घर या ऑफिस में कहीं भी रखिए और आपका वाईफाई नेटवर्क तैयार. कंपनी 100mbps स्पीड का दावा करती है. इसके लिए यूजर्स को महीने के 799 रुपये चुकाने होंगे. डिवाइस को इंस्टाल करने के लिए किसी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.  बताते चलें कि 'Airtel Xstream AirFiber' लेटेस्ट वाईफाई-6 तकनीक के साथ आता है, जो वाईफाई-5 की तुलना में 50 फीसदी ज्यादा स्पीड देगा.

हाल फिलहाल के लिए डिवाइस दिल्ली और मुंबई के लिए लॉन्च किया गया है. शायद इसके पीछे वजह कंपनी के 5G नेटवर्क का इन शहरों में स्ट्रॉंग होना हो सकता है. जियो भी ऐसा ही डिवाइस मार्केट में लाने की तैयारी कर रहा है. इसकी कुछ तस्वीरें कुछ महीनों पहले इंटरनेट पर लीक हुई थीं. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि कंपनी आगामी 28 अगस्त को Reliance AGM 2023 में इसका ऐलान कर सकती है. 

वीडियो: खर्चा-पानी: पेटीएम में चीनी कंपनी की हिस्सेदारी घटी, देश में करोड़पति टैक्सपेयर्स बढ़े?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement