The Lallantop
Advertisement

क्या 5G आपका सारा डेटा चूसने वाला है? सारे सवालों के जवाब यहां हैं

5जी को लेकर कहा जा रहा- फुर्र से उड़ जाएगा डेटा.

Advertisement
5g services in india know every query related to 5g data speed price
5जी से कन्फ्यूज़ होने की जरूरत नहीं (image-freepik)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
2 नवंबर 2022 (Updated: 3 नवंबर 2022, 09:33 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमारे एक दोस्त हैं लकी. नाम और किस्मत दोनों से लकी. एक तो उनके स्मार्टफोन में 5G सॉफ्टवेयर अपडेटेड है. दूसरा वो जहां रहते हैं, वहां 5G का नेटवर्क भी आता है. हमें लगा वो तो खुशी में फूल कर कुप्पा हो रहे होंगे. लेकिन लकी भाई तो हमें बड़े परेशान मिले. बोले यार इस 5G में डेटा फुर्र से उड़ जाता है. कंपनी बेवकूफ बना रही. जितनी स्पीड बताई थी उतनी नहीं आती. लकी भाई की परेशानी तो हमने दूर कर दी. सोचा आपसे भी साझा कर लें.

5G जब था नहीं, तब भी सवाल थे और अब आ गया तब भी कोई कमी नहीं. जैसे, आपके एक लाख वाले फोन में 5G दिसंबर से पहले क्यों नहीं आने वाला? दूसरी तरफ जिनके फोन में है, उनके आस-पास अभी नेटवर्क क्यों नहीं आता? कितने पैसे लगेंगे? जितने मुंह उतनी बातें. इसलिए शुरू से शुरू करते हैं.

क्या 5G में डेटा जल्दी उड़ता है?

एक शब्द में समझ लीजिए, नहीं. जब 4G आया था तब भी ऐसी बातें खूब हुई थीं. लेकिन ये सरासर गलत है. नेटवर्क से इतर एक पानी के ड्रम से समझते हैं. मान लीजिए ड्रम है 100 लीटर का. अब एक पतले पाइप से भरेंगे तो 10 मिनट लगेगा और टुल्लू पंप से भरेंगे तो 2 मिनट. इसका मतलब ये तो नहीं कि ड्रम में ज्यादा पानी आया. बस समय कम लगा. ऐसे ही डेटा का गणित है. 100 MB की फ़ाइल है या ऐप. खर्च तो 100 MB ही होगा. हां ज्यादा स्पीड की वजह से आप इस्तेमाल खूब करते हैं सो आपको लगता है कि डेटा उड़ गया.

अब कुछ लोग कहेंगे कि यूट्यूब पर ऐसा क्यों हो रहा. तो वहां भी कुछ ऐसा ही है. ऐप पर वीडियो देखने के कई ऑप्शन हैं. 144 पिक्सल से 1080 पिक्सल तक. और ऑटो रेज़लूशन का भी विकल्प है. अभी तक 4G में जब आप 1080 P सिलेक्ट करके रखते थे तो भी वो चलता 480 P या किसी और रेज़लूशन पर था. ऐसा इसलिए क्योंकि नेटवर्क में ताकत नहीं थी. अब 5G है, तो अगर वीडियो 1080 P सपोर्ट करता है तो उसी पर चलेगा. साफ है डेटा ज्यादा खर्च होगा. इसलिए अगर आपको डेटा की चिंता है तो ऑटो सेटिंग्स को बंद करके कोई बीच वाला रेज़लूशन रखिए. और सच में अपने फोन के 144 हर्ट्ज डिस्प्ले का असल मजा लेना है तो डेटा की शिकायत बंद कीजिए.

स्पीड कम क्यों मिल रही?

आज से कुछ साल पहले साल 2013 में जब सैमसंग ने पहली बार 5G टेस्ट किया तो स्पीड मिली 1.056 Gbit/s (गीगा बाइट/सेकंड). अकल्पनीय जैसी लगने वाली. लेकिन वो आइडियल कंडीशन थी. असल जिंदगी में 500-800 Mbps के आस पास रहने की उम्मीद है. अगर 4G के मुकाबले देखें तो बहुत ज्यादा है. वैसे स्पीड इस बात पर भी निर्भर करती है कि जिस नेटवर्क टावर से आप जुड़े हैं उसको उस समय कितने लोग एक साथ इस्तेमाल कर रहे. हमने भी 5G नेटवर्क स्पीड को चेक करके देखा. सुबह के समय एकदम पीक आवर्स में हमें 163 Mbps की डाउनलोड और 35.3 Mbps की अपलोड स्पीड मिली. 

कुछ लोगों को तो 465 Mbps स्पीड भी मिली. बात करें 4G की तो जब कभी हमें 30 Mbps भी मिल जाती थी तो खुशी समाती नहीं थी. एक बात और, अगर आप 5G नेटवर्क में हैं और नेटवर्क कमजोर भी है तो भी आपको 4G से अच्छी स्पीड मिलने के खूब चांस हैं. वैसे भी अभी नई तकनीक अपनी बाल अवस्था में है. घुटने के बल चल रहा है 5G. जरा जवान होने दीजिए, अंगड़ाई लेने दीजिए. भरपल्ले स्पीड मिलेगी आपको.

इसके अलावा बाकी कई सारे सवालों के जवाब हम आपको कई बार दे चुके हैं. जैसे इसके लिए आपको 5G सपोर्ट वाला हैन्ड्सेट चाहिए. बस एक बार सेटिंग्स में जाकर देखिए. अगर 3G-4G के साथ 5G भी दिख रहा तो आपकी मौज है. कंपनी की वेबसाइट, नेटवर्क ऑपरेटर के ऐप और वेबसाइट, से भी आपको पता चल जाएगा. कब सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा वो भी बता दिया. अब बचा है कितना पैसा लगेगा. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10-15% के प्रीमियम पर पेश किया जा सकता है. माना जा रहा है कि दूसरे देशों की तुलना में 5G सर्विसेस भारत में सस्ती होंगी.  

वीडियो: इन स्मार्टफोन में मिलेगी 5G की सुविधा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement