The Lallantop
Advertisement

लोग विराट-रोहित की बात करते रहे, शुभमन गिल ने चुपके से बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया

Shubman Gill ने विराट कोहली और सचिन तेंडुलकर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Advertisement
Shubman gill, ind vs nz, world cup
शुभमन गिल ने बड़ा मुकाम अपने नाम कर लिया (PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
23 अक्तूबर 2023 (Published: 13:34 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

वर्ल्ड कप 2023 (World cup) में इंडियन टीम ने लगातार पांचवीं जीत दर्ज की. 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ हुए मैच में भारत ने 4 विकेट से जीत हासिल की. इंडियन टीम की जीत के हीरो रहे विराट कोहली और मोहम्मद शमी. दोनों ने मैच में कमाल का खेल दिखाया और फैन्स के बीच उनके प्रदर्शन की काफी चर्चा भी हुई. लेकिन इसी मैच के दौरान युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) ने विराट कोहली और सचिन तेंडुलकर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 14 रन बनाते ही अपने वनडे करियर में दो हजार रन पूरे कर लिए. गिल ने अपने करियर की 38वीं वनडे पारी के दौरान ये कारनामा किया. वो इस मुकाम को सबसे तेजी से हासिल करने वाले बैटर बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम था. जिन्होंने 40 इनिंग्स में ये मुकाम हासिल किया था. लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के दिग्गज जहीर अब्बास हैं. जिन्होंने 45 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था. जबकि केविन पीटरसन, बाबर आजम और रासी वान डर डुसें ने 45-45 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

ये भी पढ़ें: "उनसे बेहतरीन कोई और..."- गंभीर ने तारीफ में जो कहा, कोहली को सेंचुरी पूरी ना होने का दुख नहीं होगा

वहीं भारत के लिए ये काम सबसे तेजी से विराट कोहली ने किया था. जिन्होंने अपने करियर की 53वीं पारी में 2000 रन पूरे किए थे. गिल के नाम वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाने का भी रिकॉर्ड है. उन्होंने केवल 19 इनिंग्स में इस आंकड़े को छुआ था.  

पांचवें नंबर पर गिल

वहीं उम्र के लिहाज से देखें तो शुभमन गिल इस मुकाम को हासिल करने वाले पांचवें सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी बन गए. गिल ने 24 साल 44 दिन की उम्र में अपने दो हजार रन पूरे किए. इस मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 20 साल 354 दिन की उम्र मे ऐसा किया था. जबकि युवराज सिंह ने 22 साल 51 दिन, विराट कोहली ने 22 साल 215 दिन और सुरेश रैना ने 23 साल 45 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी.

बताते चलें कि गिल के लिए साल 2023 कमाल का रहा है. उन्होंने इस साल अब तक कुल 23 मुकाबले खेले हैं. जिनमें उनके नाम 66.25 की औसत से 1325 रन रहे हैं. गिल ने इस दौरान 5 शतक और छह अर्धशतक भी लगाए हैं.

वीडियो: न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ जीत के बाद मोहम्मद शमी को सुना?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement