The Lallantop
Advertisement

नीरज से प्रेरणा लेकर बिजली की तरह भागे श्रीलंकाई एथलीट युबुन अबेकून!

नीरज चोपड़ा के नक्शे कदम पर चल ये करना चाहते हैं अबेकून.

Advertisement
Yubun Abeykoon & Neeraj Chopra
युबुन अबेकून और नीरज चोपड़ा (Getty Images)
4 जुलाई 2022 (Updated: 4 जुलाई 2022, 01:50 IST)
Updated: 4 जुलाई 2022 01:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उसेन बोल्ट. इनका नाम तो आपने सुना ही होगा. 2009 की वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान बोल्ट ने 9.58 सेकंड्स में 100मीटर दौड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. बोल्ट उन चुनिंदा लोगों मे से हैं, जिन्होंने 10 सेकेंड से कम समय में 100मीटर की दौड़ पूरी की है. ये बताने की ज़रूरत नहीं है कि इस लिस्ट पर अफ्रीकी और अमेरीकी रनर्स का दबदबा रहा है. बोल्ट, योहान ब्लेक, असाफा पॉवेल, टाइसन गे, जस्टीन गाल्टिन जैसे एथलीट्स इस लिस्ट में सबसे ऊपर बैठे हैं.

हाल ही में ऐसा पहली बार हुआ है की किसी साउथ एशियन एथलीट ने ये कारनामा किया है. श्रीलंका के युबुन अबेकून पहले ऐसे साउथ एशियन एथलीट बने हैं. जिन्होंने 9.96 सेकंड में 100 मीटर पार कर लिया. इस खास रिकॉर्ड कारनामे को करते हुए अबेकून ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है. उन्होंने 10.06 सेकेंड का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. इस साल की शुरुआत में जर्मनी में इंटरनेशनल एथलेटिक्स मीट के दौरान अबेकून ने ये रिकॉर्ड बनाया था.

स्विट्ज़रलैंड में चल रहे रेसिस्प्रिंट इंटरनेशनल मीट के दौरान अबेकून ने 9.96 सेकंड का ये रिकॉर्ड खड़ा कर दिया है. इसके साथ ही श्रीलंका सिर्फ 32वां ऐसा देश बन गया है. जिसके पास एक भी ऐसा एथलीट हो जिसने 100मीटर 10 सेकेंड से कम में पार किया है. कुछ हफ्तों पहले स्पोर्ट्सस्टार से बात करते हुए अबेकून ने कहा था -

जब नीरज (चोपड़ा) ने ओलंपिक मेडल जीता था, तब वो इंडिया में बच्चो के लिए रोल मॉडल बन गए थे. मैं भी चाहता हूं कि मैं बच्चों के लिए प्रेरणा बन सकूं.

अबेकून को उनके रिकॉर्ड पर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने भी बधाई दी.

युबुन अबेकून साउथ एशिया के पहले एथलीट बन गए हैं जिन्होंने 10 सेकंड के भीतर 100मीटर पूरा किया. इस मुकाम को हासिल करने पर उन्हें बधाई.

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने भी अबेकून को बधाई दी.

युवा एथलीट युबुन अबेकून ने 100 मीटर रेस में नया साउथ एशियन रिकॉर्ड बना दिया है. श्रीलंका भी ऐसे कमाल कर सकता है.

अबेकून ने 2021 टोक्यो ओलंपिक्स में भी हिस्सा लिया था. लेकिन वहां से उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ा था.

नीरज चोपड़ा, डायमंड लीग 2022 में सिल्वर जीतने के बाद ऐसा करेंगे किसने सोचा था?

thumbnail

Advertisement