The Lallantop
Advertisement

'401 कॉल फॉरवर्ड स्कैम'- कस्टमर केयर के नाम पर भयंकर ठगी, बचने का तरीके अभी जान लीजिए!

ई-कॉमर्स कंपनियों की पार्सल डिलिवरी के नाम पर ओटीपी लेकर अकाउंट खाली करना अब पुराना हो गया. अब इसी तरीके को नए स्टाइल से इस्तेमाल किया जा रहा है. नाम ई-कॉमर्स कंपनी का और स्कैम कॉल फॉरवर्ड करने का. स्कैम का नाम है 401 या कस्टमर केयर स्कैम.

Advertisement
Cybercriminals are exploiting unsuspecting smartphone users in a wave of call forwarding scams, where fraudsters posing as customer service representatives from mobile network operators or ISPs trick users into redirecting calls to the scammer's device.
मार्केट में स्कैम का नया तरीका आया है. (तस्वीर: पिक्सेल)
pic
सूर्यकांत मिश्रा
3 नवंबर 2023 (Updated: 3 नवंबर 2023, 18:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ऑनलाइन स्कैम, साइबर अपराध  रुकने का नाम ही नहीं ले रहे. एक तरीका पकड़ में आता है तो दूसरा तैयार कर लेते हैं. अब जब पब्लिक को शायद समझ में आने लगा है कि बैंक अकाउंट बंद होने के नाम पर ओटीपी शेयर नहीं करना है, यूट्यूब वीडियो लाइक करने के झांसे में नहीं आना है, तो फ्रॉड करने वाले एकदम नया तरीका लेकर आए हैं. ई-कॉमर्स कंपनियों के नाम पर ठगी. उनके कस्टमर केयर के नाम पर ऐसा झांसा दे रहे कि अच्छे-अच्छे समझदार गच्चा खा जाएं. कॉल करके बरगलाओ (401 Call forwarding scam) और बैंक अकाउंट खाली करवा लो. कैसे बचना इनसे, सबकुछ बताते हैं.

ई-कॉमर्स कंपनियों की पार्सल डिलिवरी के नाम पर ओटीपी लेकर अकाउंट खाली करना अब पुराना हो गया. अब इसी तरीके को नए स्टाइल से इस्तेमाल किया जा रहा है. नाम ई-कॉमर्स कंपनी का और स्कैम कॉल फॉरवर्ड करने का. स्कैम का नाम है 401 या कस्टमर केयर स्कैम.

आपके पास एक फोन आएगा. मुमकिन है 1800 या ऐसे नंबर से जो कस्टमर केयर जैसे लगते हैं. सामने से आपको किसी भी बहाने से बातों में लगाकर फोन पर कुछ नंबर डायल करने के लिए कहा जाएगा. उदाहरण के लिए ई-कॉमर्स कंपनी के ऑर्डर के नाम पर. कहा जायगा कि आपका एक ऑर्डर है. आप कहोगे नहीं है. दूसरी तरफ से बिल्कुल कस्टमर केयर के अंदाज में बात की जाएगी. मसलन एकदम परिष्कृत इंग्लिश में और बेहद सौम्य तरीके से.

आप कितना भी गुस्सा करो. दूसरी तरफ से शांति से बात होगी. आपको इस बात का भरोसा दिलाया जायेगा कि कंपनी का सर्वर इशू है. गलत ऑर्डर हो गया. वगैरा-वगैरा. वैसे सिर्फ ई-कॉमर्स कंपनी के नाम पर नहीं बल्कि टेलिकॉम कंपनियों के नाम पर भी ऐसे कांड को अंजाम दिया जा रहा. मकसद एक ही, कैसे भी करके आपको बातों में उलझाना. एक बार आपको अपने जाल में उलझा लिया तो फिर उस ऑर्डर को रद्द करने के लिए कहा जाएगा. यहां होगा असल खेला.

अब ओटीपी नहीं मांगी जाएगी क्योंकि वो तो शक पैदा करती है. आपसे एक नंबर पर कॉल करने कहा जाएगा और नंबर से पहले 401 या कोई दूसरा नंबर और फिर दस अंकों वाला नंबर डायल करने को कहा जाएगा. 401 सुनकर अगर आपने पूछा ये क्या है तो बहुत सटीक जवाब मिलेगा.

सर ये कस्टमर केयर नंबर है

जो आपने डायल कर दिया तो समझिए खेला हो गया. आपके सारे कॉल उस नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएंगे. इसके बाद जो होगा वो उस साइबर अपराधी के मूड पर. अगर आपके मन में सवाल होगा कि कॉल फॉरवर्ड करने से क्या हो जाएगा तो जवाब भी बता देते हैं. किसी भी अकाउंट में लॉगिन के लिए जब एसएमएस पर ओटीपी नहीं आता तो कॉल का ऑप्शन आता है. आगे आप समझ ही गए होंगे. वैसे जब तक आप कॉल काटेंगे तब तक बहुत कुछ घट चुका होगा.

आपने बचने के लिए ऐसे किसी भी कॉल को सीधे काट देना है क्योंकि कोई भी ई-कॉमर्स, टेलिकॉम, बैंक ऐसे कोई कॉल करता ही नहीं है. वैसे फ्रॉड के कई और दूसरे तरीके भी हैं जिनके बारे में आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं.  

वीडियो: OTP हुई 'पुरानी', पुलिस और क्राइम ब्रांच के नाम पर बड़ा साइबर ठग हो रहा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement