The Lallantop
Advertisement

5G अभी आया भी नहीं और फर्जीवाड़े की खबरें आने लगी हैं!

अभी जुम्मा-जुम्मा चार दिन हुए हैं स्पेक्ट्रम की नीलामी को और अपराधियों ने लोगों को निशाना बनाना चालू कर दिया है.

Advertisement
5G will launch in India this year but scammers are taking advantage of rumours
5G सिम के नाम पर ठगी की खबरें हैं(image-pexels)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
8 अगस्त 2022 (Updated: 10 अगस्त 2022, 10:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अभी तो बस्ती बसी भी नहीं और लुटेरे पहले आ गए. हां जी हम बात कर रहे हैं 5G के नाम पर होने वाले फ्रॉड की. अब ये कैसे हो रहा है वो भी बताएंगे और 5G से जुड़े कई बुनियादी सवालों के भी जवाब देंगे. जैसे आपके फोन में चलेगा क्या, सिम बदलना पड़ेगी क्या, घर के या कार के ऊपर टॉवर तो नहीं लगाना पड़ेगा. 
इतना तो पक्का हो गया है कि बहुत जल्दी आप और हम 5G इस्तेमाल कर पाएंगे. नीलामी हो चुकी है. एयरटेल ने आधिकारिक रूप से बता दिया कि इस महीने में ही 5G लॉन्च कर देंगे. Jio के बारे में भी तकरीबन ऐसा ही माना जा रहा. अब इसके आगे जो भी बाजार में और वॉट्सऐप यूनिवर्सिटी में चल रहा वो कोरा ज्ञान ही समझ लीजिए. जिसके जो मन में आ रहा वो अपना ज्ञान पेले हुए है. ऐसे ही ज्ञान और अफवाहों का फायदा उठाते हैं ठग और आपकी जेब काटने का कोई मौका नहीं छोड़ते. कितने ही लोगों को 5G सिम में अपग्रेड करने के फोन आ रहे. इसके आगे क्या होता वो आपको पता है. ओटीपी से लेकर लिंक तक. क्लिक किया और कांड. इसलिए कुछ बेसिक बातों का पता होना बेहद जरूरी. सबसे पहली बात तो ये कैसे पता चलेगा कि आपके फोन में 5G चलेगा या नहीं.

आईफोन यूजर्स 

इनकी बात पहले क्योंकि इनके लिए बहुतई आसान है. iPhone 12 और 13 सीरीज में दौड़ेगा.  iPhone SE (3rd generation) वाले भी मजा ले पाएंगे. इसके पहले वाले भूल जाओ. मतलब 11 सीरीज वाले और उसके नीचे वाले. वैसे ये आप खुद भी चेक कर पाएंगे. पाएंगे से हमारा मतलब जब सर्विस उपलब्ध हो जाएगी. Cellular के अंदर Voice and data में आपको 5G का ऑप्शन भी दिखेगा.

एंड्रॉयड यूजर्स

आपके लिए थोड़ा कन्फ्यूज़न हो सकता है क्योंकि 5G वाले स्मार्टफोन तकरीबन ढाई साल से आ रहे हैं. फ्लैग्शिप से लेकर मिडरेंज तक. मुमकिन है आपने इस दौरान नया स्मार्टफोन लिया हो तो वो 5G सपोर्ट करता होगा. हां आप जानना चाहते है तो आपके अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स का रुख कीजिए. यहां मोबाइल नेटवर्क में अगर 5G या फिर 5G/4G/3G/2G” or “Only 5G” नजर आ रहा तो मौज है और नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि 4G कहीं नहीं जा रहा. क्यों कहीं नहीं जा रहा वो अगला पॉइंट है.

4G बंद हो जाएगा क्या

नहीं बिल्कुल नहीं , जैसे चल रहा वैसे ही चलेगा. इस बारे में Deloitte कंपनी का बयान सुनिए. जबकि 4G, 3G से तकनीक में बड़ा अपग्रेड था वहीं, 5G मौजूदा लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन (LTE) तकनीक का एनहैंस्ड वर्जन है जिससे ऑपरेटर्स को अपने LTE नेटवर्क विकसित करने में बहुत आसानी होगी. कहने का तात्पर्य आपके 4G हैन्ड्सेट चलेंगे नहीं बल्कि दौड़ते रहेंगे. 5G मतलब डेटा की बहुत तेज स्पीड. वो आपको चाहिए तो वैसे हैन्ड्सेट लेना होगा.

5G SIM की जरूरत है क्या

अभी तक जो जानकारी उपलब्ध है उसके आधार पर यही कह सकते हैं...नहीं बिल्कुल नहीं, क्योंकि आपके फोन में लगी 4G/LTE सिम आने वाले 5G नेटवर्क के लिए तैयार है. आपको लगेगा की ऐसा कैसे तो भाई तैयारी तो सालों से चल रही. विदेशों में बहुत सारे नेटवर्क जैसे T-Mobile (US), AT&T (US), EE (UK) अपने 4G/LTE सिम पर 5G सर्विस दे रहे हैं. हां आप उन विरले लोगों में से हैं जो आज भी 3G वाली सिम चला रहे तो अलग बात. एक बार 5G आया तो आपको सिर्फ अपने स्मार्टफोन में नेटवर्क सेलेक्ट करना होगा. शायद स्मार्टफोन कंपनियां ऐसा कोई अपडेट भी दे दें जिसमें By default नेटवर्क इनेबल रहे. हालांकि, बाद में आपको बेहतर कवरेज के लिए 5G SIM देखने को मिल सकते हैं.

अब चोरों की खोज खबर

अगर आपको अपनी सिम अपग्रेड करने के लिए कोई फोन आता है, जैसे कुछ लोगों को आया है तो उसको सिर्फ इग्नोर करें. ये एक किस्म का फ्रॉड है. आर भाई पूरे देश में तीन कंपनियां हैं तो अगर कुछ भी नया होगा तो अखबार से लेकर न्यूज और उनके सोशल मीडिया पर बोल्ड लेटर्स में बताया जाएगा. कुछ गलतफहमी तो तो कस्टमर केयर या सर्विस सेंटर किसलिए हैं. 5G के नाम पर आई किसी भी लिंक, ईमेल पर भूलकर भी क्लिक नहीं करना है. कुछ दिनों में पानी की तरह सब साफ होगा.

वीडियो: क्यों ऐप डेवलपर्स लॉन्च करते हैं ऐप्स का लाइट वर्जन?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement