The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान को भारत से सेमीफाइनल में हारने के लिए ये करना होगा...

पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना चांद पर पैदल जाने जैसा है!

Advertisement
world cup semi final pakistan qualification scenario what numbers say
इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच मैच में अगर इंग्लैंड पहले बैटिंग करती है. और 300 रन तान देती है, तो पाकिस्तान को ये टारगेट 6 ओवर में चेज़ करना होगा. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
9 नवंबर 2023 (Published: 20:42 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के तीन सेमीफाइनलिस्ट तय हुए हैं - भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका. चौथी टीम पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में से एक होगी. जनता की डिमांड है पाकिस्तान. ताकि भारत पाकिस्तान मैच देखने का एक और चांस मिल सके (Pakistan semi final qualification). तो लाख का सवाल ये है कि पाकिस्तान को अगर भारत से सेमीफाइनल खेलना है तो क्या करना होगा?

पहली बात तो ये है कि पाकिस्तान को इंग्लैंड को हराना होगा. और हराना ही नहीं, ऐसा हराना होगा जैसा कि आज तक कोई टीम किसी दूसरी टीम को न हरा पाई हो. माने कारनामा करना होगा. न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर 5 विकेट से जीत के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना चांद पर पैदल जाने जैसा है. फिर भी, एक बात कही जाती है, “Nothing is Impossible”.

क्या ये Impossible, Possible भी हो सकता है?

पाकिस्तान को अगर भारत के साथ सेमीफाइनल की अपनी सीट पक्की करनी है तो उसे अपने आखिरी मैच में पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड को लगभग 287 रनों से हराना होगा. ये आंकड़ा क्रिकेट स्टैट्स पर नज़र रखने वाले मोहनदास मेनन ने दिया है. मेनन ने ये भी बताया कि अगर इंग्लैंड पहले बैटिंग करती है तो पाकिस्तान को 284 गेंद रहते मैच जीतना होगा. माने 16 गेंदों में टारगेट अचीव करना होगा.

बहरहाल ये आंकड़े देखने या सुनने के बाद आप यही सोचेंगे कि पाकिस्तान अब सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया है. बात भी ठीक है. ठीक क्या लगभग तय है. हमें तो आंकड़े बताने थे, सो बता दिए. काहे से हम किसी भी टीम को ऐसे क्यों ही बाहर कर दें. हम तो चाहते हैं भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल हो. और हम फिर से जीतें. लेकिन न्यूजीलैंड से भी तो पुराना हिसाब चुकता करना है. वानखेड़े में इस बार ये करने का मौका होगा. अब ये तस्वीर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मैच के बाद साफ हो जाएगी.

नंबरों की बात हो रही है तो जाते जाते एक और बात जान लीजिए-

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच मैच में अगर इंग्लैंड पहले बैटिंग करती है, और 300 रन तान देती है. तो पाकिस्तान को ये टारगेट 6 ओवर में चेज़ करना होगा. क्यों? क्योंकि ऐसा करने पर ही पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड के नेट रन रेट से आगे निकल पाएगी. तो बात ये है कि 6 ओवर में होती हैं 36 गेंदें. हर गेंद पर भी अगर छक्का पड़े, तो रन बनेंगे 216. तो आप समझ लीजिए कि 36 गेंदों में 300 रनों का टारगेट कैसे चेज़ होगा!

(ये भी पढ़ें: तो पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना तय? ये खबर सुनकर उछल पड़ेगी बाबर की टीम)

वीडियो: विश्व कप 2023 के सेमिफाइनल में अब भी पहुंच रहा है पाकिस्तान

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement